BSEB 10th & 12th ExamBSEB 12th & 10th Exam : इस वर्ष होने वाले मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा में परीक्षार्थी अपनी उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ के बाएं भाग में विषय का नाम और उत्तर देने के माध्यम लिखे होंगे। वही उत्तर पुस्तिका के दाएं तरफ प्रपत्र के सेट कोर्ट को बॉक्स में लिखने होंगे

जैसे ही इसके आगे बढ़ेंगे तो प्रश्न पत्र का क्रमांक अंकित करने के साथ-साथ अपना पूरा नाम विषय का नाम और अपना हस्ताक्षर जरूर करें। सभी परीक्षार्थी को उत्तर पुस्तिका के बीच वाले भाग में कुछ भी नहीं लिखना है यह तमाम निर्देश बिहार बोर्ड द्वारा केंद्र अधीक्षकों को भेजे गए हैं।

BSEB 10th & 12th Exam 2022

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इंटर और मैट्रिक परीक्षा के दौरान तमाम शिक्षकों को इस बात का ख्याल रखना है कि परीक्षार्थी सही से जानकारी भरें। कई बार पूछा क्यों द्वारा बॉक्स में गलत जानकारी दे दी जाती है इसे छात्र के रिजल्ट पर असर पड़ता है और रिजल्ट पेंडिंग में चला जाता है।

एक खास बात आपको ध्यान रखना है कि आपको बॉक्स में जानकारी भरने के साथ-साथ उसी के सामने बने हुए गोलक को रंगना होता है जिसे अच्छी तरह से रंगे। ध्यान रहे आप गलत भारतीय में हमेशा बीन का उपयोग करें पेंसिल का नहीं। एक खास बात गोला को सिर्फ काले या नीले पेन से ही रंगे।

परीक्षार्थी इन बातें को रखें ख्याल

  • परीक्षार्थी परीक्षा में काले और नीले पेन का ही इस्तेमाल करें
  • व्हाइटनर इरेज़र नाखून स्याही ब्लेड आदि का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें
  • उत्तर पुस्तिका को ध्यान से पढ़ें क्योंकि आपके पास मात्र एक ही उत्तर पुस्तिका होता है
  • आपको अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेंगे
  • उत्तर पुस्तिका के किसी भी स्थान पर रोल नंबर रोल कोड या स्कूल का नाम परीक्षा केंद्र नाम नहीं लिखेंगे
  • रफ कार्स उत्तर पुस्तिका के अंतिम पेज पर करें बीच में ना करें रेप करने के बाद उसे क्रॉस जरूर कर दें।

यह भी पढ़ें : BSEB Exam 2022: नकल रोकने के लिए किए जा रहे हैं कड़े इंतजाम, आसान नहीं होगी 12वीं की बोर्ड परीक्षा, यहाँ पढ़े क्या है कड़े इंतजाम

27 जनवरी से ही जिलों में कैंप करेंगे नोडल अफसर

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित करने के लिए राज्य भर में इंटरमीडिएट और मैट्रिक की परीक्षा के कदाचार मुक्त व स्वच्छ वातावरण में संचालित के लिए अब नोडल पदाधिकारी 27 जनवरी से ही अपने प्रभार के जिले में कैंप करेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि शिक्षा विभाग के निर्देशक प्रशासन सुनील कुमार ने शुक्रवार को ही यह नया आदेश जारी किया था। उन्होंने अपने ताजा आदेश में कहा है कि सभी नामित नोडल पदाधिकारी अपने आवंटित जिले में 27 जनवरी को अनिवार्य रूप से पहुंचकर सुनिश्चित करेंगे।

1 फरबरी से ही शुरू हो रही इंटर परीक्षा

 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से 13 फरवरी तक जब की 10वीं की बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी तक होनी है। 

बिहार बोर्ड परीक्षा देने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं परीक्षा में किसी तरह का कोई कदाचार होने पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी।

परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों का यह पैटर्न

इस वर्ष मैट्रिक इंटर परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की पैटर्न कुछ इस तरह का होगा:-

🔸 मैट्रिक की परीक्षा में 20 से 24 पृष्ठ की उत्तर पुस्तिका रहेगी।

🔸 गणित की उत्तर पुस्तिका कुल 24 पृष्ठ की होगी।

🔸 अन्य विषयों की उतार पुस्तिका 20 पृष्ठ की होगी।।

🔸O.M.R SEET में कुल 100 गोले रहेंगे, क्योंकि वस्तुनिष्ठ प्रश्न की संख्या इस बार 100 रहेगी।

ध्यान रहे ओएमआर शीट में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की जवाब केवल 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्न का ही देना होगा। मैट्रिक और इंटर दोनों परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ ज्ञानी ऑब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या दोगुनी कर दी गई है।

Bihar board से जुड़ी सभी अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया से जरूर जुड़े। 

Join Official Social Media

WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 7Join Now
Telegram GroupClick Here
Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
LinkedInClick Here
QuoraClick Here
VocalClick Here
YouTube channelSubscribe Now

ये भी देखें: लेटेस्ट न्यूज 

बिहार बोर्ड द्वारा 1 फरवरी से शुरू वार्षिक परीक्षा के लिए अगर आपको सभी वायरल प्रश्नों का आंसर सबसे पहले चाहिए तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जरुर जुड़े।

सुभाष कुमार By:- SS RRESULT 

Leave a Reply