Bihar E Kalyan Scholarship 2021Bihar E Kalyan Scholarship 2021 । Ekalyan Scholarship Online Apply 

Bihar E Kalyan Scholarship 2021: बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप को लेकर इंतजार कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए इंतजार समाप्त हो गया है अब ऑनलाइन अप्लाई शुरू हो गया है। बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप से जुड़ी संपूर्ण अपडेट इस आर्टिकल में देंगे आप अंत तक बने रहे।


Bihar E Kalyan Scholarship Online Apply 2021

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से जितने भी विद्यार्थी 2021 में फर्स्ट डिवीजन से पास किए हैं उन सभी के लिए ई कल्याण स्कॉलरशिप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा जा रहा है। ऑनलाइन आवेदन देने की अंतिम तिथि तय नहीं की गई है।

यहां पर नीचे शॉर्टकट में जानकारी दी गई है इसे एक बार जरूर देखें। आपको इस योजना के बारे में जानने को मिलेगा।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Bihar E Kalyan Scholarship – Overview 

Post TitleBihar E Kalyan Scholarship Online Apply 2021
Scheme Nameमुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
CategoryScholarship
ApplyOnline
Apply Start Date13.01.2022
Apply Last DateNot Fix
Official WebsiteClick Here

इस स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले इस पेज पर किए गए सभी निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़े, ताकि स्कॉलरशिप आपके अकाउंट तक आने में किसी तरह का कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

आप सभी को पता होगा 2019 और 20 में फॉर्म भरने वाले विद्यार्थियों को अब तक स्कॉलरशिप उनके खाते में नहीं पहुंचा है इसलिए दिए गए सभी निर्देशों को अच्छी तरह से जरूर पढ़ें।


Matric Pass E Kalyan Scholarship 2021

बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप फॉर्म अप्लाई करने से पहले विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, पहले बोर्ड द्वारा जारी इस लिस्ट को देखना चाहिए जिससे कि यह कंफर्म हो सके कि आप स्कॉलरशिप के लिए इलेजिबल है या नही।


How To Check E Kalyan Scholarship List 2021 

बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप लिस्ट 2021 को चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और आधिकारिक वेबसाइट से अपना लिस्ट में नाम चेक करें।

🔸 सर्वप्रथम विद्यार्थियों को E Kalyan अर्थात मेघा सॉफ्ट medhasoft.bih.nic.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना चाहिए, इसके लिए नीचे डायरेक्ट लिंक दिया गया है।

🔸अब होम पेज पर दिए गए स्टूडेंट सेक्शन पर क्लिक करें

🔸 अब यहां पर आपके सामने डिस्टिक वाइज और स्कूल कॉलेज वाइज सेक्शन दिखाई देगा।

🔸 यहां से अपने अनुसार एक सेक्शन को चुने अगर आप डायरेक्ट अपना रजिस्ट्रेशन नंबर से चेक करना चाहते हैं तो वह भी उपलब्ध है।

आप अपनी जिले को सेलेक्ट करें और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करने के बाद सर्च करें।Bihar E Kalyan Scholarship 2021यहां पर आपके सामने एक इमेज दिखाई दे रहे हो कि जिसमें आपको प्रीव्यू के तौर पर वही लिस्ट दिखाई दे रहा होगा।


Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2021 List

E Kalyan Scholarship List kaise Check Karen: बिहार ई कल्याण स्कॉलरशिप लिस्ट चेक करने के लिए बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए जिसके लिए ऊपर में दिखाया गया है। अन्यथा आप नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से  Distric Wise ♦️ School/College Wise या Registration No से चेक डायरेक्ट चेक करने के लिए नीचे लिंक उपलब्ध है उस पर क्लिक करें।

विद्यार्थी का नाम अगर इस लिस्ट में पाया जाता है तो ही आवेदन कर सकते हैं, इसके लिए नीचे इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट का लिस्ट दिया गया है जिसे आप एक बार देखें और इसे अपने पास फॉर्म भरते समय अवश्य रखें।


E Kalyan Bihar Scholarship 2021 Required Documents

  • Registration No
  • Date of Birth/Total Mark
  • Bank Account Number
  • IFSC Code
  • Bank Account Holder Name
  • Active Mobile Number
  • Income Certificate
  • Aadhaar No

E Kalyan Scholarship Online Apply Link 2021

E Kalyan Scholarship List CheckClick Here
New Student RegistrationClick Here
Already Registered LoginClick Here
Telegram JoinClick Here
E Kalyan Offical WebsiteClick Here

E Kalyan Scholarship का आवेदन कोन कर सकता है?

E Kalyan scholarship के लिए सिर्फ वही विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जो बिहार बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा 2021 में प्रथम स्थान से पास किए हैं। या intermediate के सभी लड़कियां जो प्रथम और द्वितीय स्थान से पास की है।

E Kalyan scholarship से कितना पैसा मिलता है?

अगर आप बिहार बोर्ड से मैट्रिक का इंटरमीडिएट से पास हुए हैं और इस आवेदन के लिए एलिजिबल है तो आपक इसका लाभ मिलेगा। मैट्रिक के विद्यार्थियों को ₹10,000 और इंटर के सिर्फ छात्राओं को ₹25,000 की राशि दी जाती है।

E Kalyan scholarship 2021 ka paisa kab tak aayega?

इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले आवेदन को वेरीफाई करना पड़ता है उसके बाद ही पैसे भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। इसमें कुछ समय लग सकती है। इसलिए इस योजना का स्कॉलरशिप राशि कब भेजा जाएगा इसके लिए कोई समय सीमा तय नहीं की जाती है।

हालांकि इस दौरान समय-समय पर सरकार इस बारे में विद्यार्थियों को जानकारी देती रहती है। इसलिए इस स्कॉलरशिप से जुड़ी ज्यादा अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहे आपको पल-पल की अपडेट वहां पर मिलती रहेगी।

Join Official Social Media

WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 7Join Now
Telegram GroupJOIN NOW
Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
LinkedInClick Here
QuoraClick Here
VocalClick Here
YouTube channelSubscribe Now

या पोस्ट आप सभी को कैसा लगा हमें कमेंट करके जरूर बताएं। E Kalyan छात्रवृत्ति से जुड़ी सभी अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल और यूट्यूब चैनल से जरूर जुड़े।

सुभाष कुमार By:- SS RRESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *