e shram card payment check online

E Shram Card Payment Check Online 2022 | E Shram Card Ka Paisa Kab Milega

ई-श्रम कार्ड धारकों को ई-श्रमिक योजना अर्थात भारत सरकार की तरफ से 500 रूपया प्रतिमाह मिलना शुरू हो गया है। अगर आप ने भी अपना ई श्रम कार्ड बनवाया है और ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेट्स चेक (E Shram Card Payment Check Online 2022) करना चाहते है और जानना चाहते है की आपका पैसा आया या नहीं, अगर पैसा आया है तो कैसे चेक करेंगे। अगर पैसा नहीं आया है तो कब तक आएगा। इसके बारे में पूरा जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है। इसलिए इस पोस्ट को आप अंत तक जरूर पढ़ें इस पोस्ट में पूरी जानकारी दी गई है।

दोस्तों इस पोस्ट को शेयर भी जरूर करें ताकि सभी को इस के बारे में जानकारी हो सके।

E Shram Card Payment Status Check : Overview

Article Nameई श्रम कार्ड का 500 रूपया कब मिलेगा
Category E Shram Card
Launched ByGovernment of India
Schemaभरण-पोषण योजान
beneficiaryश्रमिक एवं मजदुर भाई-बहन
objectives असंगठित कामगारों का राष्ट्रीय डेटाबेस
Registration Mode Online
Official websiteeshram.gov.in

ई-श्रम कार्ड धारकों को कितने पैसे मिलेगें | E Shram Card Me kitne Paise Milega 

जो भी भाई बहन इ श्रम कार्ड बनवा लिए हैं यानी कि, ई-श्रम कार्ड धारकों को राज्य सरकार के द्वारा 500 रुपये प्रति महिने की दर से लगातार 4 महीने तक का पैसा दो किस्तों में 1-1 हजार करके आएगा।

वहीं अगर बात करे पहली क़िस्त कि, तो पहली क़िस्त जनवरी 2022 में आएगी और दूसरी किश्त फरवरी महीने के अंत तक आएगी। कई राज्यों में यह राशि भेजा जाना शुरु हो गया है।

E Shram Card ki Pahli Kisti Kab Milega | ई-श्रम कार्ड की पहली क़िस्त कब मिलेगी 

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है इस राम कार्ड योजना के तहत सभी कार्ड धारियों को ₹500 प्रतिमाह की दर से 4 महीने तक भेजा जाएगा। यह 4 महीने की दो किस्त में दो बार राशि भेजी जाएगी।

जिसमें कार्ड धारियों के खाते में 1-1 हजार करके दो किस्त में भेजा जाएगा। राशि DBT (DIRECT BENEFIT TRANSFER) के माध्यम से सीधे कार्ड धारी के खाते में भेजा जाएगा।

अखबार में छपी खबरों के अनुसार उत्तर प्रदेश के बुलंद शहर में 3 जनवरी को ई श्रमिक कार्ड की पहली क़िस्त का पैसा जिले के सभी श्रमिक कार्ड धारी भाइयों के अकाउंट में भेज दी गई है। और बहुत ही जल्द उत्तर प्रदेश राज्य के अन्य जिलों के सभी श्रमिक भाई एवं बहनों के खाते पहली क़िस्त भेजी जाएगी। बाकी सभी जिलों के कार्ड धारियों को बस 1 से 2 सप्ताह और इंतजार करना होगा इस बीच सभी के खाते में 1-1 हजार करके पहली किस्त भेज दी जाएगी।

E Shram Card Payment Check Online

ई श्रम कार्ड दूसरी किस्त कब मिलेगी? । E Shram Card Ka Dusri Kisti Kab Milega 

अगर आपने ई श्रमिक कार्ड योजना का पहला किस्त प्राप्त कर लिया है तो दूसरा किस्त प्राप्त करने के लिए आपको लगभग एक महीना इंतजार करना पड़ सकता है। ई श्रमिक कार्ड में पहला किस्त जनवरी महीने में आएंगे और दूसरा किस फरवरी के अंतिम सप्ताह में भेजे जाएंगे।

E Shram Card Payment Status Check कैसे करें ? 

ई श्रम कार्ड योजना का पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें।

  • Step 1 पेमेंट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आप अपने बैंक अकाउंट लिंक मोबाइल नंबर पर मैसेज में देखे कि 1000 क्रेडिट का हुआ या नहीं?
  • Step 2 अगर आपके खाता में आधार नंबर लिंक है तो आप आपने नजदीकी दुकान जा कर आपने आधार नंबर और फिंगरप्रिंट की मदद से पैसा आया है या नहीं पता कर सकते है
  • Step 3 या फिर आप अपने बैंक में अपना पासबुक ले कर जा कर प्रिंट करवा कर देख सकते है की आपका पैसा आया है नहीं?

PM Kisan Yojana के लाभार्थियों को 500 रूपया प्रतिमाहिना मिलेगा या नहीं? 

जितने भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को जनवरी में किस्त आई है फिलहाल उनके खाते में ई श्रमिक योजना का पेमेंट नहीं भेजा जाएगा।

ई श्रमिक कार्ड अपने मोबाइल से ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और स्टेप बाय स्टेप अपने मोबाइल से आसानी पूर्वक ऑनलाइन अप्लाई करें।।

Official Social Media Link

E Shram Card Online ApplyApply Now
Check E Shram Card Payment StatusCheck Now
Telegram GroupJoin Now
Official WebsiteClick here
E Shram Card With CSC LINK Click here
InstagramClick here
WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 5Join Now
FacebookClick here
YouTube channelSubscribe Now

श्रम कार्ड योजना से जुड़े अगर आपके मन में कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर पूछें। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हो तो आप अपने व्हाट्सएप ग्रुप में जरूर से जरूर शेयर कर दे ताकि सभी को या जानकारी मिल सके।।

Leave a Reply