WhatsApp KBC Scam: 25 लाख की लॉटरी लगने का मैसेज हो रहा है वायरल, खुद को ऐसे बचाएं

KBC स्कैम के मैसेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी और अमिताभ बच्चन सहित कई बड़ी हस्तियों की तस्वीरें हैं।

ख़ास बातें 

  • WhatsApp पर KBC स्कैम के मैसेज हो रहे हैं वायरल
  • देश के कई हिस्सों से शिकायतें आई हैं कि उन्हें ये मैसेज मिले हैं
  • 25 लाख रुपये की लॉटरी जीतने के नाम पर हो रहा है स्कैम

WhatsApp पर एक नया KBC स्कैम चल रहा है, जो संभावित टार्गेट को 25 लाख रुपये की लॉटरी देने का वादा कर रहा है। यदि आपको अपने व्हाट्सऐप नंबर पर एक मैसेज मिला है, जो इतना बड़ा इनाम देने का वादा कर रहा है, तो हम आपको यह सलाह देंगे कि आप इस पर ध्यान न दें। यदि आप इस झांसे में आते हैं, तो आपसे बड़े अमाउंट में पैसे ठगे जाने की पूरी संभावना है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

यूपी, बिहार और राजस्थान सहित अन्य राज्यों के कई लोगों ने ट्विटर पर ऐसे मैसेज पोस्ट किए हैं, जो उन्हें उनके WhatsApp नंबर पर मिले हैं। राजसमंद शहर पुलिस ने स्कैम के बारे में जानकारी देते हुए एक छोटा वीडियो ट्वीट किया है। दिल्ली पुलिस साइबर सेल ने पहले भी इस पर एक एडवाइजरी जारी की है। मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि यह स्कैम पिछले साल से एक्टिव है।

What is WhatsApp KBC scam?

देश के कई हिस्सों से लोगों ने बताया है कि उन्हें व्हाट्सऐप पर मैसेज मिला है, जो यह दावा करता है कि उन्होंने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) नाम के एक शो द्वारा लॉटरी के जरिए 25 लाख रुपये जीते हैं। केबीसी स्कैम के नाम से वायरल हो रहा यह स्कैम कई जानकारियों के साथ आता है, जिसमें आपको यह समझाने की कोशिश करता है कि आपने लॉटरी सिस्टम में 25 लाख रुपये जीते हैं।

क्योंकि राशि इतनी बड़ी है, एक अनजान व्यक्ति धोखेबाजों के जाल में फंस सकता है और अपने कीमती पैसे खो सकता है। स्कैम के मैसेज में दी जाने वाली बड़ी राशि के अलावा, इस तरह के मैसेज के झांसे में आने का एक अन्य कारण निजी नंबर पर मैसेज प्राप्त होना हो सकता है। लोगों का मानना ​​​​है कि क्योंकि उनके निजी नंबर पर मैसेज आया है, इसलिए यह सच होना चाहिए।

KBC स्कैम के मैसेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बिजनेस टाइकून मुकेश अंबानी और अमिताभ बच्चन सहित कई बड़ी हस्तियों की तस्वीरें हैं। क्योंकि इन शख्सियतों की तस्वीरें इंटरनेट और विज्ञापनों पर वायरल हो रही हैं, इसलिए लोगों को उस टेक्स्ट पर विश्वास करने की ज्यादा संभावना है। इसमें बैंक मैनेजर के नाम पर नंबर भी दिए गए हैं। ये नंबर स्कैमर्स के हो सकते हैं। निश्चित तौर पर इन नंबर पर संपर्क करने पर पैसे ठगे जा सकते हैं।

दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट द्वारा ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि जब संभावित पीड़ित राशि का दावा करने के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करता है, तो स्कैमर्स लॉटरी के प्रोसेसिंग के साथ-साथ GST के लिए एक निश्चित राशि की मांग करता है।

एक बार जब पीड़ित उस पैसे को जमा कर देता है, तो वे किसी न किसी बहाने से और पैसे मांगना शुरू कर देते हैं। कुछ समय बाद, वे पीड़ित को बताना शुरू कर देते हैं कि लॉटरी की राशि को और बढ़ाकर 45 लाख रुपये और फिर 75 लाख रुपये कर दिया गया है, और इसी तरह पीड़ित को व्यस्त रखने और रुचि रखने का काम किया जाता है।”

How to save yourself from WhatsApp KBC scam?

WhatsApp स्कैम कोई नई बात नहीं है क्योंकि पहले भी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां लोगों ने पैसे गंवाए हैं। क्योंकि व्हाट्सऐप पर मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, इसलिए स्कैमर्स का पता लगाना मुश्किल हो जाता है। पैसे न खोने का सबसे आसान और सबसे अच्छा तरीका है कि ऐसे पैसे या लॉटरी देने वाले मैसेज से बचें।

कभी-कभी स्कैमर्स आपको यह एहसास दिलाएंगे कि आपके साथ धोखाधड़ी नहीं की जा रही है, लेकिन इस जाल में न पड़ें। यदि आप आगे बढ़ गए हैं, तो उनकी बातों या हरकतों को बारीकी से समझें। देखें कि आपसे आपके बैंक अकाउंट की जानकारी, डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जानकारी, ईमेल एड्रेस, घर का एड्रेस और/या UPI आईडी जैसी निजी जानकारियां आदि न मांगी जा रही हो।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *