UP Pre Board Exam 2022

UP Pre Board Exam 2022 : Time Table & Others Details

UP Per Board Exam 2022 : यूपी बोर्ड ने एकेडमिक कैलेंडर में तारीख निर्धारित की थी लेकिन कोविड महामारी के कारण यह कैलेंडर के मुताबिक आयोजित नहीं हो सकी कोविड संक्रमण घटने पर अब यह परीक्षाएं आयोजित कराने के संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 18 फरवरी को पत्र जारी किया है।

इस पोस्ट में पूरी अपडेट करेंगे उससे पहले आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप बोर्ड परीक्षा से जुड़ी पल-पल का अपडेट प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े।

UP Board Exam 2022 Update In Today

विधानसभा चुनाव 2022 की प्रक्रिया के बीच उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP BOARD) ने प्री बोर्ड और गृह परीक्षा आयोजित किए जाने के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी है। तय समय सीमा में प्री बोर्ड की लिखित और प्रायोगिक परीक्षा कराने के साथ कक्षा 9 और 11 की वार्षिक गृह परीक्षाएं संपन्न कराई जानी है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

इसके लिए प्रदेश के सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों (JD) और जिला विद्यालय निरीक्षकों (DIOS) को निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें– UP Board 10th/12th Exam Center List Release, Download PDF

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल के मुताबिक प्री बोर्ड और गृह परीक्षा कराने के लिए परिषद ने एकेडमिक कैलेंडर में तारीख निर्धारित की थीं। लेकिन कोविड महामारी के कारण यह कैलेंडर के मुताबिक आयोजित नहीं कराई जा सकी। कोविड संक्रमण घटने पर अब यह परीक्षाएं आयोजित कराने के संबंध में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने 18 फरवरी को पत्र जारी किया है।



इसके अनुपालन में बोर्ड सचिव ने प्री-बोर्ड की लिखित व प्रायोगिक परीक्षा फरवरी के अंतिम सप्ताह तक करा लेने के निर्देश दिए हैं। इसी तरह कक्षा नौ एवं ग्यारह की वार्षिक परीक्षा प्रत्येक दशा में मार्च के द्वितीय सप्ताह तक कराई जानी है।

सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने यह भी अवगत कराया है कि प्री बोर्ड के परीक्षार्थियों के प्राप्तांक को मार्च के द्वितीय सप्ताह में और कक्षा नौ व ग्यारह की गृह परीक्षाओं के प्राप्तांक को मार्च के तृतीय सप्ताह में बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कराया जाना है। इसके लिए निर्धारित समय पर परीक्षा संपन्न कराकर बोर्ड को संपूर्ण विवरण अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराना होगा।

नई व्यवस्था के अनुरूप कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए परीक्षा प्रक्रिया पूर्ण कराने के निर्देश सभी जेडी और डीआइओएस को दिए गए हैं।



Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *