UP Board 10th 12th Result 2022 Google India

UP Board 10th 12th Result 2022 Date: हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10वीं 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ा संकेत दिया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षार्थियों को अपने रिजल्ट की चिंता होगी, ऐसे में बोर्ड परीक्षा का परिणाम समय से जारी किया जाए। तथा रिजल्ट जारी करने से पहले व बाद में अभिभावकों व छात्रों को सूचित किया जाए।

मुख्य बातें 

  • एक से दो दिन के भीतर जारी हो सकता है यूपी बोर्ड का रिजल्ट।
  • सीएम योगी ने समय से परीक्षा परिणाम जारी करने का दिया निर्देश।
  • इस बार मार्च से अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी परीक्षा।

UP Board 10th 12th Result 2022 Date: यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के लाखों छात्रों का इंतजार खत्म हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड किसी भी वक्त रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा कर सकता है। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने (UP Board 10th 12th Result 2022 Latest Update) 10वीं 12वीं के रिजल्ट को लेकर बड़ा संकेत दिया है।

उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षार्थियों को अपने रिजल्ट की चिंता होगी, ऐसे में परीक्षाओं का परिणाम समय से जारी किया जाए। तथा रिजल्ट जारी करने से पहले व बाद में अभिभावकों व छात्रों को सूचित किया जाए। इससे साफ होता है कि, बोर्ड एक दो दिन के भीतर ही रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। परीक्षा परिणाम घोषित होते ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

UP Board 12th Result 2022 हिगलाइट्स
Board NameUttar Pradesh Board of Secondary Education Prayagraj
Article NameUP Board 10th 12th Result 2022
Article CategoryResult Update
Exam Date24 March To 14 April 2022
Result DateSecond Or Third Week Of April
Result ModeOnline
Join Telegram ChannelClick Here
Join Whatsapp GroupClick Here
Official Websiteupmsp.edu.in

UP Board Result 2022 Live – कम मार्क्स आने पर क्या करें

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। हालांकि एक या दो विषय में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर आपको निराश होने की जरूरत नहीं है, बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट का पेपर आयोजित करता है। लेकिन ध्यान रहे यदि आपके कंपार्टमेंट के पेपर में भी कम मार्क्स आ जाते हैं तो छात्र फेल माने जाएंगे।

UP Board Result 2022: सीएम योगी ने छात्रों को दी राहत

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 तारीख को लेकर अफवाहों और अटकलों के बीच, उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ आज छात्रों की मदद के लिए सामने आए हैं। आज एक महत्वपूर्ण घोषणा में, यूपी सीएम ने यूपीएमएसपी अधिकारियों को यूपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2022 और यूपी 12 वीं के परिणाम 2022 को जल्द घोषित करने का निर्देश दिया है। यह घोषणा उन छात्रों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में सामने आई है, जो लगभग दो महीने से उत्तर प्रदेश हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम 2022 का इंतजार कर रहे हैं।

UP Board Result 2022 Live – यहां चेक कर सकेंगे रिजल्ट

सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद से साफ हो गया है कि, बोर्ड रिजल्ट जारी करने से पहले व बाद में परीक्षा परिणाम की जानकारी देगा। छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

UP board Class 10t results 2022: बीते साल का परिणाम

पिछले साल 10वीं कक्षा में पास प्रतिशत 97.88 प्रतिशत था। UPMSP ने COVID-19 के कारण 2021 में लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की और एक वैकल्पिक मूल्यांकन योजना पर परिणाम तैयार किया गया।

Uttar Pradesh Result 2022: परीक्षा का हिस्सा बने इतने लाख छात्रों को है इंतजार

इस साल, उत्तर प्रदेश में कक्षा 10 और कक्षा 12 की अंतिम परीक्षाओं के लिए 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था और उनमें से 47,75,749 छात्र इसमें शामिल हुए थे। अब इन 47 लाख छात्रों को रिजल्ट और डेट को लेकर आधिकारिक अपडेट का इंतजार है।

UP Board result 2022: कौन से पेपर कोड में कितने बोनस अंक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड कक्षा 12 हिंदी में निम्नलिखित प्रश्न पत्रों में अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे:

UP Board 10th 12th Result 2022, ऐसे करें चेक 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाईस्कूल या इटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद आप नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे:-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर UP Board 10th Result 2022/UP Board 12th Result 2022 पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अपना रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।
  • आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर अनंतिम स्कोर कार्ड डाउनलोड करें।

UPMSP RESULT IMPORTANT LINKS

CHECK UP BOARD 12TH RESULT LINKClick Here
CHECK UP BOARD 10TH RESULT LINKClick Here
JOIN TELEGRAMClick Here
OFFICIAL WEBSITEClick Here

पिछली बार यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी किया गया था। साथ ही बोर्ड ने मेरिट लिस्ट और टॉपर्स की लिस्ट जारी नहीं की थी। लेकिन इस बार रिजल्ट में देरी नहीं होगी, एक से दो दिन के भीतर रिजल्ट जारी होने की संभावना है।

Leave a Reply