UP Board Exams Time Table Release Updateds in Today’s

UP Board Exams : तिथि को लेकर इंतजार कर रहे 51 लाख छात्र छत्राओं का इंतजार बहुत जल्द समाप्त होगा। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार बोर्ड की परीक्षा तिथि अगले 3 से 4 दिनों में जारी कर दिया जाएगा। 

यूपी बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि परीक्षा तिथि तैयार कर ली गई है लेकिन सरकार की मंजूरी नहीं मिलने के कारण इसे जारी नहीं किया जा रहा है। उम्मीद है एक-दो दिनों में मंजूरी हमें मिल जाएगी उसके बाद आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा तिथि अपलोड कर दिया जाएगा। 

UP Board Exams 2022

UP Board 2022 Exam Time Table

UP Board 2022 Exam Time Table: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कब तक हाई स्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 के लिए परीक्षा तिथि जारी नहीं किया है। उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा कब से शुरू होगी तिथि कब जारी की जाएगी इस पर न्यू अपडेट क्या है इस पोस्ट में आपको देखने को मिलेगा।
इन सभी जानकारियों के लिए आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आपको भी समझ में आए कि आखिरकार परीक्षाएं होगी या नहीं और अगर होगी तो परीक्षाएं कब होगी।
आपको बता दें कि मिल रहे सूत्रों के हवाले से खबर जो निकल कर आ रही है उसने बताया जा रहा है कि हाई स्कूल दसवीं और बारहवीं की टाइम टेबल अब 19 या 20 फरवरी को जारी किया जा सकता है।

UP Board Exam Center 2022

हालांकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही बोर्ड परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दिया है परीक्षा केंद्रों की सूची यहां पर दिए गए लिंक के माध्यम से आप पीडीएफ के रूप में डिस्टिक वाइज डाउनलोड कर सकते हैं। 

Read AlsoUP Board Exam Centre List Release Download PDF : यूपी बोर्ड 10वी 12वी परिक्षा 2022 के लिए केंद्रों की जिला वाइज अंतिम सूची जारी

UP Board Exam 2022 

उत्तर प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (UPMSP) द्वारा हाई स्कूल (10वी) और इंटरमीडिएट (12वी) की परीक्षा की तारीख का इंतजार कर छात्र छात्राओं को खुशखबरी देते हुए मैं बता देना चाहता हूं कि। अब आप सभी को ज्यादा दिन परीक्षा तिथि का इंतजार करना नहीं पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर कहा है कि तिथि को लेकर अब छात्र-छात्राओं को काफी दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बोर्ड द्वारा 2022 की परीक्षा के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

परीक्षाएं मार्च के अंतिम सप्ताह से शुरू की जाएगी हालांकि स पर अभी सही से उन्हों ने कुछ कहने से मना किया है।

यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की सूची 

यूपी बोर्ड ने परीक्षा आयोजन करने के लिए तैयारियां तेज कर दी है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पिछले कई महीनों से परीक्षा केंद्र की निर्धारण के लिए और सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिए तैयारी कर रही थी।

अभी इन सभी कार्यों को पूरा कर लिया गया है केवल और केवल परीक्षा तिथि जारी करनी है। जो की परीक्षा तिथि भी तैयार कर ली गई है लेकिन सरकार से मंजूरी नहीं मिलने के कारण बोर्ड परीक्षा तिथि को पब्लिकली बताने से मना कर रही है।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा आयोजित करने की तैयारी तेज कर दी है। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी सूची में करीब 57 शहरों में बने परीक्षा केंद्रों की सूची अपलोड कर दी गई है. इसके अलावा शेष जिलों में परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया लगातार जारी है. उम्मीद है कि जल्द ही राज्य के सभी परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी. हालांकि, यूपी बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीख को लेकर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है।

UP Board की वेबसाइट पर देखें इन जिलों की पूरी लिस्ट

एटा, अलीगढ़, हाथरस, कासगंज, गाजियाबाद, गोथमबुद्ध नगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, शामली, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, रामपुर, संभल, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर, पीलीभीत समेत 57 जिलों में परीक्षा केंद्र हैं. लखनऊ, उन्नाव बोर्ड की वेबसाइट पर हैं। सूची जारी कर दी गई है। बोर्ड द्वारा जारी पूरी सूची देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाकर अपने जिले के परीक्षा केंद्र की सूची डाउनलोड कर सकते हैं। 

UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2022

UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2022: यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्यों से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर उनका निस्तारण करते हुए केंद्रों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर सोमवार तक अपलोड करने को कहा गया है। 

UP Board क्षा 10 वीं, 12 वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 51,74,583 छात्रों ने आवेदन किया था। जिसमें से 27,83,742 छात्रों ने कक्षा 10 और 23,91,841 छात्रों ने आवेदन किया है। Pre Board एग्जाम जनवरी में होने की संभावना जताई जा रही है। इस एग्जाम के नंबर यूपी बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश दिए गए हैं।

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में ऐसा होगा पैटर्न

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में इस बार थ्योरी परीक्षा मार्च के चौथे सप्ताह में होगी। व्यावहारिक परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। 2 औपचारिक विज्ञप्ति के बाद छात्र यूपी बोर्ड मैट्रिक, इंटर की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

Board Time Table 2022 Out

बेसिक शिक्षा विभाग ने शीतकालीन छुट्टियां 31 दिसंबर 2021 से 14 जनवरी 2022 तक के लिए जारी कर दी है। 31 दिसंबर 2021 से कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के सभी स्कूल बंद हो जाएंगे और स्कूलों में 15 दिन के लिए सर्दियों की छुट्टियां रहेंगी।

यूपी में प्री बोर्ड परीक्षाओं के लिए अभी तक कोई ऑफिसियल नोटिस जारी नहीं हुआ है , लेकिन उम्मीद की जा रही है कि कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षाएं जनवरी 2022 में आयोजित की जायेंगी, हालांकि अभी इस विषय में कोई ऑफिसियल घोषणा नहीं की गई ह।

UP Board 10th Time Table 2022 

अगर यूपी बोर्ड परीक्षा 2001 की स्थिति की बात करें तो यूपी बोर्ड ने 7 फरवरी से 2 मार्च तक कक्षा 12वीं की परीक्षा कराने की फैसला की थी। हालांकि उत्तर प्रदेश बोर्ड इस वर्ष कुछ लेट से परीक्षा आयोजित कर रहा है क्योंकि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने थी।

हाई स्कूल इंटरमीडिएट की यह परिक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, सुबह की पाली की परीक्षा सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक होगी जबकि शाम की पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक होगी। 

हैं। 

Official Social Media Link

WhatsApp Group 6Click here
WhatsApp Group 5Click here
Facebook PageClick here
InstagramClick here
YouTube channelSubscribe Now

Leave a Reply