उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र इस समय अपनी परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में अभी तक आधिकारिक जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। लेकिन खबर है कि बोर्ड परीक्षाओं ( UP Board Exams 2022 ) का आयोजन विधानसभा चुनाव के बाद किया जाएगा। 

UP Board Exams 2022UP Board Exams 2022 । These chapters removed from social science 

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र इस समय अपनी परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे हैं। इस संबंध में अभी तक आधिकारिक जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है। लेकिन खबर है कि बोर्ड परीक्षाओं ( UP Board Exams 2022 ) का आयोजन विधानसभा चुनाव के बाद किया जाएगा। 

UP Board Exams 2022 Time Table Release Updateds

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) के द्वारा इस वर्ष यानी की सत्र 2021-22 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्र एवं छात्राएं बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूंगी, बोर्ड एग्जाम की डेटशीट अभी तक आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आई है जिस कारण छात्र-छात्राओं में बेचैनी बनी हुई है। हालांकि अभी तक सामने आई जानकारी के मुताबिक, यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोज विधानसभा चुनाव के बाद किया जाएगा।

और मुख्य रूप से खबर यह भी है कि चुनाव के बाद ही बोर्ड परीक्षा का डेट शीट जारी किया जाएगा। हालांकि इस संबंध में बोर्ड की ओर से आधिकारिक तौर पर किसी रह का कोई घोषणा नहीं किया गया है। गौरतलब है कि बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए 5200000 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है जिसमें दसवीं के 28 लाख और 12वीं के 2400000 छात्र शामिल है।.

UP Board Exam Centre List 2022

अगर आप भी 10वीं या 12वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं तो आप स बचे हुए समय में घर बैठे अपनी तैयारी को बेतर बना सकते हैं।

एक मुखी बात और बता दूं कि उत्तर प्रदेश के लगभग 40 जिलों की परीक्षा केंद्रों की सूची जारी की जा चुकी है। नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के माध्यम से आप परीक्षा केंद्र सूची का पीडीएफ फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।.

यूपी बोर्ड 10वी व 12वी परिक्षा के लिए जिला वाइज परिक्षा केंद्र सूची जारी, यहां से Download करें PDF

सोशल साइंस से कम किया गया सिलेबस 

सोशल साइंस की कई चैप्टर्स की प्रश्नों को बोर्ड परीक्षा में नहीं पूछे जाने के लिए गई है बड़ी फैसला। उन चैप्टर का लिस्ट नीचे देख सकते हैं जिनके लिए यह बड़ी फैसला लिया गया है–

🔸औद्योगीकरण का युग-
🔸औद्योगिक क्रांति से पहले एवं औद्योगिक परिवर्तन । 
🔸उपनिवेशों में औद्योगीकरण । 
🔸प्रारम्भिक उद्यमी और कामगार। 
🔸औद्योगिक विकास का अनूठापन। 
🔸वस्तुओं के लिए बाजार। 

  • भूगोल के अंश

विनिर्माण द्योग के प्रकार, अवस्थितिक, वितरण, राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में उद्योगों का योगदान, औद्योगीकरण प्रदूषण तथा पर्यावरण निम्नीकरण। 
मुद्रण संस्कृति और आधुनिक विश्व-
यूरोप में मुद्रण का इतिहास। 
19वीं दी में भारत में प्रेस का विकास। 
राजनीति, सार्वजनिक विवाद और मुद्रण संस्कृति में संबंध।
इसके लावा नागरिक शास्त्र व र्थशास्त्र से भी कुछ सिलेबस हटाए ए हैं जिनकी स्पष्ट जानकारी यूपीएमएसपी की वेबसाइट पर जाकर देखी जा सकती है.

बोर्ड परीक्षा सभी अपडेट पाए यहां

दोस्तों अगर आप उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा इस वर्ष 10वीं या 12वीं के बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र और छात्राएं हैं तो आपके लिए मैं यह जानकारी देना अति आवश्यक इसलिए समझ रहा हूं ताकि काफी सारे fake 🤥 Web site है जिसके तहत आप सभी को गुमराह किया जा रहा है। 
ऐसे में मैं आप सभी को एक सलाह देना चाहता हूं कि अगर आप त्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों को ही समय पर और सही खबर पाना चाहते हैं तो आप हमारे धिकारिक टेलीग्राम चैनल से जुड़कर पल-पल का अपडेट प्राप्त कर सकते हैं। 
हमारी सोशल मीडिया अकाउंट की लिस्ट नीचे दी गई है यहां से आप हमसे जुड़ सकते हैं। 

अंततः इस प्रकार मैं उम्मीद कर सकता हूं कि इस पेज पर दिए गए जानकारी आपको काफी पसंद आया होगा। अब आप इस पेज को लाइक कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करेंगे मैं ऐसा उम्मीद कर सकता हूं.

Join Official Social Media

WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 7Join Now
Telegram GroupClick Here
Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
LinkedInClick Here
QuoraClick Here
VocalClick Here
YouTube channelSubscribe Now

ये भी देखें: लेटेस्ट न्यूज 

इस वर्ष शुरू होने वाले हाई स्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए परीक्षा के समय सभी वीवीआइ ऑब्जेक्टिव का आंसर और क्वेश्चन चाहिए तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जरूर के प्राप्त करें.

सुभाष कुमार By:- SS RRESULT

Leave a Reply