UP Board Class 10th 12th Result 2022 Date, Sarkari Result 2022 LIVE Updates

UP Board Result 2022: उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं समाप्त होने के बाद इनमें हिस्सा लेने वाले छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। राज्य में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा किया जाता है और इस साल 10वीं की परीक्षा 24 मार्च से 11 अप्रैल तक तथा 12वीं की परीक्षा 24 मार्च से 20 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी।

राज्य में इस साल आयोजित की गई बोर्ड परीक्षाओं में तकरीबन 47.75 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। इनमें से 10वीं की परीक्षा में 25.25 लाख तथा12वीं की परीक्षा में 22.50 लाख छात्र उपस्थित हुए थे।

UP Board Result 2022 : Highlight 

Board NameUttar Pradesh Board of Secondary Education Prayagraj
Article NameUP Board 10th 12th Result 2022
Article CategoryResult Update
Exam Date24 March To 14 April 2022
Result DateSecond Or Third Week Of April
Result ModeOnline
Join Telegram ChannelClick Here
Join Whatsapp GroupClick Here
Official Websiteupmsp.edu.in

UP Board 10th 12th Result Released 2022

राज्य में बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों की जांच पूरी हो गई है और अन्य प्रक्रियाएं भी जल्दी पूरी की जा रही हैं। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इन सभी प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जल्द ही तैयार किया जा सकता है और जून के शुरुआत में इसे जारी किया जा सकता है।

हालांकि इस संबंध में अभी तक UPMSP ने कोई भी जानकारी नहीं दी है। इसलिए छात्रों को UPMSP की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं, अगर आप यूपी बोर्ड के नए सत्र की घर बैठकर तैयारी करना चाहते हैं तो आप सफलता Safalta Online School-2022 की एनसीईआरटी पैटर्न पर आधारित ऑनलाइन क्लासेस को ज्वॉइन कर सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को मिलते हैं कौन से गिफ्ट्स :

यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हर साल तकरीबन 50 से 60 लाख छात्र हिस्सा लेते हैं। देश की सबसे बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में टॉपर बनना एक बेहद ही मुश्किल का काम होता है।

हालांकि जो छात्र इस मुश्किल को पार करकेबोर्ड परीक्षाओं में टॉप स्थान प्राप्त करते हैं, उन्हें इसके लिए सम्मानित भी किया जाता है। राज्य में 2020 में आयोजित की गई बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वालों छात्रों को राज्य सरकार ने एक-एक लाख रुपये और लैपटॉप देने का ऐलान किया था। साथ ही टॉपर्स के घर तक जानेवाली सड़क का नामकरण भी उनके नाम पर किये जाने का ऐलान किया गया था। यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल भी बोर्ड परीक्षाओं में टॉप करने वाले छात्रों को ये इनाम दिए जा सकते हैं।

 कितने मार्क्स प्राप्त कर छात्र करते हैं इसमें टॉप :

उत्तर प्रदेश में 2020 में आयोजित की गई 10वीं बोर्ड की परीक्षा में बागपत की रिया जैन ने 96.67 प्रतिशत मार्क्स लाकर पूरे राज्य में टॉप किया था। वहीं इसी साल 12वीं में बागपत के ही अनुराग मलिक ने 97% मार्क्स लाकर टॉप किया था। 2019 में आयोजित की गई10वीं की बोर्ड परीक्षा में कानपुर के गौतम रघुवंशी ने 97.17 प्रतिशत मार्क्स लाकर तथा 12वीं की परीक्षा में बागपत की तनु तोमर ने 97.80 प्रतिशत मार्क्स लाकर टॉप किया था।

वहीं, 2018 की 10वीं बोर्ड परीक्षा में सारनाथ की वैष्णवी कुमारी ने 93.33 प्रतिशत मार्क्स लाकर टॉप किया था तथा 12वीं में फतेहपुर के रजनीश शुक्ला एवं बाराबंकी के आकाश मौर्य 93.20 प्रतिशत मार्क्स लाकर संयुक्त रूप से टॉपर बने थे।

सफलता के साथ करें सरकारी नौकरी की पक्की तैयारी :

बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र या NDA/NA, CUET जैसे एंट्रेंस टेस्ट की तैयारी कर रहे युवा बेहतर तैयारी के लिए सफलता डॉट कॉम की मदद ले सकते हैं। सफलता द्वारा इस वक्त इन सभी परीक्षाओं के साथ SSC और रेलवे की विभिन्न भर्तियों तथा यूपी कॉन्स्टेबल, यूपी लेखपाल जैसी अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तैयारी करवाई जाती है।

सफलता द्वारा इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए एक्सपर्ट और वर्षो के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्गदर्शन में कई कोर्सेस चलाए जा रहे हैं। आप safalta app डाउनलोड करके भी इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं और प्रतियोगी परीक्षाओं की पक्की एवं बेहतर तैयारी कर सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही डाउनलोड कीजिए सफलता ऐप और अपनी तैयारी को दीजिये सफलता की एक नई उड़ान।

IMPORTANT LINKS

UP Board 12th Result LinkClick Here
UP Board 10th Result LinkClick Here
Join WhatsappClick Here

UP Board 10th 12th Result Date 2022 

UP Board 10th 12th Result Date 2022: यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2022 तिथि की घोषणा अगले दिन यानी कि कल कर दिया जाएगा। रिजल्ट तिथि की सूचना सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े।