UP Board Exam 2022

UP Board Exam 2022 : 10वीं, 12वीं के विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के नजदीकी समय में न करें ये गलतियाँ

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) से इस वर्ष बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्र छात्राओं के लिए इस पेज पर दी गई सभी जानकारी को पढ़ना उतना ही अति आवश्यक है जितना प्रत्येक दिन आप डेट शीट का इंतजार कर रहे हैं। इसलिए इस पोस्ट पर दी गई सभी जानकारी को अंतिम तक जरूर पढ़े ताकि आप इसकी लाभ उठा सकें। 

Read Also- Up Board ने जारी किए प्री बोर्ड परीक्षा कराने के निर्देश, देखें पूरी जानकारी

UP Board Exam 2022 Latest Updates

हम सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव है इस वजह से 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि को जारी नहीं किया जा रहा है। हालांकि इसमें एक वजह और है की ओमियोक्रोम की मामला कुछ दिन पहले काफी बढ़ने लगा था इस वजह से परीक्षा तिथि को जारी नहीं की गई थी। लेकिन अब सब कुछ ठीक है और विधानसभा चुनाव भी अंतिम होने वाला है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Read Also- UP Board Exam Center List ( Date sheet & Other’s Ditels)

ऐसे में उत्तर प्रदेश बोर्ड ने सभी स्कूलों को ऑफलाइन माध्यम से क्लास शुरू करने की प्रशासनिक अनुमति दे दी है। इसी बीच बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षा कराने के लिए तैयार रहने को कहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि प्री बोर्ड परीक्षा इसलिए कराई जाती है ताकि बोर्ड परीक्षा के समय छात्रों को प्रश्न पत्र को समझने में सहूलियत हो।

इस पथ पर आगे बताएंगे कि आप सभी परीक्षार्थी को परीक्षा के नजदीक समय में क्या करना चाहिए।

बोर्ड परीक्षा काफी नजदीक

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की वर्ष-2021-22 में दसवीं, बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं का काउंटडाउन जल्द ही शुरू होने वाला है। बोर्ड द्वारा जारी वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक, फरवरी माह में इन विद्यार्थियों की प्रयोगात्मक परीक्षाओं को पूरा करा लिया जाएगा, जिसके बाद मार्च में बोर्ड के लिखित एग्जाम का आयोजन किया जाना तय माना जा रहा है।

हालांकि अब तक बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र छात्राओं को परीक्षा की तिथि यानी की समय सारणी ना मिल पाने के कारण स्थिति साफ नहीं हो पाई है कि आखिरकार परीक्षाएं होगी या नहीं अगर होगी तो कब तक परीक्षाएं ली जाएगी।

लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो यूपी विधानसभा चुनाव समाप्त होते ही 10वीं और 12वीं के एग्जाम की शुरुआत हो जाएगी इसी बीच कई मीडिया रिपोर्ट में यह दिखाया जा रहा है कि 24 मार्च से परीक्षाएं शुरू होने की संभावना है हालांकि यह सिर्फ संभावना है।

अब उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी समाप्त होने वाला है और चुनाव का रिजल्ट 10 मार्च को घोषित होगा। इसी बीच बोर्ड द्वारा अलग-अलग प्रतिक्रियाएं बोर्ड परीक्षा को लेकर आनी शुरू हो गई है। इसे अनुमान है कि अगले कुछ ही दिनों में परीक्षा की तिथियां जारी कर दी जाएगी।

बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी अपडेट्स के लिए आप हमारे टेलीग्राम से जुड़कर हमसे लाइव चैटिंग कर सकते हैं।

छात्रों के पास तैयारी के लिए बहुत कम समय बचा है

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के तहत परीक्षा देने वाले हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा तिथि जारी नहीं होने के कारण काफी चिंतित हैं और इस वजह से अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान देना छोड़ दिए हैं। ऐसे में सभी छात्र-छात्राओं को काफी नुकसान हो सकता है।

एक तो इस करोना काल में सभी आज स्कूल काफी दिन बंद रहे हैं और सभी छात्र छात्राएं अच्छी से अपनी तैयारी नहीं कर पाए हैं सिलेबस पूरी नहीं हो पाई है। ऐसे में अगर आप भी बचे हुए समय को गवा देते हैं तो काफी नुकसान होगा। इसलिए इस पेज पर बने रहें आपको कम समय में पूरी तैयारी करने के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु को बताया जाएंगे जिसे आप फॉलो करके अच्छी अंक प्राप्त कर सकते हैं।

एग्जाम के नजदीकी समय इन बातों का रखें ध्यान- 

♦️अधिक से अधिक मॉडल पेपर हल करें: कम समय में परीक्षा की अच्छी तैयारी की जा सकती है। इसके लिए छात्र-छात्राएं मॉडल पेपर के जरिए अपनी तैयारी कर सकते हैं। बोर्ड ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर इन पेपर्स को अपलोड कर दिए हैं।

♦️शेड्यूल के हिसाब से पढ़ाई करें: बोर्ड परीक्षा की तैयारी आसान तरीके से करने के लिए एक प्रॉपर रूटीन बनाना जरूरी है। बिना टाइम मैनेजमेंट के पढ़ाई करने से तैयारी पक्की नहीं हो सकती है। ऐसे में छात्रों को एक ऐसा शेड्यूल बनाना चाहिए, जो उनके शरीर और दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद कर सके। इसमें पढ़ाई के साथ खेल, नींद और खाने का टाइम भी फिक्स करें। साथ ही यह निश्चय करें कि जो शेड्यूल आपने बनाया है उसको पूरी ईमानदारी से फॉलों करें।

♦️रिवीजन करते रहें: बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र को चाहिए कि रिवीजन प्रक्रिया जारी रखें। लगातार रिवीजन करने से परीक्षा के समय की चिंता को दूर करने में भी मदद मिलती है। छात्र को हमेशा पूरी उत्तर पुस्तिका के माध्यम से पढ़ने के लिए 10 मिनट का अंतर रखना चाहिए। यह उसके प्रदर्शन के प्रति उसके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा और यदि कोई प्रश्न छूट गया तो वह भी रिवीजन के माध्यम से याद हो जाएगा।

♦️मानसिक तनाव को दूर करें: इसके अलावा आप योग व मेडिटेशन के जरिए भी अपनी मेंटल हेल्थ को फिट रख सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स अपनी किसी हॉबी को फॉलो करें। ऐसे करने से छात्रों का दिमाग शांत रहेगा और सकारात्मकता बनी रहेगी।

एक समान होगा प्री-बोर्ड व बोर्ड एग्जाम का पैटर्न 

प्री बोर्ड परीक्षा को प्रश्नों को देखकर आप समझ सकते हैं कि वार्षिक परीक्षा में किस तरह का प्रश्न पूछे जाएंगे यहीं से आप अपनी समय बचाने की भी प्रेक्टिस कर सकते हैं अंदाजा लगा सकते हैं।

मैं आप सभी के लिए अगले सप्ताह से vvi ऑब्जेक्टिव का और सब्जेक्टिव का प्रत्येक दिन टेलीग्राम पर एक पीडीएफ दूंगा जिससे आप आसानी से अपनी परीक्षा पास कर सकते हैं।  

अभी हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े ताकि आपको कहीं भी न्यूज़ और बोर्ड परीक्षा के लिए विभिन्न प्रश्नों को ढूंढने के लिए जाना ना पड़े। 

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *