UP Board Compartmental Exam

UP Board Result 2022 Improvement Exam: यूपी बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा हो जाने के बाद अब छात्र अगर अपने अंकों को इंप्रूव करना चाहते हैं यानी अपने परिणाम में सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन की विंडो खुलने जा रही है।

 

UP Board Improvement and Compartment Exam 2022: यूपी बोर्ड यानी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं परीक्षा के परिणाम घोषित किए जाने के बाद अब वह छात्र जो एक या दो विषय में फेल हुए हैं या वो छात्र जो अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं हैं वह अपने रिजल्ट के अंकों को बेहतर करने के लिए इंप्रूवमेंट या कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए अप्लाई करते हुए दोबारा परीक्षा दे सकते हैं। इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन शुरू होने जा रहे हैं।

UP Board Compartmental Exam Form Fee 2022

क्या है अप्लाई करने की फीस: यूपी बोर्ड इम्प्रूवमेंट और कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने के लिए हाईस्कूल के परीक्षार्थी उम्मीदवारों को 265.50 तथा 306 रूपये परीक्षा फीस देनी होगी। निर्धारित फीस जमा करने के बाद ही उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

स्कूलों के प्रधानाचार्य 10वीं व 12वीं के छात्रों का परीक्षा शुल्क चालान के माध्यम से जमा करके फीस विवरण के साथ अन्य सूचनाएं 25 जुलाई तक विद्यालय की आईडी से बोर्ड वेबसाइट पर अंकित कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट या इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए आवेदन अगले दो दिन में शुरू कर दिए जाएंगे और इसके लिए आवेदन विंडो 25 जुलाई तक खुली रहेगी, इसके बाद आवेदन करने का छात्रों को मौका नहीं मिलेगा इसलिए समय से अप्लाई कर दें।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से जारी रिजल्ट के अनुसार हाईस्कूल में रजिस्टर 24866 में से 20284 छात्र ही पास हो सके थे। इसके अलावा इंटर में रजिस्टर 20714 परीक्षार्थियों में से 17095 छात्र ही पास हुए हैं।

इच्छुक छात्रों के स्कूलों से प्रिंसिपल 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों का परीक्षा शुल्क चालान से जमाकर फीस का विवरण व अन्य सूचना 25 जुलाई तक स्कूल की आईडी से बोर्ड की वेबसाइट पर अंकित कर सकेंगे।

Leave a Reply