UP Board 10th 12th Result 2022 Date

UP Board Results 2022 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ठीक दो बजे यूपी बोर्ड हाई स्कूल 2022 का परिणाम जारी कर द‍िया। हाईस्‍कूल में 88.18 परीक्षार्थी उत्‍तीर्ण हुए हैं। बता दें क‍ि 12वीं का र‍िजल्‍ट 4 बजे घोषि‍त क‍िया जाएगा।

कानपुर नगर के अनुभव इंटर कालेज के प्रिंस पटेल 97.67 प्रत‍िशत के साथ यूपी टाप क‍िया है। वहीं 97.50 प्रत‍िशत अंकों के साथ मुरादाबाद की संस्कृति ठाकुर ने दूसरा स्‍थान प्राप्‍त क‍िया है। कानपुर की क‍िरन कुशवाहा 97.50 प्रत‍िशत अंकों के साथ तीसरे स्‍थान पर रही हैं। टाप 10 की बात करें तो उसमें सात बाल‍िकाएं और तीन बालक हैं। बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 85.25 और बालिकाओं का 91.69 प्रतिशत रहा।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

बता दें क‍ि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण करीब दो वर्ष तक पठन तथा पाठन का कार्य प्रभावित होने के बाद इस वर्ष परीक्षा का आयोजन किया गया था।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड का हाई स्कूल का परिणाम जारी कर द‍िया गया है। मीडिया से वार्ता करने के लिए परिषद की अध्यक्ष डॉक्टर सरिता तिवारी सभागार में पहुंची और उन्‍होंने परिणाम घोषित क‍िया। अब शाम 4:00 बजे इंटरमीडिएट का परीक्षा फल घोषित किया जाएगा।

UP Board 10th Result 2022 Related

 हाईस्कूल परीक्षा का परिणाम दोपहर दो बजे और इंटरमीडिएट का शाम चार बजे बोर्ड के मुख्यालय प्रयागराज में घोषित किया जाएगा। परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in तथा एनआइसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लम्बे समय से प्रभावित पठन-पाठन अब पटरी पर है। कोविड के बाद का यह पहला बोर्ड परीक्षा परिणाम है।

यूपी बोर्ड आज 47,75,749 परीक्षार्थियों का परीक्षाफल घोषित करेगा। इस बार परिणाम के साथ ही मेरिट लिस्ट भी जारी होगी।

उत्तर प्रदेश की माध्यमिक शिक्षा निदेशक डा. सरिता तिवारी के साथ यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला इस परिणाम को जारी करेंगे। बीते पांच वर्ष की तरह इस बार कक्षा-दस तथा कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम एक साथ घोषित नहीं होंगे। कक्षा दस का परिणाम दोपहर दो बजे घोषित किया जाएगा तो कक्षा-12 के परीर्थियों को उनकी परीक्षा का परिणाम शाम को चार बजे मिलेगा।

यूपी बोर्ड के जारी निर्देश के अनुसार हाईस्कूल तथा इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्र-छात्राओं को कुल 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। परिणाम जल्दी तैयार करने के लिए यूपी बोर्ड ने प्रायोगिक परीक्षा के साथ उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी कराया। मूल्यांकन 23 अप्रैल से सात मई तक कराया गया। विषय विशेषज्ञों की कमी वाली उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन दस मई तक पूरा करा लिया गया।

How to check UP Board result 2022 Class 12, 10? 

Students can use the UP board result 2022 class 10 check by roll number facility to access their results:

  • Visit the official website – upresults.nic.in
  • Now click on the result tab.
  • Click on the ‘UP board 10th result 2022’ or ‘intermediate result 2022’.
  • A new login window will open on the screen.
  • Enter the student’s roll number, school code and security code in the respective fields.
  • Now, Click on the submit button.
  • The UPMSP result 2022 will appear on the screen.
  • Take a printout or screenshot of the UP board 10th or 12th result 2022 and keep it safe.

UPMSP 10th 12th Result Links

Check 10th Result Direct links 2022Link-l || Link-llLink-lll
Check 12th Result Direct links 2022Link-l  ||  Link-llLink-lll
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *