UP Board 10th 12th Result 2022 Google India

UP Board 10th 12th Result 2022 Date: उत्तर प्रदेश बोर्ड, यूपीएमएसपी परिणाम 2022 जल्द ही घोषित किया जाएगा। परिणाम जारी करने से एक दिन पहले सभी को रिजल्ट डेट व टाइम की सूचना दी जाएगी।

कयास लगाए जा रहे हैं कि इसी हफ्ते रिजल्ट घोषित हो सकता है क्योंकि कल यानी 15 जून को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तरफ से बयान भी जारी हो गया है, जिसका मतलब है अब कार्यवाही में और तेजी लाई जाएगी।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय बैठक में कहा है कि यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा होगी। ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम समय से जारी कर दिया जाए। इसकी पूर्व सूचना अभिभावकों/परीक्षार्थियों को जरूर दी जाए। प्रदेश सरकार ने परीक्षा को शुचिता और पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराया।

पहली बार बोर्ड परीक्षा बिना रिएग्जामिनेशन के पूर्ण हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन पूरा कर रिजल्ट तैयार कर लिया है। छात्र यहां रिजल्ट लिंक व पासिंग मार्क्स के बारे में जान सकेंगे…

यूपी बोर्ड की सत्र 2021-22 की परीक्षा मार्च और अप्रैल के महीने में सम्पन्न हुई थी। उत्तर प्रदेश बोर्ड ने 24 मार्च से 13 अप्रैल तक 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की थी। वहीं, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा का आयोजन 24 मार्च से 13 अप्रैल, 2022 तक किया गया था। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए 51,92,689 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, इनमें से 47,75,749 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था।

 

UP board 10th 12th Result 2022: यूपी बोर्ड रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद वेबसाइट हैंग होने का रिस्क बना रहता है, ऐसे में इन सभी आधिकारिक वेबसाइट की मदद से भी परिणाम देखे जा सकते हैं upresults.nic.in, upmspresult.in और upmsp.edu.in। इन आधिकारिक वेबसाइट की मदद से आप यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं का रिजल्ट देख सकेंगे।

UP Board Result 2022 – यूपी बोर्ड का रिजल्ट जल्द

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के छात्रों के लिए अच्छी खबर आ रही है। बोर्ड कल यानी 18 जून 2022 को 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि बोर्ड ने इस पर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। छात्र यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे।

UP Board Result 2022 Live – 12वीं का पासिंग परसेंटेज कितना होगा

यूपी बोर्ड 12वीं के पासिंग परसेंटेज की बात करें तो इस बार 75 प्रतशत के आसपास पासिंग परसेंटेज देखने को मिल सकता है। पिछली बार 12वीं का पासिंग परसेंटेज 97.88 प्रतिशत था, इस दौरान आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मार्कशीट तैयार की गई थी।

UP Board Result 2022 Live – कम नंबर आने पर ना हों निराश

रिजल्ट जारी होने के बाद यदि आप किसी विषय में अपने मार्क्स से असंतुष्ट हैं तो आपको निराश होने की जरूरत नहीं है बोर्ड ऐसे छात्रों के लिए इंप्रूवमेंट का पेपर आयोजित करता है। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आर रिजल्ट जारी होने के 10 दिनों के भीतर आवेदन कर सकते हैं।

UP Board 10th 12th Result 2022, ऐसे करें चेक 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाईस्कूल या इटरमीडिएट का रिजल्ट घोषित किए जाने के बाद आप नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे:-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर UP Board 10th Result 2022/UP Board 12th Result 2022 पर क्लिक करें।
  • लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अपना रोल नंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें।
  • आपकी स्क्रीन पर रिजल्ट आ जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर अनंतिम स्कोर कार्ड डाउनलोड करें।

UPMSP IMPORTANT LINKS

CHECK UP BOARD 12TH RESULT LINKClick Here
CHECK UP BOARD 10TH RESULT LINKClick Here
JOIN TELEGRAMClick Here
OFFICIAL WEBSITEClick Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *