UP Board 10th 12th Result 2022 Date

UP Board Class 10th Result 2022 Date and Time: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। हाल में बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को फर्जी कॉल से आगाह किया गया है। इससे साफ होता है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है।

मुख्य बातें 

  • 31 मई या 1 से 5 जून के बीच आ सकता है यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट।
  • मार्च से अप्रैल के बीच आयोजि की गई थी परीक्षाएं,लाखों छात्रों ने लिया था हिस्सा।
  • यूपी बोर्ड इस बार टॉपर्स की लिस्ट भी करेगा जारी।

UP Board Class 10th Result 2022 Date and Time: यूपी बोर्ड 10वीं के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) जल्द ही 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। हाल ही में बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को फर्जी कॉल से आगाह किया है। इससे साफ होता है कि बोर्ड जल्द ही रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है। बोर्ड के एक सूत्र ने बताया कि कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है तथा राज्य के शिक्षा मंत्री ने रिजल्ट जारी करने के लिए हरी झंडी दिखा दी है। छात्र यूपीएमएसपी की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in या upresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

यूपीएमएसपी ने कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए बोर्ड की परीक्षाएं मार्च से अप्रैल के बीच 2 शिफ्ट में आयोजित की थी। पहली शिफ्ट सुबह 08 बजकर से शुरू होकर 11 बजकर 15 मिनट तक थी, जबकि दूसरे शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 02 बजे से शाम 5 बजकर 15 मिनट तक थी। इस बार बोर्ड परीक्षा के लिए करीब 51 लाख छात्रों ने पंजीकरण किया था। हालांकि 47 लाख छात्र ही परीक्षा में शामिल हुए थे। ऐसे में अब छात्र टकटकी लगाए अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

UP Board 10th Result 2022, ऐसे करें चेक

  • यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले यूपी बोर्ड की ऑफिशियल upmsp.edu.in या upresults.nic.in वेबसाइट पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर UP Board 10th Result 2022 लिंक पर क्लिक करें, रिजल्ट जारी होने के बाद लिंक एक्टिव कर दिया जाएगा।
  • अपना रोलनंबर व डेट ऑफ बर्थ दर्ज कर सबमिट पर क्लिक करें
  • आपका रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसको डेक्सटॉप पर सेव कर सकते या इसकी एक छायाप्रति निकाल सकते हैं।

बीते वर्ष कोरोना के चलते बोर्ड ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी थी। छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन व प्रैक्टिकल के आधार पर उत्तीर्ण किया गया था, जिसके चलते लगभग सत प्रतिशत बच्चे पास हुए थे। लेकिन इस बार परीक्षा ऑफलाइन मोड पर आयोजित की गई हैं।

टॉपर्स को मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानितव

यूपी बोर्ड इस बार 10वीं के टॉपर्स की लिस्ट जारी करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो टॉप करने वाले छात्र को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे व पुरस्कृत भी किया जाएगा। हालांकि अभी अधिकारियों ने इस पर पुष्टि नहीं की है। ऐसे में छात्रों के अंदर अपने रिजल्ट को लेकर अधिक उत्सुकता है।

UP BOARD IMPORTANT LINKS
10th Result Check LinkClick Here
12th Result Check LinkClick Here
SSRESULT HomepageClick Here
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *