UP Board 12th Result Topper List

UP Board 10th 12th Topper List : जैसा की आप सब जानते है उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने के साथ ही सभी पेपरों की टॉपर सूची बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा।

ऐसा करने के लिए सबसे पहले आपको बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना पड़ेगा, इसके लिए आप इस पेज पर दी गई सभी जानकारी देखें। इसके साथ ही आपको टॉपर सूची से संबंधित जानकारी के साथ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित होने की तिथि के बारे में विस्तार से दिखाया जा चूका है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को प्राप्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार परिणाम की तैयारी पूरी कर लिया गया है, परिणाम अब वेबसाइट पर अपलोड किया जा रहा है और अगले कुछ दिनों में घोषित किया जा सकेगा.

UP Board 10th 12th Topper List Release Download Direct link 

यूपी बोर्ड के एक अधिकारी से गुपचुप बातचीत में बताया गया कि मैट्रिक और इंटरमीडिएट का रिजल्ट एक साथ जारी किया जाएगा, इसलिए रिजल्ट जारी करने में थोड़ी देरी हो रही है, हालांकि रिजल्ट तैयार हो गया है, अब घोषित करने की योजना बनाई जा रही है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी किया जाएगा।

यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स के रिजल्ट का इंतजार जल्द खत्म हो जायेगा. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित की है जो प्रैक्टिकल से चूक गए हैं और अब परिणाम की तैयारी अपने अंतिम चरण में है। बोर्ड परीक्षा परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी कर दिया जाएगा।

बोर्ड अधिकारी ने दी यह जानकारी

बोर्ड के अधिकारी हरीश चंद्र शर्मा ने जानकारी दी है कि रिजल्ट जून में जारी होने की उम्मीद है. बोर्ड जून के पहले सप्ताह में परिणाम की तारीख की घोषणा कर चुका है, जिसके बाद दूसरे सप्ताह में परिणाम जारी किया जायेगा। छात्रों को अपने रोल नंबर की मदद से अपनी मार्कशीट डाउनलोड करनी होगा। छात्रों को अपने परीक्षा प्रवेश पत्र पर अपना रोल नंबर देख पाएंगे।

इतने छात्रों का रिजल्ट जारी

इस साल करीब 48 हजार छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी है। परीक्षा के लिए 51,90,689 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था। हालांकि, इसमें से केवल 47,75,749 उम्मीदवार ही परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से 25,25,007 उम्मीदवार हाई स्कूल के थे जबकि 22,50,742 उम्मीदवार इंटर की परीक्षा में शामिल हो पाए थे.

यहां नजर रखें

बोर्ड ने अभी तक परिणाम की तारीख और समय की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में छात्रों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक माध्यम से प्राप्त जानकारी पर ही भरोसा करें। रिजल्ट की तारीख से जुड़े किसी भी अपडेट के लिए छात्रों को आज तक एजुकेशन पर नजर रखनी चाहिए।

EventLinks
Check Result DateClick Here
Official WebsiteClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Reply