UP Board 10th 12th Result 2022 Date: इस बार 10वीं एवं 12वीं परीक्षा के परिणाम (UP Board 10th, 12th Result 2022) का इंतजार करीब-करीब 47 लाख से अधिक छात्रों को है. क्या कोरोना की वजह से यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की रिजल्ट में हो रही देर? यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

UP Board 10th 12th Result Released

UP Board Result Date, UP Board Class 10th 12th Result 2022: यूपी बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं का रिजल्ट अब जल्द जारी होने की पूरी उम्मीद है. इस बार 10वीं एवं 12वीं परीक्षा के परिणाम (UP Board 10th, 12th Result 2022) का इंतजार करीब-करीब 47 लाख से अधिक छात्रों को है.

UP Board Result 2022 Date: यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकेंगे. बता दें ऐसे में छात्र नतीजे आधिकारिक वेबसाइट एवं जागरण जोश डॉट कॉम पर देख सकते हैं. जागरण जोश डॉट कॉम पर यूपी 12वीं रिजल्ट चेक कर सकते है और यूपी 10वीं रिजल्ट भी चेक कर सकते है।

UP Board Result 2022 kab aayega

UP Board Result 2022 kab aayega: बता दें इस साल यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 24 मार्च से लेकर 11 अप्रैल तक तथा 12वीं की परीक्षा 24 मार्च से लेकर 20 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल लगभग 47 लाख छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लिया है. इनमें 10वीं की परीक्षा के लिए लगभग 25 लाख छात्र और 12वीं की परीक्षा के लिए लगभग 22 लाख छात्र उपस्थित हुए थे।

UP Board Result: कहां जारी होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 का रिजल्ट देखने के लिए इन वेबसाइटों upresults.nic.in, upmsp.edu.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in का उपयोग करे। इन वेबसाइटों पर ही बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

UP board 10th, 12th result 2022 date: कैसे चेक करे यूपी बोर्ड का रिजल्ट 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने के बाद रिजल्ट किस तरह से चेक करना है इसके लिए आप यहां पर नीचे दिए गए चरणों को देखें और इसी प्रकार आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से अपना रिजल्ट जारी होने के बाद चेक करें: –

  • सबसे पहले UP Board 12th Result 2022 Check करने के लिए Official Website पर जाएं।
  • अब Notice पर में Intermediate Result पर क्लिक करें
  • अब नए पेज पर जाने के बाद, अपना रोल नंबर और रोल कोड डालें
  • अब आपके सामने आपका रिजल्ट पीडीएफ के रूप में शो हो जाएगा जिसे आप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते हैं स्क्रीनशॉट ले सकते हैं और इसे प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

Note:– रिजल्ट चेक करने के बाद इसे एक बार अपने मोबाइल में स्क्रीनशॉट अवश्य ले लें ताकि कोई तकनीकी खराबी होने पर भविष्य में काम आ सके।

UP BOARD IMPORTANT LINKS
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
🔙 To Home 🔙

यूपी बोर्ड रिज़ल्ट कब होगा जारी 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के द्वारा हाई स्कूल इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 मार्च से 14 अप्रैल 2022 तक आयोजित किया गया था। अब कॉपियों के मूल्यांकन की जा रही थी जिसमें लगभग सारे सब्जेक्ट का कॉपी मूल्यांकन हो चुका है।

कॉपी मूल्यांकन समाप्त होने के बाद प्रैक्टिकल की बारी आती है जिसमें कुछ स्कूल और कॉलेज ऐसे हैं जहां से प्रैक्टिकल की आयोजित परीक्षा का लिस्ट और कॉलेज द्वारा बताए गए अंकों का लिस्ट अब तक बोर्ड को सौंपा नहीं किया है इस वजह से रिजल्ट में हो रही है लेट,

हालांकि बोर्ड ने यह आश्वासन दिया है कि रिजल्ट तैयार कर लिया गया है और रिजल्ट अगले महीने प्रथम या द्वितीय सप्ताह में किसी भी दिन रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

2 thoughts on “यूपी बोर्ड रिज़ल्ट घोषित | UP Board 10th 12th Result Released : करोना की वजह से यूपी बोर्ड रिजल्ट में हुइ देर , यहां से मात्र 2 सेकंड में अभी चेक करें”

Leave a Reply