UP Board 10th 12th Exam 2022 DatesUP Board 10th 12th Exam 2022 Dates । UP Board Exam 2022 Latest Updates

UP Board 10th 12th Exam 2022 Dates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी कि UP Board (UPMSP)10वीं 12वीं परीक्षा 2022 की डेटशीट इस महीने के अंतिम तक जारी किया जा सकता है। या अगले महीने की प्रथम सप्ताह तक भी समय लग सकता है।

 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव के चलते परीक्षा तिथि जारी करने में देरी हो रही है। बताया जा रहा है कि 10 मार्च को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना होगी और इसके बाद नई सरकार बनेगी इसके बाद ही यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी हो सकता है। 

हालांकि इस बारे में अभी तक किसी प्रकार की कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं किया गया है। इस बारे में हम लाइव अपडेट प्रत्येक दिन दे रहे हैं। 

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पिछले वर्ष यूपी बोर्ड ने जारी किए शैक्षणिक कैलेंडर में मार्च के आखिर में दसवीं बारहवीं की परीक्षा प्रस्तावित कि थी। इसी से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस वर्ष भी परीक्षा है मार्च के बाद ही आयोजित की जाएगी।


इस वर्ष 51 लाख से ज्यादा छात्र छात्राएं परिक्षा में शामिल होंगे

इस वर्ष 27,83,742 छात्र-छात्राएं हाईस्कूल परीक्षा के लिए और 23,91,841 विद्यार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। यानी की कुल मिलाकर 51 लाख से ज्यादा छात्र छात्राएं इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होंगे

यूपी विधानसभा चुनाव के साथ साथ ही शिक्षा विभाग के अधिकारी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर भी सीसीटीवी समेत अन्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में लगातार जुटी हुई है। 

परीक्षाओं की तिथि घोषित होते ही बोर्ड द्वारा हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं की सामग्री एवं उत्तर पुस्तिकाओं को जिले में भेजना शुरू कर दी जाएगी।

जारी किया गया जिला वाइज परिक्षा केंद्र की सूची

यूपी बोर्ड ने (UP BOARD EXAM 2022) के लिए जिला बाइक परीक्षा केंद्रों की सूची (UP Board District Wise Exam Centre List Release) जारी कर दी है। सभी जिलों के केंद्रों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर पीडीएफ के रूप में अपलोड कर दिया गया है। 

इस पेज पर नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप आसानी पूर्वक सभी जिलों के केंद्रों की सूची को पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।


UP Board Exam Centre List PDF download ; यहां से मात्र 2 सेकंड में अभी करें।

इस बार परीक्षार्थियों को रंग- रंगी उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएगी

यूपी बोर्ड इस वर्ष परीक्षाओं को लेकर काफी शख्स दिख रहा है। परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए छात्रों को इस बार रंग-बिरंगी उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएंगी। केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं के बदलने के मामलों को देखते हुए बोर्ड ने यह बड़ी कदम उठाए हैं।

उक्त पुस्तिकाओं के पेज अलग-अलग कलर के होंगे और यदि कहीं पेज बदले गए तो मामला आसानी से पकड़ में आ जाएगा। 

सभी परीक्षार्थियों का विवरण आधिकारिक पोर्टल पर अपलोड किया गया 

शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों का विवरण भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षा केंद्र बने विद्यालयों के प्रबंधकों से आई आपत्तियों को भी दूर किया जा चुका है। 

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी लेटेस्ट खबरों के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल और यूट्यूब चैनल से जुड़ कर पल पल का अपडेट प्राप्त कर सकते हैं।


अंततः इस प्रकार मैं उम्मीद कर सकता हूं कि इस पेज पर दिए गए जानकारी आपको काफी पसंद आया होगा। अब आप इस पेज को लाइक कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी जरूर करेंगे मैं ऐसा उम्मीद कर सकता हूं.

Join Official Social Media

WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 7Join Now
Telegram GroupClick Here
Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
LinkedInClick Here
QuoraClick Here
VocalClick Here
YouTube channelSubscribe Now

ये भी देखें: लेटेस्ट न्यूज

UP Board Exam Centre List 2022 ; Distric Wesi PDF Downloar
Bihar Board 12th Final Admit Card Download 2022
UP Board Exam Time Table Release, Download Now
UP Scholarship Status Check Direct link
Bihar Board 10th Final Admit Card Download 2022
Bihar Post Matric Scholarship Status Check 
Bihar E Kalyan Scholarship Online Apply  2022
Bihar Board 12th Final Admit Card Download 2022

इस वर्ष शुरू होने वाले हाई स्कूल इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए परीक्षा के समय सभी वीवीआइ ऑब्जेक्टिव का आंसर और क्वेश्चन चाहिए तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जरूर के प्राप्त करें।


सुभाष कुमार By:- SS RRESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *