UP Board Exams Dates

UP Board Exam 2022: उत्तर प्रदेश हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 को लेकर बताया जा रहा है कि 10 मार्च को विधानसभा चुनाव मतगणना समाप्त हो जाएगी उसके बाद नई सरकार बनेगी तब जाकर 10वीं और 12वीं परीक्षा के लिए परीक्षा तिथि जारी की जाएगी।

ऐसे में 10वीं-12वीं के छात्रों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट समय-समय पर चेक करते रहे, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

UP Board 10th 12th Exam 2022

उत्तर प्रदेश बोर्ड 2022 की 10वीं-12वीं की परीक्षा (UP Board Exam 2022) में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बड़ी खबर है। बोर्ड के लाखों छात्र इस बार एग्जाम नहीं दे पाएंगे। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि अधिकतर छात्रों ने परीक्षा फॉर्म में साफ फोटो नहीं लगाई थी। इस बीच एक बार फिर से छात्रों को मौका दिया गया था कि वह नई और फ्रेश फोटो को अपलोड करें लेकिन इसके बावजूद भी छात्रों ने ऐसा नहीं किया। कई मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो निर्धारित तिथि से बाद चेक किए जाने के बाद भी फोटो नजर नहीं आया।

वही आपको बता दें कि इसके अलावा दिव्यांग अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्र भी अपलोड नहीं किए गए थे ऐसे में बोर्ड ने 28 फरवरी तक सही फोटो और दिव्यांग प्रमाण पत्र अपलोड करने के निर्देश दिए थे लेकिन ऐसा नहीं हो सका ऐसे में माना जा रहा है कि यह छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे। क्योंकि परीक्षा के समय परीक्षा हॉल में बिना फोटो वाले और बिना प्रमाण पत्र वाले छात्रों को बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Up Board Exam Date Released

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब तक यूपी बोर्ड परीक्षा 10वीं 12वीं के लिए तारीखों का ऐलान नहीं किया है। कई मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार माने तो टाइम टेबल अगले सप्ताह 15 मार्च तक जारी कर दिया जाएगा टाइम टेबल बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। छात्र बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही अपना टाइम टेबल का पीडीएफ डाउनलोड कर पाएंगे।

बताया जा रहा है कि 10 मार्च को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की मतगणना होगी और इसके बाद नई सरकार बनेगी. इसके बाद ही यूपी बोर्ड परीक्षा का टाइम टेबल जारी हो सकेगा. यूपी बोर्ड के शैक्षणिक कैलेंडर में मार्च आखिर में 10वीं-12वीं की परीक्षाएं प्रस्तावित थीं. लेकिन अभी तक डेट तय नहीं हो पाई है।

Up Board Exam में इस वर्ष इतने छात्र छात्राएं होंगे सामिल

इस वर्ष 27,83,742 छात्र-छात्राएं हाईस्कूल परीक्षा के लिए और 23,91,841 विद्यार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं। यानी 51 लाख से ज्यादा छात्र छात्राएं इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here

Leave a Reply