TATA Scholarship 2022-23 : 6वीं से Graduation के छात्र करें आवेदन – मिलेगी 50,000 की छात्रवृति

TATA Scholarship 2022-23

TATA Scholarship 2022-23

TATA Scholarship 2022-23: प्रिय पाठकों आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना लेकर आए जो है TATA Scholarship Program 2022, हाँ जी जिस स्कालरशिप के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह आपको शिक्षा में पूर्ण योगदान देगी। आज की हमारी चर्चा इसी पर आधारित है, अगर आप विश्वविद्यालय संस्थाओं या किसी अन्य जगह से बीए बीएससी बीटेक (Graduation) ऐसे किसी भी प्रोफेशनल कोर्स (Professional Course) कर रहे हैं तो आज का हमारा लेख आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। जैसा कि आप सभी छात्र जानते हैं सरकार समय समय पर छात्र छात्राओं की शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए छात्रवृति प्रदान करती रहती है, इसी के तहत TATA Scholarship 2022-23 को शुरू किया गया है। आइये जानते हैं Tata Pankh Scholarship 2022-23 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी.

जो विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के खर्च को पूरा करने में असमर्थ है या कमजोर हैं इस तरह की स्कॉलरशिप का फायदा उठाकर वे अपने सपनों को साकार बना सकते हैं। इसीलिए आज हम आपके लिए ले आये हैं इसी तरह की जरूरी सूचना जोकि आपके लिए जानना अत्यंत जरूरी है। हम TATA Scholarship Program 2022 के बारे में पूर्ण चर्चा करेंगे जैसे TATA Scholarship Application form कैसे भरें , Tata Pankh Scholarship 2022 Apply Online कहाँ से करें के बारे में, TATA Scholarship Program 2022 last date के बारे में, इसके मापदंड के बारे में, इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज, और जो भी सवाल आपके दिमाग में चल रहे हैं उन सब पर रोशनी डालने का प्रयत्न करेंगे तो आप हमारे साथ बने रहे और इस आर्टिकल को आखिर तक पढ़े।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

TATA Scholarship Program 2022

साधारण शब्दों में समझा जाए तो ( Tata Scholarship Program ) टाटा स्कॉलरशिप 2022 का प्रोग्राम ऐसे विद्यार्थियों के लिए सुनहरा मौका है जिनकी माली हालत अच्छी नहीं है। तथा वह हर दिन अपने सपनों को दूर होता हुआ देखते हैं और पाते हैं कि यह होना असंभव है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा , आपको बस थोड़ा जागरूक होने की जरूरत है , विद्यार्थियों में दोबारा से एक नई उमंग को पैदा करने के लिए स्कालरशिप प्रोग्राम की शुरुवात की गई है।

Tata Capital Finance Scholarship Program छठी से लेकर 12वीं तक के छात्र ग्रेजुएट या प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं उनको 12000 से लेकर 50,000 तक की Tata Scholarship प्रदान की जाएगी। ‘The Tata Capital Pankh Scholarship Programme’ टाटा कैपिटल लिमिटेड का एक विशिष्ट scholarship programme है, जिसका उद्देश्य समाज के वंचित वर्गों के छात्र छात्रों की उच्च शिक्षा का समर्थन करना है।

जो छात्र कक्षा 6th से 12th या graduation (सामान्य या व्यावसायिक) पाठ्यक्रमों में पढ़ रहे हैं, उन्हें उनके शैक्षणिक सपनों को पूरा करने के लिए 80% तक की tuition fee प्रदान की जाती है। Tata Group की एक लोकप्रिय वित्तीय सेवा कंपनी Tata Capital Limited ने योग्य छात्रों की education का समर्थन करके समाज में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए अपनी CSR पहल के एक हिस्से के रूप में Tata Pankh Scholarship 2022 की शुरुआत की है।

Tata Capital Pankh Scholarship Programme Eligibility: पात्रता मापदंड

Tata Pankh Scholarship 2022-23 के लिए विद्यार्थियों का चयन उनकी शैक्षणिक योग्यता तथा उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि आधार पर किया जाएगा इसमें बहुत चरणीय प्रक्रिया को शामिल किया गया है जिस पर हम निम्नलिखित चर्चा करेंगे;

  • उनकी शैक्षणिक योग्यता वित्तीय पृष्ठभूमि के आधार पर आवेदन की प्रारंभिक शॉर्टलिस्टिंग।
  • इसमें में उम्मीदवारों को टेलीफोन साक्षात्कार।
  • अंतिम चयन के लिए समिति द्वारा अंतिम साक्षात्कार।
  • 50% सीटें लड़कियों के लिए आरक्षित की गई है साथ ही साथ STSC विकलांग छात्रों को भी इसमें वेटेज प्रदान किया गया है।

Tata Scholarship 2022 Documents to apply

यदि आप Tata Capital Pankh Scholarship Eligibility criteria में पूरे खरे उतरते हैं तथा टाटा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना चाहते हैं ऐसी स्थिति में यह आवश्यक है कि आपके पास निम्नलिखित दस्तावेजों की सूची हो। ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान आपको अपने इन दस्तावेजों को वेबसाइट पर अपलोड करना होगा। हम आपके आसानी के लिए दस्तावेजों को निम्नलिखित बिंदुओं में बता रहे हैं आप आवेदन से पहले इनको पास रख लें:

  • शैक्षणिक मार्कशीट
  • फीस की रसीद
  • बैंक के पासबुक की फोटो कॉपी
  • सालाना आय का प्रमाण पत्र
  • पिछले महीने की तनख्वाह की रसीद
important link’s 
Apply Online linksClick Here
Join Us WhatsApp GroupClick Here
Join Us Telegram ChannelClick Here 
Official websiteClick Here 

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *