Sainik School Admission 2023-24: सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, इस Direct Links से भरें फॉर्म

Sainik School Admission

Sainik School Admission: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (NTA AISSEE 2023) प्रोसेस शुरू कर दिया है। जो भी सैनिक स्कूल में एडमिशन लेना चाहते हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर क्लिक करके अभी आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के तौर पर बता दें कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तिथि 30 नवंबर 2022 निर्धारित की गई है।

आपको पता होगा कि यह एंट्रेंस एग्जाम उन छात्रों के लिए आयोजित की जाएगी जो देश के विभिन्न सैनिक स्कूलों के कक्षा 6 और कक्षा 9 में एडमिशन (Sainik School Admission 2023) लेना चाहते हैं। एंट्रेंस एग्जाम देशभर के 180 शहरों में 8 जनवरी को सीबीटी मोड में आयोजित की जाएगी। अगर आपने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को देखते हुए आप उसी प्रकार रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Jio 5G की हुई शुरुआत, मोबाइल में आज ही इंस्टॉल कर लें ये ऐप और चलाएं धुआंधार स्पीड में इंटरनेट ; Jio 5G internet

सरकारी स्कूलों से पांचवीं पास होना अनिवार्य

सैनिक स्कूल में शैक्षणिक वर्ष 2023-2024 के लिए कक्षा छठवीं से नौवीं तक में नामांकन के लिए सरकारी विद्यालयों से पांचवी पास होना अनिवार्य है. आपको बता दें सरकारी स्कूलों से 5 वीं पास छात्र ही आवेदन कर सकेंगे. वहीं छात्रों का चयन लिखित परीक्षा के साथ ही शारीरिक जांच में फिट रहने पर ही होगा.

प्रवेश परीक्षा के लिए देना होगा इन विषयों का एग्जाम

Sainik School मे नामांकन के लिए कक्षा 6 से लेकर नौवीं तक में नामांकन के लिए लिखित रूप से परीक्षा आयोजित किया जाएगा। और उस प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण छात्र हैं सैनिक स्कूल में नामांकन ले सकेंगे। प्रवेश परीक्षा में छठी कक्षा में भाषा, गणित, इंटेलीजेंस, सामान्य ज्ञान की परीक्षा ली जाएगी. वही नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं से गणित, इंटेलीजेंस, अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, सामाजिक विज्ञान का परीक्षा ली जाएगी. Sainik School Admission 2023-24 से जुड़ी ज्यादा जानकारी नीचे देखें।  

UPSSSC Recruitment 2022: 1262 Vacancies, Check Post, Eligibility and How to Apply

School Admission Exam fee

School Admission Exam fee: सैनिक स्कूल में नामांकन लेने के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा के आयोजित की जाएगी जिसके लिए आपको फॉर्म भरना होगा जिसमें ₹650 और ₹500 की परीक्षा शुल्क ली जाएगी।

Sainik School Admission fee को कैटेगरी वाइज लिया जाना है जिसमें सामान्य या ओबीसी और रक्षा क्षेत्र श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों को 650 रुपये तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है. साथ ही कक्षा 6 में बालक एवं बालिकाओं के लिए 10 से 12 वर्ष तथा कक्षा 9 के केवल बालक के लिए 13 से 15 वर्ष होना अनिवार्य है. फार्म भरते समय आप एज लिमिट का जात जरूर करें उसके बाद ही आवेदन करें क्योंकि आवेदन करने के बाद परीक्षाएं ली जाएगी और उसके बाद अगर आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो नामांकन लेटेस्ट मैं आपकी एज के वजह से आप की एडमिशन नहीं हो पाएगी।  

iPhone 13 Pro पर 25,000 रुपये की बंपर छूट, Offer बस आज के लिए, यहां से करें Online आर्डर

Sainik School Admission आधिकारिक वेबसाइट

सैनिक स्कूल एडमिशन 2023 – नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सैनिक स्कूल एडमिशन 2023 के लिए एआईएसएसई आवेदन पत्र जारी कर दिया गया है. वैसे छात्र एवं छात्राएं जो सैनिक स्कूल में नामांकन लेना चाहते हैं वह नीचे दिए गए वेबसाईट पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद आपको परीक्षाएं देनी होगी और उस परीक्षा में पास किए जाने के बाद आपकी नामांकन सैनिक स्कूल में ली जाएगी।

आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 30 नवंबर (शाम 5 बजे)

छात्र सैनिक स्कूल में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन aissee.nta.nic.in पर भर सकते हैं. वहीं अगर ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि की बात करें तो  30 नवंबर (शाम 5 बजे) तक निर्धारित है. जबकि आवेदन शुल्क 30 नवंबर की रात 11:50 बजे तक जमा किया जा सकता है. आवेदन भरने की तिथि को समाप्त होने के बाद एग्जाम तिथि घोषित कर दी जाएगी।

 वही खबर है की एआईएसएसईई परीक्षा 08 जनवरी 2023 को आयोजित की जाएगी. 10 से 12 वर्ष की आयु के छात्र सैनिक स्कूल एडमिशन 2023 हेतु कक्षा 6 के पात्र हैं. जिन छात्रों की आयु 13 से 15 वर्ष के बीच है वे एआईएसएसईईएडमिशन 2023 कक्षा 9 के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

Important links

Online Registration Click Here
Official Website Click Here 
Join Telegram GroupClick Here 

UPPSC Success Story: 21 साल के लड़के ने अफसर बनकर रच दिया इतिहास, देखते रह गए लोग

World University Ranking 2023: ये हैं भारत की टॉप 10 यूनिवर्सिटी जो वर्ल्ड रैंकिग 2023 में हैं शामिल, जानिए आपकी है या नहीं

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *