RTPS Bihar Online जाति,आय, निवास प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन 2022-23 | डाउनलोड प्रमाण पत्र

RTPS Bihar Online

RTPS Bihar Online

Bihar Awasiya Online Apply 2022 : दोस्तो जैसा कि हम और आप सभी जानते है की कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए हम सभी को जाति आवासीय और आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को जाति प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र और आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन किस तरह से करेंगे इस बारे में जानकारी देंगे।

साथ ही साथ अगर आप आवेदन दे चुके हैं तो इस आर्टिकल के माध्यम से Certificate Bihar को डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया भी बताएंगे तो मैं उम्मीद करता हूं यह आर्टिकल आपको पसंद भी आएगा और इसे आप अंतिम तक जरूर पड़ेंगे।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

नोट : Bihar Awasiya Online Apply करने का लिंक निचे दिया है जिससे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है

RTPS Bihar क्या है?

RTPS Bihar: Bihar के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए एक जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। विशेष रूप से OBC और Sc-St प्रमाण पत्र के लिए सबसे जरूरी दस्तावेज है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आमतौर पर, जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र राज्य और केंद्र सरकार की योजना और छात्रवृत्ति से पैसा प्राप्त करने के समय की आवश्यकता होती है। RTPS Service Plus Online रिपॉजिटरी में सभी संलग्नक / दस्तावेजों का प्रबंधन और रखरखाव करते हैं और उन्हें सभी सेवाओं में उपयोग करते हैं।

Bihar RTPS सेवा प्रमाणपत्र के बारे में संछिप्त जानकारी

दोस्तो अब हम आपको प्रमाणपत्रों के बारे में थोड़ी सी जानकारी देंगे जो आपको Bihar RTPS सेवा की वेबसाइट पर मिल जाएगी। जिसमें पहला है:-

  • जाती प्रमाणपत्र : भारत सरकार के द्वारा जाती प्रमाणपत्र देश के जो अनुसूचित जाती, अन्य पिछड़ा वर्ग और अनुसूचित जन जाति है उन लोगो के लिए जारी किया गया है। जाती प्रमाणपत्र के बिना लोगो को अनारक्षित/सामान्य श्रेणी माना जाता है। इसलिए जाति प्रमाण पर यहां Bihar RTPS पर मिलेगा।
  • आय प्रमाण पत्र : राज्य सरकार के द्वारा आय प्रमाणपत्र को जारी किया जाता है। जो कि स्रोतों से किसी व्यक्ति की साल की आय को प्रमाणित करता है। आय प्रमापत्र बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण है। क्युकी यह EWS Certificate के लिए आवश्यक है। तो आप सभी इस RTPS Server से बनवा सकते है।
  • निवास प्रमाण पत्र : यह प्रमाणपत्र राज्य के लोगो के वहां के स्थायी निवासी होने का प्रमाणपत्र है। अगर आप सरकारी नौकरी के लिए जाते है तब आपसे यह प्रमाणपत्र मांगा जाता है। यह परमान देता है की आपका ओरिजिनल पर यही है।

RTPS में लगने वाला Documents यहां देखें 

  • आधार कार्ड
  • फोटो
  • मोबाइल
  • ईमेल आईडी
  • वार्ड नंबर आदि

How to Apply Online Bihar Awasiya? 

  • सबसे पहले आपको Bihar RTPS के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको Online (माध्यम से स्वयं प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदन करे) का विकल्प दिखाई देगा।
  • अब आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने Service Plus Bihar serviceonline.bihar.gov.in का वेबसाइट खुलकर आ जायेगा।
  • Service Plus Bihar वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेफ्ट साइड में आरटीपीएस सेवाएं का एक बाक्स दिखाई देगा।
  • यहां पर आपको RTPS सेवाएं के अंतर्गत सामान्य प्रशासन विभाग की आवासीय जाति एवं आय प्रमाण पत्र की सेवाएं का विकल्प दिख रहा होगा, आपको इसे क्लिक करना है।
  • इसे क्लिक करते ही इसके अंदर आवासीय प्रमाण पत्र का निर्गमन, जाति प्रमाण पत्र का निर्गमन और आय प्रमाण पत्र का निर्गमन का विकल्प दिखेगा, आपको जो प्रमाण पत्र बनवाना है आपको उसके उपर क्लिक करना है।
  • जैसे अगर आपने आवासीय प्रमाण पत्र के निर्गमन पर क्लिक किया तो आपके सामने तीन विकल्प खुलेगी, राजस्व अधिकारी स्तर पर , अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर, जिला पदाधिकारी स्तर पर आपको इनमे से अपने अनुसार किसी एक पर क्लिक करना होगा।
  • उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा, यहा आपको सभी जानकारी को सही से भरकर जरुरी दस्तावेजो को अपलोड करना होगा और उसके बाद Proceed के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन रिफरेंस नंबर प्राप्त हो जायेगा, जिसे आपको सम्हालकर रखना होगा, ताकि आप अपने आवेदन की स्थिती को जांच सके।

 

Frequently Asked Questions FAQ

Q. आय प्रमाण पत्र की वैधता कितनी होती है?

Ans– आय प्रमाण पत्र की वैधता 1 वर्ष के लिए मान्य होती है|

Q.जाति आवासीय बनाने में पैसा भी देना पड़ता है?

Ans– जी नहीं” जाति, आय बनाने में आपसे को फीस नहीं ली जाती हैं। अगर कोई मांग रहा है , तो समझो वो फ्रॉड हैं।

Q. जाति प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है?

Ans– सभी दस्तावेज सत्यापित होने के बाद 10 से 15 दिनों के बीच में जाति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है|

Q. बिहार में आवासीय प्रमाण पत्र की वैधता कब तक होता हैं?

Ans– जाति एवं आवासीय प्रमाण पत्र की वैधता जीवन भर की होती है. जबकि अस्थायी आवासीय प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र एक वर्ष के लिए वैध होता है.

Q. बिहार में आय जाति आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनाये ?

Ans बिहार में जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन आरटीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं । rtps online bihar आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको अप्लाई ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करना होगा और जाति प्रमाण पत्र बनाने हेतु आवेदन कर लेना होगा

Q. निवास प्रमाण पत्र कितने दिन तक मान्य होता है ?

Ans.निवास प्रमाण–पत्र वैधता (कितने दिनों तक मान्य है) यह ज्यादा से ज्यादा 3 साल तक मान्य है। लेकिन कुछ मामलों में इसका इस्तेमाल 3 साल से ज्यादा भी किया जा सकता है। क्योंकि निवास हर रोज़ बदलने वाली चीज़ नही है।

Q. निवास प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है?

Ans– निवास प्रमाण पत्र 20 कार्य दिवस के अंदर बन जाता है|

Q. आय प्रमाण पत्र कितने दिन में बनता है?

Ans– आय प्रमाण पत्र बनने में 10-15 दिनों का समय लगता है

Q. जाति आवासीय बनाने का नियम

Ans-आप रटप्स के Official Website से Online बना सकते हैं और ब्लॉक विजिट करके वहां से भी बना सकते हैं

Q. आय प्रमाण पत्र में आय कितनी होनी चाहिए?

Ans– आय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदनकर्ता की सालाना आय 40,000 से 60,000 के बीच होनी चाहिए इससे काम होने पर आय प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जायेगा|

Q. ऑनलाइन जाति आवासीय कब तक आता है?

Ans– वैसे 5 दिन में confirm आ जाता है but किसी तकनिकी के कारण 5 से 10 दिन लग सकता है तो आपको कोई घबराने की दिक्कत नहीं हैं।

Contents

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *