PM Scholarship Program for Everyone || यहां से जल्दी अप्लाई करें, Scholarship का फार्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है

PM Scholarship Program for Everyone

PM Scholarship Program for Everyone : अगर आप  वर्तमान में हाई स्कूल या कॉलेज में नामांकित हैं? तो हमने आपके लिए एक अनूठा छात्रवृत्ति कार्यक्रम अगर आप सभी को प्रस्तुत कर रहा हूं। इस स्कॉलरशिप कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानिए और इसका लाभ उठाने के लिए नीचे दिए गए सभी पहलुओं को ध्यान से पढ़िए।

पीएम स्कॉलरशिप स्कीम फॉर ऑल के तहत इन स्कॉलरशिप का पूरा लाभ पाने के लिए आपको  30 दिसंबर, 2022 (ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि) तक आवेदन करना होगा। हम आपको लेख के अंत में त्वरित लिंक देंगे ताकि आप सभी छात्र इस तरह के लेख प्रकाशित होते ही पढ़ना जारी रख सकें।

PM Scholarship Program for Everyone – Overview 

पोर्टल का नामराष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (एनएसपी)
लेख का नामसभी के लिए प्रधान मंत्री छात्रवृत्ति योजना
कौन आवेदन कर सकता है?सभी कॉलेज और स्कूल के छात्र आवेदन कर सकते हैं
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि?30 December, 2022

सभी के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Pradhanmantri scholarship Yojana का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करने की आवश्यकता होगी जो निम्नलिखित रुप से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है, यहां पर उपलब्ध सभी जानकारी को देखें और इसी प्रकार आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से आवेदन करें: –

  • पीएम स्कॉलरशिप स्कीम फॉर ऑल में आवेदन करने के लिए आप सभी छात्रों को सबसे पहले नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा, जो इस प्रकार होगा- PM Scholarship Program for Everyone
  • होम पेज पर आने के बाद आपको आवेदक कार्नर का सेक्शन मिलेगा, जिसमें आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो इस प्रकार होगा – PM Scholarship Program for Everyone
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसके दिशा-निर्देशों वाला पेज खुल जाएगा, जहां आपको सभी दिशा-निर्देशों को ध्यान से पढ़कर अपनी स्वीकृति देनी होगी और Proceed के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा जो इस प्रकार होगा – प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना सबके लिए

UPPCS पास कर देवरानी बनी DSP और जेठानी प्रिंसिपल, एक साथ दिया था एग्जाम

  • चरण 2 – पोर्टल पर लॉगिन करके आवेदन करें

  • पोर्टल पर पंजीकरण करने के बाद आपको पोर्टल पर लॉगिन करना होगा,
  • पोर्टल में लॉगिन करने के बाद आपको उस छात्रवृत्ति का चयन करना होगा जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं,
  • चयन के बाद आपके सामने इसका आवेदन फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसे आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
  • सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • सबसे अंतिम में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है क्लिक कर देंगे आपका फॉर्म सबमिट सफलतापूर्वक हो जाएगा और आपको एक रिसिविंग प्राप्त होगा जिसे आप रिसिप्ट के तौर पर उसे प्रिंट आउट निकाल कर रख ले।
  • उपरोक्त सभी चरणों का पालन करने के बाद आप सभी इस छात्रवृत्ति के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

IAS Interview मे लड़की से सवाल : शादी से पहले अपना दूध किसे पीला सकती है?.. मिला ये जवाब….

Conclusion

दोस्तों हमें ना केवल आपकी आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार से जानकारी दी है बल्कि आपको एक आर्थिक मदद करने का प्रयास किया है इस आर्टिकल के माध्यम से आप इसकी लाभ उठा सकते हैं और आपको पढ़ाई में काफी मदद मिलेगी इसलिए आप इस आर्टिकल से अगर सहमति रखते हैं तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Important link’s

Apply Online >>Click Here 
Join Telegram ChannelClick Here
Official website Click Here 

FAQs -PM Scholarship Program for Everyone

Q1:- पीएम मोदी छात्रवृत्ति के लिए कौन पात्र है?

Ans- इंजीनियरिंग, चिकित्सा, दंत चिकित्सा, पशु चिकित्सा, बीबीए, बीसीए, बी. फार्मा, बी.एससी के क्षेत्र में पेशेवर डिग्री हासिल करने वाले उम्मीदवार। (नर्सिंग, कृषि), एमबीए, एमसीए आदि। नए आवेदक के मामले में आवेदकों को न्यूनतम प्रवेश योग्यता यानी 12 / डिप्लोमा / स्नातक या समकक्ष में 60% अंक प्राप्त करने चाहिए।

Q2:- पीएम स्कॉलरशिप की राशि कितनी है?

Ans- प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत 2006 में की गई थी। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को ₹2000 से लेकर ₹5500 तक की राशि प्रदान की जाती है।  जिसमे छात्रवृत्ति की राशि लड़कों के लिए रु. 2,000/- और लड़कियों के लिए रु. 2,250/- प्रति माह थी और इसका भुगतान वार्षिक रूप से किया जाता है।

About The Author

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *