Bihar Board Inter Copy Checking 2022 Start SS RESULT

Bihar Board Inter Copy Checking 2022 Start

बिहार बोर्ड से जितने भी छात्र एवं छात्राएं इंटर की परीक्षा दिए हैं उन सभी का कॉपियों का मूल्यांकन 26 मार्च से शुरू हो गया है। स्कॉर्पियो की मूल्यांकन लगातार संडे सहित होगी। और इसे 8 मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा यानी कि कुल मिलाकर 11 दिनों में इसे पूरा कर लिया जाना है।

आपको बता दें कि कॉपियों के मूल्यांकन पिछले 2 दिनों से हो रही है और अब मात्र 9 दिन का समय और बचा है इसके बाद रिजल्ट जारी करने के लिए मार्कशट तैयार की जाएगी और फिर बाद में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now


ये भी पढ़ें: Bihar Board 12th Copy Check Date 2022 : BSEB Inter Copy Checking 2022 बिहार बोर्ड इंटर का कॉपी जांच कब से होगा शुरू » SS RESULT


आपको बता दें कि प्रत्येक जिले में इंटर की कॉपी जांच करने के लिए 6 सेंटर बनाए गए हैं। और मैट्रिक कॉपी जांच करने के लिए भी 6 सेंटर बनाए जाएंगे जो कि अलग से बनाए जाएंगे।

Bihar Board Inter Copy Checking 2022 Start

 

Bihar Board Inter Result Kab Aayega  2022

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 फरवरी से शुरू हुआ जो कि लगातार 14 फरवरी तक चला। इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1356000 छात्र छात्राएं शामिल हुए थे।

आपको बता दें कि पिछले कई वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष बिल्कुल शांतिपूर्ण और कदाचार मुक्त परीक्षा लिया गया है। परीक्षा समाप्त होने के अगले दिन से ही सभी कॉपियों परिवार कोडिंग कि काम चली और अब कॉपी जांच हो रही है जिसे मात्र और मात्र 11 दिनों में पूरा कर लिया जाना है।

Join Telegram Click Here
Join Youtube Click Here

कितने दिन में कॉपी जांच पूरा होगी

बिहार बोर्ड के द्वारा इंटर की कॉपी मूल्यांकन 26 फरवरी से शुरू की गई है यह मूल्यांकन की प्रक्रिया 8 मार्च तक चलेगी। बोर्ड ने पहले ही नोटिस जारी करके यह जानकारी दी थी कि इंटरमीडिएट की कॉपियों का जॉच 11 दिन में पूरा पूरा कर लिया जाएगा।

जो कि 26 फरवरी से शुरू होकर 8 मार्च तक 11 दिन का समय में इसे पूरा किया जाना है।

बिहार बोर्ड के द्वारा कॉपी जांच करने के लिए बिहार के सभी जिलों में 66 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं जो कि कुल 133 मूल्यांकन केंद्र बनाया गया है। मूल्यांकन की प्रक्रिया 11 दिनों में इंटरमीडिएट की समाप्त कर ली जाएगी उसके तुरंत बाद टॉपर सत्यापन के रिजल्ट के परिणाम घोषित किए जाएंगे इन सभी कार्य करने में होली के 1 से 2 दिनों बाद कर लिया जाएगा।

इस बार भी सभी को ग्रेस अंक मिलेगा 

पिछले दो-तीन वर्षों से बोर्ड वैसे बच्चे जिनका एक या दो सब्जेक्ट मिलाकर कुल आठ नंबर से क्रॉस लगता है उन्हें 8 अंक देकर पास कर दिया जा रहा है। उसी आधार पर इस वर्ष भी की जाएगी अगर छात्र एक सब्जेक्ट में आठ अंक से फेल होगा तो उसे 8 अंक देकर पास कर दिया जाएगा। वहीं अगर दो सब्जेक्ट में मिलाकर आठ अंग से फेल होगा तो भी उसे चार-चार अंक या फिर जो भी जितने जरुरत पड़ेंगे उठने देकर पास कर दिया जाएगा।

अगर 8 से ज्यादा अंक की आवश्यकता पास करने के लिए होगी तो उसे ग्रेस अंक नहीं मिलेगा। आपको बता दें कि पिछले कई वर्षों से काफी समय तक स्कूल बंद रहते हैं इसके वजह से बोर्ड ने यह फैसला लिया था कि सभी छात्रों को जो एक या दो विषय में 8 अंक से फेल होते रहेंगे उन्हें गिरे संत दिया जाएगा और पास कर दिया जाएगा।

कितना % रिजल्ट आने की उम्मीद है

काफी छात्र या जानना चाहते हैं कि इस वर्ष का रिजल्ट कितने परसेंट तक आ सकता है। इस पर आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूं कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष का रिजल्ट परसेंटेज काफी अच्छा रहेगा यानी कि कुछ बढ़ेगा।

क्योंकि बोर्ड ने पहले ही बोल दिया है कि इस वर्ष काफी समय स्कूल और कॉलेज बंद रहे हैं इस वजह से छात्रों को ग्रेस अंक दिया जाएगा यानी कि कुल मिलाकर पास होने वाले मैं छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक होगी इसलिए परसेंटेज भी बढ़ेगा।

अगर पिछले साल की रिजल्ट परसेंटेज की बात किया जाए तो करीब 86.6% रिजल्ट दिया गया था। उम्मीद है इस वर्ष 90% से ऊपर जाने की उम्मीद बनी हुई है।

Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

इंटर की कॉपी जाँच शुरू , inter copy check start 2022 , 12th copy Check Start 2022, inter ki copy check shuru 2022, Bihar board 2022,


यह भी पढ़ें» मैट्रिक 17 फरवरी गणित विषय की परीक्षा रद्द होगा 2022 ? | Bihar Board 10th Math Exam Cancelled News Update

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *