IAS UPSC Interview Questions: आईएएस IAS आईपीएस (IPS) अफसर बनने का सपना तो बहुत बच्चे देखते हैं लेकिन इसकी परीक्षा और इंटरव्यू को सुनकर अच्छे-अच्छों को पसीने आ जाते हैं। ये परीक्षा जितनी कठिन है उतना ही इसका लास्ट स्टेज यानि इंटरव्यू राउंड होता है।

IAS UPSC Interview Questions

इंटरव्यू में कई बार अधिकारी कुछ ऐसे Tricky सवाल पूछते हैं कि उनके जवाब सिर्फ हाई IQ वाले ही दे सकते हैं। ये सवाल सुनने में बहुत मुश्किल लगते हैं लेकिन जरा सा दिमाग लगाने पर वो आसानी से हल हो जाते हैं। अगर आप बुद्धिमान हैं तो ऐसे सवाल आपके लिए खेल से कम नही हैं। इनमें से कुछ सवाल एक्सपर्ट्स ने अलग-अलग इंटरव्यूज में शेयर किए हैं।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

हम ऐसे हीं कुछ सवाल एक बार फिर आपके लिए लेकर आए हैं। देखते हैं आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए इन ट्रिकी सवालों के जवाब (IAS Interview Tricky Questions Answers) आप कितनी आसानी से दे पाते हैं-



प्रश्न- एक आदमी ने एक महिला से कहा- आपके भाई का एकमात्र पुत्र मेरी पत्नी का भाई है? महिला का उस आदमी की पत्नी से क्या रिश्ता है?

उत्तर– उस आदमी की पत्नी से बुआ-भतीजी के संबंध में है।

प्रश्न- किस ग्रह पर सबसे ज्यादा चांद है?

उत्तर– सौरमंडल में सबसे ज्यादा चंद्रमा वाला ग्रह बृहस्पति यानी जुपिटर है। इस ग्रह में 2009 में कुल 63 चंद्रमा खोजे गए थे। भविष्य में और भी चंद्रमा की खोज की जा सकती है।

प्रश्न- अगर आप डीएम हैं और आपको पता चले की दो ट्रेनें आपस में भीड़ गई हैं, तो आप क्या करेंगे?

उत्तर– सबसे पहले पता लगाएंगे कि कौन सी गाड़ी में टक्कर हुई है, मालगाड़ी या सवारी गाड़ी में, उसके बाद एक्शन लिया जाएगा।

सवाल : ऐसी कौन सी चीज़ है जो लड़कियों की बड़ी और लड़को की छोटी होती है ?

जवाब : सिर के बाल।

सवाल : आपके सामने गोल गोल क्या लटक रहा है?

लड़की ने बड़ी शालीनता से जवाब दिया मेरे आगे गोल लॉकेट लटक रहा है

सवाल – लड़की अपनी सारे कपड़े कब उतरती है ?

कई लोग इस सवाल लो सुनकर कुछ और ही सोचने लगेंगे और सरम के मरे जवाब नही देंगे लेकिन इसका जवाब होगा (लड़की अपने सारे कपङे तभी उतरती है जब तर पर फैले सरे कपङे सुख जाये)।

सवाल- ऐसी कौन सी सिचवेशन है जिसे 20 से 30 मिनट में ही थक जाता है. और लड़की कहती रहती है और करो और करो मुझे मजा आ रहा है.

जवाब– शॉपिंग

सवाल- लड़कियों की शर्ट में जेब क्यों नहीं होती ?

जवाब– लड़कियां अलग से पर्स कैरी करती हैं ऐसे में वो शर्ट की जेब में सामान नहीं रखेंगी। जैसा कि लड़के पर्स, पैसे आदि रखते हैं। लड़कियों की शर्ट में वो पॉकेट्स यूजलेस ही रहेंगी इसलिए पॉकेट्स नहीं बनाई जाती हैं। दूसरा कारण ये है कि लड़कियों की शर्ट की खूबसूरती पॉकेट्स के कारण खराब न हो। यही अंतर कई बार लड़कियों की जींस/पैंट के साथ भी होता है।

सवाल- (एक लड़की से) तुम्हारे आगे गोल-गोल क्या लटका हुआ है ?

देखा जाये तो यह एक ऐसे बेहूदा सवाल है जिसको सुनकर कोई भी लड़की गुस्से से लाल हो सकती है,लेकिन एक तेज़ दिमाग वाली लड़की इसका सही जवाब देगी की (मेरे गले में चेन और लॉकेट है और दिवार पर सामने एक घरी है )|

सवाल : एक औरत अपने पति को वह कौनसी चीज़ है जिसको वो अपने पति को नहीं दे सकती है ?

जवाब : कुलनाम

प्रश्न- तलाक होने का मूल कारण क्या है?

उत्तर– तलाक शब्द को सुनते ही सभी के मन में इसका मुख्य कारण झगड़ा होना आता है, लेकिन यह तलाक का मूल कारण नहीं है। मूल कारण शादी होना है। अगर शादी नहीं हो तो तलाक भी नहीं होगा।

प्रश्न- इंटरनेट का मालिक कौन है?

उत्तर– इंटरनेट का मालिक वहीं बन जाता है, जो इसे लगवा लेता है।

प्रश्न – साड़ी किस तरह की पहनी है और उनकी साड़ी पर बनी बॉर्डर क्या दर्शाती है।

उत्तर– यह प्रश्न यूपीएससी 2020 में 9वां स्थान हासिल करने वाली अपाला मिश्रा से पूछा गया था, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि इस साड़ी की बॉर्डर पर वर्ली पेंटिंग की गई है। यह महाराष्ट्र के सह्याद्री से आती है। बॉर्डर पर किया गया आर्ट वर्क सामान्य जन जीवन को दर्शाता है।

Interview Questions : जिस्म का कौनसा अंग सबसे ज्यादा गर्म रहता है, मिला ये जवाब

प्रश्न- अगर आप दौड़ लगा रहे हैं और आपने उस व्यक्ति को पीछे छोड़ दिया, जो दूसरे स्थान पर था, तो अब आप किस स्थान पर होंगे?

उत्तर– दूसरे स्थान पर।

Interview Questions 2 – औरत का ऐसा कौन सा रूप है जो सबको दिखता है लेकिन खुद उसका पति वह कभी नहीं देख पाता ?

Contents

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *