Term Life Insurance Policy

Term Life Insurance Policy: जीवन अनिश्चितताओं का नाम है, कुछ भी अप्रत्याशित कभी भी हो सकता है। अपने जीवन को कुछ हद तक सुरक्षित करना बेहतर है। एक जीवन बीमा पॉलिसी किसी भी दुर्भाग्यपूर्ण घटना की स्थिति में आपके परिवार की वित्तीय स्थिरता के लिए एक बफर के रूप में कार्य कर सकती है। जीवन अवधि बीमा आपको भविष्य में अनिश्चित घटनाओं से बचा सकता है।

जब टर्म प्लान प्राप्त करने के अंतिम चरण की बात आती है, तो हम में से अधिकांश अक्सर जीवन कवर की राशि, पॉलिसी की लंबाई, बीमाकर्ता को कौन सा चुनना है, और किस योजना को चुनना है, के बारे में उलझन में हैं। शिक्षित चयन करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं।

1. क्या आपको जीवन बीमा (Life Insurance) की भी आवश्यकता है?

क्या आपको जीवन बीमा की भी आवश्यकता है? अपने आप से पूछो। यह वह उत्तर है जो आपको बताएगा कि आपको टर्म इंश्योरेंस की आवश्यकता है या नहीं। निर्णय लेते समय आपको परिवार, कमाई, स्वास्थ्य जैसी कई अन्य बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। साथ ही, जैसे-जैसे आप जीवन में आगे बढ़ते हैं, आपके आश्रित परिवार के सदस्य बदल सकते हैं। एक एकल व्यक्ति के वित्तीय कर्तव्य एक विवाहित या निःसंतान व्यक्ति के समान नहीं होते हैं। कवरेज का स्तर तदनुसार निर्धारित किया जाना चाहिए। भविष्य पर नज़र रखना और वित्तीय दायित्वों में वृद्धि की योजना बनाना याद रखें।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

2. अपनी आवश्यकता, प्रीमियम और कार्यकाल की पहचान करें

आपकी टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी को मोटे तौर पर यह निर्धारित करना चाहिए कि अगर आपकी अप्रत्याशित रूप से मृत्यु हो गई तो आपके परिवार को कितने पैसे की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप यह निर्धारित कर लें कि आपको कितने कवरेज की आवश्यकता है, तो आपको यह निर्धारित करना होगा कि आपको कितने समय तक इसकी आवश्यकता होगी। अवधि बहुत कम नहीं होनी चाहिए, क्योंकि आपकी वित्तीय जिम्मेदारियों को पूरा करने से पहले बीमा समाप्त हो सकता है। साथ ही, अवधि बहुत लंबी नहीं होनी चाहिए, क्योंकि भुगतान की गई प्रीमियम लंबी अवधि के कारण अत्यधिक होगी।

3. कोई भी जीवन बीमा (Life Insurance) पॉलिसी खरीदने से पहले विचार करने वाले प्रमुख कारक?

दावा निपटान अनुपात

यह उन महत्वपूर्ण कारकों में से एक है जिन पर बीमा के साथ आगे बढ़ने से पहले विचार करना चाहिए। एक निगम का दावा निपटान राशन उन नीतियों की संख्या को इंगित करता है जो मृत्यु के मामले में दावे का भुगतान करके हल की जाती हैं। हर साल, आदर्श व्यवसाय प्रत्येक 100 दावों में से 98-99 दावों का निपटान करता है। यह इस तथ्य के कारण है कि एक अस्वीकृत दावा पहली बार में टर्म प्लान प्राप्त करने के पूरे उद्देश्य को हरा देता है। इस प्रकार किसी बीमाकर्ता के उत्पाद को प्राप्त करने से पहले उसके दावा अनुपात की जांच करना विवेकपूर्ण है।

कुछ अन्य अनुपात जिन्हें टर्म इंश्योरेंस खरीदने से पहले विचार करने की आवश्यकता है:

  1. राशि निपटान राशन
  2. दावा अस्वीकृति राशन
  3. राशि अस्वीकृति राशन 

4. राइडर्स

पॉलिसीधारक दुर्घटना या किसी भयावह बीमारी के निदान के परिणामस्वरूप विकलांग हो सकता है। इससे पॉलिसीधारक की आय अर्जित करने की क्षमता पर असर पड़ेगा। ऐसे मामलों में, पॉलिसीधारक का परिवार खर्चों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर सकता है। ऐसी घटनाओं से बचाव के लिए, टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी को कई ऐड-ऑन या राइडर्स के साथ पूरक करने पर विचार करें।

इनमें से कुछ ऐड-ऑन में क्रिटिकल सिकनेस कवरेज, एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी राइडर आदि शामिल हैं।

डिसेबिलिटी राइडर – एक्सीडेंटल डिसेबिलिटी राइडर यह सुनिश्चित करता है कि पॉलिसीधारक को एक निश्चित अवधि के लिए कवर की गई राशि के एक विशेष अनुपात के बराबर एक नियमित मासिक आय प्राप्त हो।

क्रिटिकल इलनेस राइडर – यदि पॉलिसीधारक को किसी विशिष्ट गंभीर बीमारी का पता चलता है, तो क्रिटिकल इलनेस प्लान मृत्यु लाभ के समान एकमुश्त भुगतान करेगा।How To Choose The Best Term Life Insurance Policy?

5. टर्म लाइफ इंश्योरेंस ( Term Life Insurance) कैसे खरीदें?

आप दो तरह से टर्म इंश्योरेंस खरीद सकते हैं, ऑनलाइन या ऑफलाइन। ऑनलाइन बीमा क्या है? ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस में बीमा खरीद प्रक्रिया के दौरान किसी मानव (एजेंट) की भागीदारी की आवश्यकता नहीं होती है। हालाँकि, टर्म इंश्योरेंस ऑनलाइन और ऑफलाइन प्राप्त करने में कई अंतर हैं। ऑनलाइन बनाम ऑफलाइन बीमा के लाभों को तौलकर, आप अपने लिए सबसे अच्छी योजना तय करने के एक कदम और करीब होंगे।

 दूसरी ओर, ऑफ़लाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीद का तात्पर्य स्थानीय एजेंटों के माध्यम से या बीमा फर्मों के निकटतम शाखा कार्यालयों में जाकर योजनाओं को खरीदना है। इस पद्धति का चयन करके, आप उन दलालों के साथ काम करने के लिए सहमत होते हैं जो आपकी परिस्थितियों के लिए सर्वोत्तम योजनाओं को चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

ऑफ़लाइन बीमा आपको ऐसे एजेंटों के साथ जुड़ने की अनुमति देता है जो एक सूचित चयन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब पॉलिसी खरीदार विभिन्न शब्दावली और बीमा कवरेज के लाभों से अपरिचित होता है।

जब इंटरनेट का तरीका उपलब्ध नहीं था, तो टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑफलाइन खरीदना ही एकमात्र विकल्प था। यह एक कारण है कि क्यों कुछ व्यक्ति अपनी जीवन बीमा आवश्यकताओं के लिए एक एजेंट के साथ काम करना चुनते हैं, चाहे वे खरीद रहे हों, नवीनीकरण कर रहे हों या दावा दायर कर रहे हों।

Term Insurance – Best Term Insurance Plan & Term Policy Online in India 2022

Term Life Insurance Kya Hai – टर्म लाइफ इंश्योरेंस क्या है? || Best Term Insurance Plan & Term Policy Online In India 2022

life insurance,term insurance,term life insurance,insurance policy,insurance,best term insurance,life insurance policy,term insurance policy,best term insurance plan in india,term insurance plan,best term insurance plan,cheapest insurance policy,best insurance policy,whole life insurance,best term insurance plans,best life insurance policy in india,how to buy life insurance,health insurance policy,sabse acha term insurance,best term insurance policy

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *