नई दिल्ली, मई 29। अगर आप भी अपना बहुत सारा समय अपने स्मार्टफोन पर बिताते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक बहुत काम की खबर है। दरअसल गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे बहुत सारे ऐप हैं, जो आपको गेम खेलने या ऐसे दूसरे आसान कामों के बदले पैसे देते हैं।

एक ऐसे समय में जब कोरोनावायरस महामारी के बीच, कई लोगों की नौकरी चली गई और वे बेरोजगार हो गए, पैसा कमाने का यह तरीका न केवल सरल है, बल्कि आपको नौकरी की तलाश में व्यस्त रखने में भी मदद करता है। बल्कि इसे आप बतौर पार्ट टाइम अपनी नौकरी के साथ भी कर सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

कैसे कमाएं पैसा

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे लोग ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसे कुछ आसान तरीकों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने स्मार्टफोन से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको कुछ ऐप्स डाउनलोड करने होंगे। सबसे पहले जान लीजिए कि गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐप हैं जो आपको गेम खेलने के लिए पैसे देते हैं। ये ऐप/गेम डेवलपर्स गेम की टेस्टिंग के लिए उपयोगकर्ताओं को पैसे (एक निश्चित राशि) का भुगतान भी करते हैं।

ज्यादा गेम खेलने पर अधिक कमाई

अगर आप ज्यादा गेम खेलते हैं तो आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं और अगर आप कम गेम खेलते हैं तो आपको उसके हिसाब से पैसे मिलेंगे। इन ऐप्स पर गेम खेलकर आप एक महीने में 50,000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये तक कमा सकते हैं।

सर्वे से कमाएं पैसा

कई कंपनियां लगातार सर्वे भी करती रहती हैं और गूगल प्ले स्टोर पर कई ऐसे ऐप हैं जो यूजर्स को इन सर्वे के बदले में पैसे देते हैं। इस सर्वे को करके आप रोजाना 800 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक कमा सकते हैं।

इन सर्वे की मदद से आप महीने में 45,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं। भारत एक ऐसा देश है जिसकी आबादी में युवा बहुत अधिक हैं, लेकिन यहां रोजगार दर कम है। बहुत से लोग अच्छे कॉलेजों से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी बेरोजगार हैं।

ट्विटर से कमाई

ट्विटर एक माइक्रोब्लॉगिंग साइट से कहीं ज्यादा है। यहां राजनीतिक नेताओं, विश्लेषकों के साथ-साथ कई प्रभावशाली लोग और फिल्म निर्माता हैं जो आपके सामने अपने विचार पेश करते हैं। पर अभी तक कोई यूजर उनके काम को सिर्फ रीट्वीट करके या लाइक करके ही उनके काम की सराहना कर सकता था लेकिन अब अगर आप किसी के काम को सच में पसंद करते हैं तो आप उन्हें टिप दे सकते हैं। आप ट्विटर प्रोफाइल पेज पर फॉलो बटन के ठीक बराबर में ‘टिप्स’ आइकन देख सकते हैं।

टिप्स बैंडकैंप, कैश ऐप, चिपर, पैट्रियन, रेजरपे, वेल्थसिंपल कैश और वेनमो जैसे भुगतान प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करते हैं। आप किसी से टिप ले भी सकते हैं। किसी को आपका कोई काम अच्छा लगता है तो वो आपको पेमेंट कर सकता है।

कैसे करें इस्तेमाल

  1. अपनी खुद की प्रोफाइल पर जाएं
  2. ‘एडिट प्रोफाइल’ पर क्लिक करें और ‘टिप्स’ तक स्क्रॉल करें और उस पर क्लिक करें और इस सेवा को चालू करने के लिए ‘जनरल टिपिंग पॉलिसी’ को स्वीकार करें
  3. फिर ‘अलाओ’ चुनें और अपने उपयोगकर्ता नाम के साथ थर्ड पार्टी के भुगतान ऑप्शन का चयन करें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *