e shram card ka paisa Nahin aaega

ई-श्रम कार्ड बड़ी समस्या : e shram card ka paisa Nahin aaega : नहीं मिलेगी आर्थिक सहायता, करो ये काम?

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवाया है और अब तक आपके खाते में पैसा नहीं गया है तो आपके लिए इस आर्टिकल को पढ़ना अति आवश्यक होगा। हम आज के इस आर्टिकल में बताएंगे कि आपको आपके खाते में किस वजह से पैसा नहीं आ रहा है, क्या है? ई-श्रम कार्ड की बड़ी समस्या तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

हम अपने आज के स पोस्ट में आपको ई श्रम कार्ड में अपना वर्तमान पता अपडेट करने की ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीके से प्रोसेस बताएंगे, ताकि आप अपनी सुविधा अनुसार अपने वर्तमान पता को अपने प्रोफाइल से अपडेट र सके। आप आधिकारिक पोर्टल से डायरेक्ट https://register.eshram.gov.in/#/user/aadhaar पर जा कर भी अपनी वर्तमान पता अपडेट कर सकते हैं।

 

ई-श्रम कार्ड बड़ी समस्या : नहीं मिलेगी आर्थिक सहायता, करो ये काम? – संक्षिप्त परिचय

मंत्रालय का नामश्रम व रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार
योजना का नामई श्रम योजना
न्यू अपडेटई श्रम कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वर्तमान पते को अपडेट करने के लिए मैसेज भेजा जा रहा है।
किसे अपना वर्तमान पता अपडेट करना होगायदि आप बिहार के रहने वाले है और दिल्ली, मुम्बई, गुजरात या किसी अन्य राज्य में काम करते है और रहते तो आपको अपने वर्तमान पते को अपने ई श्रम कार्ड में अपडेट करना होगा।
Official WebsiteClick Here

ई-श्रम कार्ड बड़ी समस्या नहीं मिलेगी आर्थिक सहायता?

आज हम आप सभी को इस आर्टिकल के माध्यम से एक महत्वपूर्ण जानकारी इस श्रम कार्ड योजना से जुड़ी देना चाहते हैं। जानकारी ह है कि सभी श्रमिक भाई बहनों को जो ई श्रम कार्ड बना चुके हैं उनके मोबाइल नंबर पर अपने वर्तमान पते को अपडेट रने के लिए मैसेज भेजा जा रहा है। इस तरह का मैसेज क्यों भेजा जा रहा है इससे क्या करना होगा और कैसे अपडेट करना होगा इस पोस्ट में हम आगे बताएंगे।

e shram card

आपके मोबाइल नंबर पर ऊपर दिए गए इमेज की तेरा मैसेज आ रहा होगा इसमें साफ साफ लिखा है कि इस श्रम कार्ड पर अपना वर्तमान पता अपडेट करें। 

अगर आप तक आपके नंबर पर इस तरह का मैसेज नहीं किया है तो आगे जरूर जाएगा इसलिए अभी से ही अपने वर्तमान पता को अपडेट करें ताकि पैसे आने में किसी तरह का कोई दिक्कत ना हो।

किन्हे करना होगा अपने वर्तमान पते को अपडेट

भारत सरकार द्वारा ही श्रम कार्ड धारकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर अपने वर्तमान पता को अपडेट करने के लिए एक संदेश भेजा जा रहा है जो कि उसमें साफ-साफ लिखा है कि अपने पति को अपडेट करें। इसमें वर्तमान पता सिर्फ उन्हीं को अपडेट करना है जो अपने राज्य से बाहर रहते हैं अर्थात अगर आप बिहार से हैं तो आप अगर दिल्ली मुंबई कोलकाता आदि जैसे शहरों में रहकर काम करते हैं तो आपको अपनी वर्तमान पता अपडेट करनी होगी

अंततः हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि ई श्रम कार्ड धारकों को अपने पते अपडेट करने की सूचना दी जा रही है । इस पर सभी को नहीं सिर्फ जो अपने राज्य से बाहर रहकर काम करते हैं केवल उन्हें अपनी पता को अपडेट करना है।

हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं कि काफी सारे श्रम कार्ड धारक अपने इस संदेश को लेकर चिंतित थे लेकिन उन्हें चिंता करने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। अगर आप बिहार के हैं और बिहार में रहकर ही काम करते हैं तो आपको अपडेट करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

लेकिन यदि आप बिहार के रहने वाले है और दिल्ली, मुम्बई, गुजरात या किसी अन्य राज्य में काम करते है और रहते तो आपको अपने वर्तमान पते को अपने ई श्रम कार्ड में अपडेट करना होगा जिसकी पूरी जानकारी हम, आपको इस आर्टिकल में प्रदान करेगे।

ई श्रम कार्ड में वर्तमान पता कैसे अपडेट करें

आप अपने ई श्रम कार्ड मे दो माध्यमों से अपने वर्तमान पता को अपडेट कर सकते हैं। वह क्या है दो माध्यम निम्नलिखित रुप से यहां पर दिया गया है इसे देखें–

ई श्रम कार्ड में वर्तमान पता कैसे अपडेट करें – ऑनलाइन तरिका क्या है?

  • ई श्रम कार्ड में वर्तमान पता को अपडेट करने के लिए लिए सबसे पहले हमारे सभी ई श्रम कार्ड धारक श्रमिको को ई श्रम पोर्टल की ऑफिशियल वेबासइट के होम – पेज पर आना होगा जो कि, इस प्रकार का होगा – 

e shram card ka paisa Nahin aaega

 

  • होम – पेज पर आने के बाद आपको Already Registered के टैब में ही Update Profile का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा
  • अपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कि, इस प्रकार का होगा –

ई श्रम कार्ड में वर्तमान पता कैसे अपडेट करें

 

  • अब इस पेज पर आपको अपना 12 अंको का आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा,
  • इसके बाद आपको आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर OTP  आयेगा जिसे आपको दर्ज करना होगा,
  • इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेगे – Update Profile and Download UAN Card जिसमे से आपको Update Profile के विकल्प पर क्लिक करना होगा,
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको Update Address Details  का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा,
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका नया पेज खुलेगा जहां पर आपको अपने वर्तमान पते अर्थात् Present / Current Address को अपेडट करना होगा और 
  • अन्त में, आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा आदि।

अंततः आप आसानी से ऑनलाइन माध्यम से आप इस प्रकार अपना वर्तमान पते को अपडेट कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड में वर्तमान पता कैसे अपेडट करें – ऑफलाइन तरिका क्या है?

  • ई श्रम कार्ड में अपना वर्तमान पता अपडेट करने के लिए ऑफलाइन तरिका यह है कि, आप अपने ई श्रम कार्ड को लेकर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र ( कॉमन सर्विस सेन्टर ) पर जाना होगा,
  • यहां पर आपको अपना आधार कार्ड और आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल देना होगा ताकि OTP Verification  किया जा सकें और
  • अन्त में, जन सेवा केंद्र संचालक आपके ई श्रम कार्ड में आपके वर्तमान पते को अपडेट कर देगे जिसके लिए आपको उन्हें कुछ शुल्क देना होगा आदि।
Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

FAQ’s – ई-श्रम कार्ड बड़ी समस्या नहीं मिलेगी आर्थिक सहायता

श्रमिक कार्ड कौन कौन बनवा सकते हैं?

श्रमिक कार्ड सिर्फ गरीब मजदूर वर्ग के परिवारों के बनाये जायेंगे। साथ ही श्रमिक के बच्चो को स्कूल में छात्रवृति प्रदान की जाएगी। यदि आप भी इस योजना में पंजीकरण करना चाहते हो तो आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर घर बैठे ही अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप से अपना पंजीकरण कर सकते है।

इ श्रम कार्ड क्या स्टूडेंट बनवा सकते हैं?

E-Shram Card for Students: ऐसे स्टूडेंट्स जिनकी उम्र 16 साल से कम है, यह कार्ड नहीं बनवा सकते. बाकी ऐसे स्टूडेंट जिनकी उम्र 16 साल या इससे ज्यादा है ई-श्रम कार्ड बनवा सकते हैं. श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम कार्ड बनवाने को लेकर कई गाइडलाइन्स है यहां दिया गया है।

Leave a Reply