E SHRAM Card 2022

E SHRAM Card 2022: यदि आप भी ई श्रम कार्ड धारी श्रमिक है चाहे आप किसी भी राज्य के निवासी हो तो आपको यहां पर उपलब्ध जानकारी को देखना चाहिए खास करके उत्तर प्रदेश के हने वाले श्रम कार्ड धारक श्रमिक। इस पेज पर उपलब्ध जानकारी में हम आप सभी को यह बताएंगे कि उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को दूसरी किस्त कब दी जाएगी और बाकी भी राज्यों के श्रमिकों के खाते में पहली किस्त कब भेजी जाएगी।

मैंने पहले भी उत्तर प्रदेश के सभी श्रमिक भाई बहनों को यह खुशखबरी दिया था कि दिसंबर माह का पहला किस्त किस दिन आने वाला है ठीक उसी दिन सभी के खाते में ₹500 भेजे गए थे। अब दूसरी किस्त की बारी है तो इसके लिए मैं बता दूं कि फरबरी 2022 मे ई श्रम कार्ड की दूसरी किस्त का 500 रुपया आपके बैंक खातो में जारी किया जायेगा।  

उत्तर प्रदेश कार्ड धारियों के लिए ताजा मिली खबर के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों के हित व विकास को प्राथमिकता देते हुए राज्य सरकार में अपर मुख्य सचिव द्वारा श्रम कार्ड की दूसरी किस्त फरवरी महीने के ₹500 की भुगतान हेतु शासनादेश जारी कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के कार्ड धारकों को दूसरी किस्त उनके खाते में बहुत जल्द पहुंचने वाला है।

E SHRAM CARD Payment Status Check

जितने भी कार्ड धारियों के खाते में पहली किस्त भेजी गई थी और अब तक उन्होंने अपना खाता चेक नहीं किया है तो यहां से इस श्रम कार्ड का आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/home पर जाकर अपना Payment Status Check करें ताकि यह पता चल सके कि आपका खाते में पैसा भेजा गया था या नहीं।

E-SHRAM Card- संक्षिप्त परिचय

विभाग का नामश्रम व रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार
योजना का नामई श्रम योजना (e Shram)
कार्ड का नामE Shram Card
कैटेगरीLatest Updates
ई श्रम कार्ड के तहत कितने रुपयो का पेंशन प्रदान किया जायेगा60 साल की आयु के बाद 3,000 रुपयो का पेंशन प्रदान किया जायेगा।
E SHRAM CARD Official WebsiteClick Here
हेल्पलाइन नंबर14434

(खुशखबरी) E-SHRAM Card: श्रमिकों को अब इस दिन भेजा जाएगा किस्त की रकम, नहीं करना होगा इंतजार?

उत्तर प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले सभी श्रमिको को इसी महिने आपको श्रमिक कार्ड पर 500 रुपयो का लाभ प्रदान किया जायेगा जिसको लेकर अपडेट जारी कर दिया गया है।

Read AlsoAll State Labour Card Online Apply 2022 : लेबर मजदूर कार्ड सभी राज्यों का ऐसे करें आवेदन, बिल्कुल फ्री में

31 दिसम्बर, 2021 तक पंजीकृत सभी ई श्रम कार्ड धारको को मिलेगी फरवरी महिने की किस्त?

पूरे देश से में सभी राज्यों के श्रमिक कार्ड धारकों को जो 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना श्रमिक कार्ड बनवा चुके थे उनको फरवरी महीने से ही ₹500 प्रत्येक महीने भेजा जाना शुरू होगा। उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को फरवरी माह में दूसरी किस्त भेजी जाएगी।

Read AlsoBihar Ration Card Online Apply 2022 | Bihar Ration Card Online Apply 2022 Official Website | बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चुनाव को देखते हुए पूरे देश में सबसे पहले श्रमिकों को लुभाने के लिए उनके खाते में दिसंबर में ही पहली किस्त डाल दी थी और अब फरवरी माह में ₹500 प्रत्येक श्रमिकों के खाते में दूसरी किस्त डालने जा रही है।

बाकी के सभी राज्यों का अलग-अलग श्रमिक कार्ड से जुड़ी खबर पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े और वहां से अपडेट प्राप्त करें। साथ ही आप यहां पर कमेंट करके जरूर बताएं कि आप किस राज्य से हैं। 

E SHRAM CARD 2022 Official Website

E-SHRAM Card पर मिलेगा 3000 रुपयो का पेंशन?

यदि आप भी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले श्रमिक है और अपनी 60 साल की आयु के बाद 3000 रुपयो की मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते है तो आपको जल्द से जल्द अपना E-SHRAM Card बनवाना होगा।

हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि E-SHRAM Card बनवा चुके सभीं श्रमिक यदि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में आवेदन करते है तो उन्हें 60 साल की आयु के बाद सीधे उनके बैंक खातो में 3000 रुपयो की मासिक पेंशन प्रदान की जायेगी ताकि उनका सामाजिक व आर्थिक विकास हो सकें।

अंततः हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट काफी पसंद आया होगा अगर पसंद आया तो इस पोस्ट को लाइक करें आपने फैमिली के साथ इसे शेयर करें। अगर आप सभी अपडेट को अपने फोन पर पाना चाहते हैं तो आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम चैनल से भी जरूर जोड़ें।

E-SHRAM Card – सिंगल क्लिक लिंक्स

 Online Apply Click Here
हेल्पलाइन नंबर14434
Join Our Telegram GroupClick Here
ऑफिशियल वेबसाइटClick Here

FAQ;SE-SHRAM Card 2022

सभी राज्यो का ई श्रमिक कार्ड किस्त कब आएगी?

पूरे देश के बारे में राज्य के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूरों को भरण-पोषण भत्ता योजना के तहत दिसंबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक ₹500 देने के लिए 7 संदेश बहुत जल्द जारी किया जाएग। जिन राज्यों में अब तक पहली किस्त की रकम नहीं गई है उन राज्यों के श्रमिकों को एक साथ दिसंबर 2021 से लेकर मार्च 2022 तक की किस्त भेजी जाएगी।

श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं?

भारत सरकार की इस योजना के तहत सभी श्रमिकों के खाते में पान 500 प्रत्येक माह दिए जाने के प्रावधान है। Uttar Pradesh के श्रमिक कार्ड धारी को को ₹500 की पहली किस्त दिसंबर 2021 में जारी की गई थी बाकी के बचे सभी राज्यों का दिसंबर से लेकर मार्च 2022 तक के दो ₹2000 करके सभी श्रमिकों को बैंक खाते में भेजी जाएंगी।

श्रमिक कार्ड क्यों बनाया जाता है?

श्रमिक पंजीकरण का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा श्रमिक पंजीकरण की सुविधा प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों को ऑनलाइन श्रमिक मजदूर कार्ड जारी करवाना है, जिससे राज्य के सभी बेरोजगार श्रमिकों और प्रवासी मजदूरों को रोजगार मिल सकेगा और वह ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे ही अपना पंजीकरण करवा सकेंगे।

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Reply