“e kalyan bihar ka paisa kab aayega”

e kalyan bihar scholarship 2020 ka paisa kab aayega

e kalyan bihar scholarship 2020 ka paisa kab aayega

बिहार सरकार ई कल्याण योजना के तहत मिलने वाले प्रोत्साहन राशि के लिए अगर आप भी फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई किए हैं और अब तक e kalyan ka paisa kab aayega  इसके इंतेजार में बैठे है तो आज आप अच्छी जगह पे आए है। यह पोस्ट आपके लिए पढ़ना बेहद जरूरी है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की e kalyan bihar scholarship 2020 ka paisa kab aayega आखिर क्यों इतना लेट हुआ पैसा भेजने में। साथ ही साथ अपना खुद का पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करेंगे। तो इसलिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Post NameScholarship
Youjna Namemukhymantri e Kalyan Yojana
Qualification10th & 12th Pass
Payment modeonline
Official websiteedudbt.bih.nic.in

Bihar Board 10th Ka Paisa Kab Milega 2021

बिहार ई कल्याण योजना छात्रवृत्ति के लिए जितने भी विद्यार्थी ऑनलाइन अप्लाई किए थे, उन सभी का सवाल यही है कि बिहार e-kalyan ka paisa kab aayega 2021 कब मिलेगा। लेकिन बिहार सरकार का यह स्टेटमेंट है कि बिहार के लगभग सभी बच्चों के खाते में ई कल्याण योजना का पैसा भेजा जा चुका है। बाकी के जितने भी राशि भेजे जाने हैं पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत भेजे जाएंगे।

बिहार सरकार के स्टेटमेंट के बाद अखबार में एक न्यूज़ छपा था जिसमें यह बताया गया था कि 2 दिनों में करीब 400 करोड रुपए ई कल्याण स्कॉलरशिप के तहत छात्राओं के खाते में 2 दिनों के भीतर में भेज दिया जाएगा।

Bihar e Kalyan Yojana scholarship ka paisa kab tak aayega

लेकिन किसी के खाते में पैसा नहीं भेजा गया है।

10th ka paisa kab milega 2020

बिहार सरकार का एक स्टेटमेंट और है, जिसमें यह कहा गया है कि जितने भी फर्स्ट डिवीजन से पास प्रोत्साहन राशि वाले स्टूडेंट का पैसा रुका हुआ है, उनका डॉक्यूमेंट में किसी प्रकार का प्रॉब्लम है या तो फिर फॉर्म सबमिट नहीं हुआ है इस वजह से रुका हुआ है। तो ऐसे में कल्याण के पोर्टल पर जाकर विद्यार्थियों को अपना स्टेटस चेक करनी चाहिए और अगर बैंक अकाउंट में या किसी और डॉक्यूमेंट में कोई गलती है तो उसे सुधार करना चाहिए। उसके बाद भी उनके खाते में पैसा भेजा जाएगा।

Bihar board 10th ka paisa kab milega 2020

बिहार सरकार की तरफ से 2019 में पास हुए मैट्रिक इंटर के विद्यार्थी और 2020 में पास हुए मैट्रिक इंटर के विद्यार्थी जोकि इंटरमीडिएट में सिर्फ छात्राओं को यानी कि लड़कियों को ई कल्याण कन्या उत्थान योजना के तहत राशि दिया जाना था। और मैट्रिक में लड़का और लड़की दोनों को दिया जाना है। अभी तक 2019 में पास हुए इंटरमीडिएट के छात्राओं को राशि नहीं मिला है। तो यह स्वाभाविक है कि 2019 वाले स्टूडेंट को जब तक राशि नहीं दी जाती है तब तक 2020 वाले स्टूडेंट को भी नहीं मिलेगा।

अगर आपका डॉक्यूमेंट में कोई गड़बड़ी है या उसे रिजेक्ट कर दिया गया है यह जांचने के लिए आप e-kalyan के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्टेटस देख ले।

 

ऑनलाइन स्टेटस कैसे चेक करना है, इसके लिए यहां पर एक वीडियो दिया जा रहा है इस वीडियो को देखकर आप अपना स्टेटस चेक कर ले। अगर आप स्टेटस चेक कर लेते हैं तो उसके बाद हम आपको बताएंगे कि आप से 10 दिन में आपको उस कॉलेज का पैसा कैसे लेना है। फिलहाल अब वीडियो देखें।

Payment Status Check Link

10th Payment Status Check 2020-2021Bihar police result 2021 date
12th Payment Status Check 2020-21Bihar police constable result 2021 date
10th District Wise Reject Check List
Click Here Green Button Icons PNG - Free PNG and Icons Downloads

12th District Wise Reject ListClick Here Green Button Icons PNG - Free PNG and Icons Downloads
10th District Wise Summary ListClick Here Green Button Icons PNG - Free PNG and Icons Downloads
12th District Wise Summary ListClick Here Green Button Icons PNG - Free PNG and Icons Downloads
Sarkari Result Home PageClick Here Green Button Icons PNG - Free PNG and Icons Downloads
Official Whatsapp GroupClick Here Green Button Icons PNG - Free PNG and Icons Downloads

E Kalyan Bihar Scholarship ka paisa kab aayega 2021

अगर आप अपना स्टेटस ऑनलाइन चेक कर लिए होंगे तो आपको पता चल गया होगा कि आपका आवेदन रिजेक्ट हुआ है या नहीं। आपका स्टेटस में रेडी फॉर पेमेंट लिख रहा होगा इसका मतलब है की पेमेंट के लिए तैयार है और उस आवेदन में किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी नहीं है। इसके अलावा अगर रेडी फॉर पेमेंट किस जगह रिजेक्ट लिखा है तो आप यह समझे कि आपका आवेदन को रिजेक्ट कर दिया गया है और आपको फिर से अप्लाई करने की आवश्यकता है।

Ready for payment लिख रहा है तो 8 दिन के अंदर में पैसा कैसे ले?

मैंने इस पोस्ट के स्टार्टिंग में बताया था कि अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट नहीं हुआ है तो आप बताए गए इस तरीके से कम समय में यानी कि 8 दिन में आप पैसा अपने खाते में ले सकते हैं। इसके लिए यहां पर जो भी डॉक्यूमेंट बताया जा रहा है उस डॉक्यूमेंट को तैयार करें।

Important document

  • Aadhar card
  • Marksheet
  • Bank passbook
  • Income certificate
  • Caste certificate
  • Residential certificate
  • 1 passport size photo
  •  Email ID
  • Mobile number

इतना डॉक्यूमेंट आप तैयार करें। उसके बाद आपको इसी पेज पर एक फॉर्म मिलेगा जिसे आपको प्रिंट आउट करवा कर, उसे भरना होगा। उस फॉर्म को भरने के बाद बिहार लोक शिकायत निवारण केंद्र मे जाकर जमा कर देना होगा।

इस पेज पर यह फॉर्म 17 दिसंबर से 
पहले अपलोड कर दिया जाएगा। इस 
पेज को समय-समय पर विजिट करते 
रहें ताकि फॉर्म अपलोड होने पर आप सबसे पहले डाउनलो कर सकें।

फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।

Download Now

इस फॉर्म को भरने के लिए इस वीडियो को देखें। 

फॉर्म को वहां जमा करने के बाद 5 से 8 दिन के अंदर आपको वहां पर बुलाया जाएगा, वहां आप जाएंगे तो आपसे आपकी डॉक्यूमेंट मांगी जाएगी। वहां डॉक्यूमेंट जमा करने के बाद 2 से 3 दिनों में आपके खाते में पैसा भेज दिया जाएगा।

तो इस प्रकार आप e kalyan bihar scholarship 2020 ka paisa kab aayega : e kalyan ka paisa kab aayega 2021 इस तरह के प्रश्न पूछने वाले छात्रों को ऐसा प्रश्न पूछने से छुटकारा मिलेगा।

अगर अब भी आपके मन में इस स्कॉलरशिप से रिलेटेड किसी प्रकार का सवाल है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आपका जवाब देने का मैं सत प्रतिशत प्रयास करूंगा।

सरकारी नौकरी और एजुकेशन से जुड़ी सभी अपडेट के लिए सबसे बेस्ट वेबसाईट है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *