E Kalyan Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

E Kalyan Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana

अगर आप बिहार राज्य से है और e Kalyan पोर्टल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो बिल्कुल आप सही जगह पर हैं इस पोस्ट को सिर्फ अंत तक पढ़े e Kalyan portal से जुड़ी सभी जानकारी इसमें मैं बताऊंगा साथी इसमें यह भी बताऊंगा कि आप इस योजना का लाभ कैसे ले पाएंगे इसके लिए क्या योग्यता है और क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा सभी जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है। 

साथी हीं e kalyan से रिलेटेड सभी सवालों? का जवाब भी दिया गया है। जो आप सभी के मन में हमेशा रहता है।

ई कल्याण पोर्टल एक बहुत ही लाभकारी पोर्टल है, जिसकी सहायता से आप कई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं, इस portal से आप कई तरह के स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। जो मै इस पोस्ट में आगे बताऊंगा।

LATEST UPDATES

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में कन्या उत्थान के लिए लड़कियों के साथ साथ काफी संख्या में लड़कों ने भी इस योजना का लाभ लेने के लिया आवेदन कर दिया है। यानी की अब लड़के भी लड़की बन कर लाभ लेना चाहते है। इसके बारे में पता तब चला जब छात्राओं के आवेदन को स्थापित (VERIFY) किया जा रहा था।

बिहार विश्वविद्यालय के डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर अजीत कुमार ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि अब तक 15 छात्रों के आवेदन पकड़े गए हैं। आपको बता दें कि पकड़े गए आवेदकों को निरस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 से लेकर अब तक 55000 कन्या उत्थान के आवेदन आए हैं जिसमें 14000 आवेदनों का निष्पादन कर दिया गया है। 

इस योजना का लाभ किस जाति के विद्यार्थियों को मिलता है ?

इस योजना का लाभ सभी गरीब परिवार के छात्राओं को दिया जाता है जो (10+2) पास कर चुके है। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी खास जाती का होना ज़रूरी नही है।

इस योजना में में छात्राओं को कितनी राशि दिया जाता है?

E kalyan bihar मुख्यमंत्री स्नातक योजना में स्नातक पास करने पर ₹50000 दिया जाता है और जो छात्राएं पार्ट 1, पार्ट 2 या पार्ट 3 में है उन्हें ₹25000 दिया जाता है

IMPORTANT DOCUMENTS 

  1. फोटो
  2. विद्यार्थी का हस्ताक्षर
  3. आधार कार्ड
  4. बैंक पासबुक
  5. मार्कशीट
  6. आय प्रमाण पत्र

Online Form Apply 2021 

E Kalyan Bihar मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना फॉर्म अप्लाई 2020 से 21 के लिए अप्लाई 13 दिसंबर से शुरू किया गया था जो कि अब तक इस योजना के लिए आवेदन लिया जा रहा है। आवेदन लिए जाने के साथ-साथ इसे वेरीफिकेशन के कार्य भी जारी है। जैसे-जैसे छात्राओं का आवेदन आएगा उसी तरह से वेरिफिकेशन होकर उनके खाते में पैसा भी भेजा जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

E kalyan bihar क्या है?

ई कल्याण बिहार सरकार का एक ऑफिशियल वेबसाइट है इस वेबसाइट से विद्यार्थी स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं साथी बिहार सरकार के कई तरह के और योजनाएं हैं जिसकी जानकारी e Kalyan bihar के माध्यम से सार्वजनिक किया जाता है।

आप e kalyan bihar के वेबसाइट पर जाकर समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, श्रम संसाधन विभाग, बिहार विकास और आवास विभाग, बिहार स्टेट एड्स कंट्रोल सोसाइटी, राज्य स्वास्थ्य समिति इतियादी विभागों से जुडी योजनाओ की लिंक, ट्रांसफर अमाउंट, total benefactory आदि आसानी से देख सकते हैं।

E kalyan bihar के अंतर्गत और कौन-कौन सी योजनाएं आती है?

  • 1. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana)
  • 2. मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना (mukhyamantri Balika snatak protsahan Yojana)
  • 3. मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना (mukhymantri Balika madhyamik+2 protsahan Yojana)
  • 4. मुस्लिम परित्यक्ता / तलाकशुदा महिलाओं के लिए सहायता योजना।
  • 5. स्वच्छ बिहार मिशन, शहरी ।
  • 6. ई-जननी।
  • 7. श्रम संसाधन विभाग, बिहार सरकार।
  • 8. लोहिया स्‍वच्‍छ बिहार अभियान।

E Kalyan कन्या उत्थान योजना का उद्देश्य क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत इंटर पास बिहार के कन्याओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करती है, इंटर पास करने के बाद से बिहार सरकार हर एक कन्याओं को किस्तों में स्नातक पास करने तक राशि प्रदान करती है। जिसके कारण गरीब पिछड़ा अति पिछड़ा के कन्याओं को भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की उत्साह बनता है और सभी को मौका मिलती है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना आवेदन करने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश ?

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो कई सावधानियां बरतनी होगी, आवेदन करने से पहले आपको इस वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और कई महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसे भी जाना जरूरी है तो नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स और महत्वपूर्ण निर्देश को एक बार अवश्य पढ़ ले।

  • अगर आप आवेदन करने जा रहे हैं तो उससे पहले रजिस्ट्रेशन अवश्य कर ले। जो किए अनिवार्य है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा जिससे आप आगे लॉगिन करेंगे और फॉर्म भरेंगे।
  • अगर आप फॉर्म भरते हैं और इस वेबसाइट पर आपका महाविद्यालय का नाम नहीं है तो आप विश्वविद्यालय से आग्रह कर अपने महाविद्यालय का नाम लिस्ट में जुड़वा सकते हैं उसके बाद आप अप्लाई कर पाएंगे।
  • इस वेबसाइट पर एक विद्यार्थी सिर्फ एक ही आवेदन दे सकते हैं।

E kalyan मुखमंत्री कन्या उत्थान योजना अप्लाई कैसे करें ?

🔸 सबसे पहले आपको e-kalyan के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जोकि इसी पोस्ट के नीचे लिंक दिया हुआ है।

🔸 जैसे ही ई कल्याण के होम पेज पर जाएंगे यहां पर अलग-अलग योजनाओं का डीटेल्स मिल जाएगा। जिसमें से आपको सबसे ऊपर में दिया हुआ शिक्षा विभाग से ई कल्याण योजना को चुनना होगा।

🔸 अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमे आपको Apply वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

🔸 यहां से एक और नया पेज खुल गया होगा आप यहां पर आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा।

🔸 यहां पर एक और नया पेज खुला होगा इसमें जो भी जानकारी मांगी जा रही है सभी को सही सही भरदे उसके बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर दें।।

🔸 अब आपका फॉर्म पूरा हो चुका है, अब इसका एक प्रिंट आउट निकलवा ले ताकि आगे भविष्य में काम आ सके।

IMPORTANT IN THISH LINK
Online ApplyClick Here
E Kalyan Inter ScholarshipClick Here
Offilal NotificationClick Here
Offical WebsiteClick Here
E Kalyan 10th  ScholarshipClick Here
Join official TelegramClick Here
ANEY HELP IN TISH VIDEO

3 thoughts on “बिहार स्नातक कन्या उत्थान योजना का पैसा कब आएगा 2022 || E Kalyan Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana || देखिए बड़ी खबर”

  1. Hello sir
    Mera e Kalyan par 2018 me he apply hua tha av tak paisa nhi aaya hai level 2 me he ruka hua hai ky krna parega ki paisa aa jaaye

    1. Aapke district mein “lok shikayat nivaran” office hoai. Use office mein jakar ek aavedan likhkar den. vahan se ek date Milega use date per aap Ko bhula jaega. Aap se aapki sabhi document Manga jayega aur kuchh din mein aapka Paisa aapke khate mein bhej diya jaega.

  2. Pingback: Bihar Board OFSS Inter Admission First Merit List 2022 जारी - BSEB 11th Admission First Merit List Download @ Ofssbihar.in Best New Links » SS RESULT

Leave a Reply