CTET Results 2022

CTET Results 2022

CTET Results 2022: केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा सीटीईटी रिजल्ट 2021 के परिणाम का 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं और लगातार इंतजार कर रहे हैं। सीबीएसई सीटीईटी 2021 ( CBSE CTET 2021 ) परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले सभी उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर कड़ी नजर रखने की जरूरत है।

इस बार बिना कोई सूचना के रिजल्ट जारी करेगा इसलिए आप सभी को यह सलाह दी जाती है कि ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर कड़ी नजर रखें।

CTET December Result 2021 

सीटीईटी ( CTET Result 2022) योग्यता प्रमाण पत्र की वैधता आजीवन होगी। सीटीईटी (CTET Result 2021) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए एक व्यक्ति द्वारा किए जाने वाले प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। सीटीईटी उत्तरण करने वाला व्यक्ति भी इसके लिए फिर से उपस्थित हो सकता है सीबीएसई सभी उम्मीदवारों के लिए केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा की मार्कशीट और सफल उम्मीदवारों के लिए पात्रता प्रमाण पत्र उनके डिजी लॉकर खाते में डिजिटल पार रूप में प्रदान करेगा।

सीटीईटी परिणाम 2022 पहले 15 फरवरी को घोषणा किया जाना था लेकिन ऐसा नहीं हो सका खैर स्कोर कार्ड कब जारी होंगे अभी तक इसके बारे में आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन ऐसा बताया जा रहा है कि आप जब भी रिजल्ट आएगा बिना किसी सूचना के ही जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 तक कंप्यूटरीकृत आधारित टेस्ट मोड में भारत के विभिन्न शहरों में 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित की गई थी। सभी उम्मीदवार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (ctet) रिजल्ट के साथ साथ कटऑफ भी जारी करने की इंतजार की जा रही है हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मिल रही खबरों के अनुसार दोनों ही चीजें एक ही दिन जारी की जाएगी।

16 दिसंबर से 1 जनवरी 2022 के बीच आयोजित होने वाली सीटीईटी परीक्षा की रिजल्ट को लेकर छात्र काफी निराश है। क्योंकि प्रस्तावित तिथि पर रिजल्ट नहीं आने के कारण अब छात्र-छात्राओं को काफी आक्रोश देखा जा रहा है जिसके परिणाम स्वरूप छात्रों ने अपनी नाराजगी सोशल मीडिया पर टैंकर जताई है छात्र जल्द से जल्द शीट सीबीएसई सीटीईटी परिणाम 2021 के रिजल्ट की मांग कर रहे हैं।

सीटीईटी 2021 परीक्षा का आयोजन सरकारी शिक्षक की पात्रता तय करने के लिए किया जाता है सीटीईटी 2021 परीक्षा 16 दिसंबर 2021 से 21 जनवरी 2022 के बीच आयोजित हुई थी। इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई द्वारा हर साल किया जाता है इस में सफल होने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय स्कूलों में सरकारी शिक्षक की नौकरी पाने के पात्र हो जाते हैं।

सीटीईटी 2021 रिजल्ट 15 फरवरी 2022 को जारी होने की उम्मीद किया जा रहा था लेकिन उस दिन जारी नहीं हो पाई सीटीईटी रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा हालांकि सीबीएसई की तरफ से अभी तक इस रिजल्ट को लेकर कोई फाइनल डेट द्वारा से तय नहीं किया गया है उम्मीद जताई जा रही है कि इसे अगले दिन ही जारी किया जाएगा क्योंकि तैयारियां पूरी कर ली गई है।

CBSE CTET Result 2021 की जांच कैसे करें

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाए
  • अब होम पेज पर सीटीईटी दिसंबर 2021 परिणाम लिंक पर क्लिक करें
  • अपनाकर एडीसीएल जैसे रोल नंबर इंटर कर सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • आपका सीटीईटी परिणाम अब आपके सामने प्रदर्शित हो जाएगा
  • इसे डाउनलोड करें या फिर प्रिंट कर ले
Check Result LinkClick Here
Join WhatsappJoin Telegram

CTET Result 2021 सीबीएसई सीटीईटी स्कोर की Applicability

सीटीईटी केंद्र सरकार के स्कूलों ( केवीएस, एनवीएस, केंद्रीय तिब्बती स्कूल आदि) आज चंडीगढ़ दादरा और नगर हवेली दमन और दीव और अंडमान और निकोबार दीप समूह लक्ष्यदीप के केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत स्कूलों पर लागू होगा दिल्ली के इन सीटीईटी गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूलों पर भी लागू हो सकता है।

CTET Result 2021 समय बर्बाद होने से अभ्यर्थी परेशान

कई अभ्यर्थी सोशल मीडिया पर शिकायत कर रहे हैं कि सीबीएसई की वजह से वे केंद्रीय विद्यालय समेत विभिन्न स्कूलों में निकली भर्तियों के लिए आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट जारी करने के बहुत देरी कर रहा है। इसलिए इसकी वजह से उनका काफी समय बर्बाद हो रहा है वह सीबीएसई की तरफ से रिजल्ट को लेकर कम से कम नोटिफिकेशन की उम्मीद कर रहे हैं।

CTET Result से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट को एक बार विजिट जरूर करें। – SS RESULT

सभी अपडेट्स के लिए हम से जुड़े 
Join WhatsappClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Reply