CBSE 10th Term 1 Result Date 2022

CBSE 10th Term 1 Result Date 2022: सीबीएसई कक्षा 10 की परीक्षा (CBSE class 10 exam) पूरे भारत में आयोजित की गई थी, जो कि यह परीक्षा नवंबर से दिसंबर 2021 में आयोजित हुई थी।

कक्षा 10 के छात्रों को परिणाम का बेसब्री से इंतजार है। यहां पर रिजल्ट को लेकर इंतजार कर रहे छात्रों के लिए कुछ अच्छी खबर है। सीबीएसई जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर परिणाम जारी करने जा रहा है। 

CBSE Term 1 का रिज़ल्ट आप उमंग एप से भी देख सकते हैं इसके लिए इसी पेज पर देखने की प्रक्रिया में उपलब्ध है मैं उम्मीद कता हूं यह पोस्ट आपको काफी पसंद आएगा इसलिए आप जरूर पढ़ें।

सीबीएसई 10वीं टर्म- 1 परिणाम 2022

गौरतलब है कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड 10वीं टर्म 1 का परिणाम चौथे सप्ताह में जारी करने जा रहा है। लेकिन इस पर बोर्ड की तरफ से अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। हालांकि यह निश्चित तौर पर कयास लगाया जा रहा है कि टर्म 1 का रिजल्ट जनवरी के चौथे सप्ताह में ही जारी कर दिया जाएगा।

इस लेख में हम पूरी अपडेट करेंगे सीबीएसई टायर मोबाइल परिणाम 2022 कैसे चेक करें इसे ऑनलाइन डाउनलोड करने की प्रक्रिया और उमंग ऐप के जरिए कैसे डाउनलोड करेंगे इन सभी जानकारी को इसी पेज पर उपलब्ध कराया गया है।

सीबीएसई 10 वीं का परिणाम 2022 की तारीख

सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम स्कोरकार्ड के रूप में जारी किया जाएगा, जिसमें छात्र का नाम, रोल नंबर, जन्म तिथि और अन्य व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ छात्रों द्वारा पिछली कक्षाओं में उसके पिछले अंकों के अनुसार प्राप्त अंक होंगे।

पूर्ण स्कोरकार्ड छात्रों को उनके संबंधित स्कूलों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि छात्र बेसब्री से अपने टर्म 1 के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

सीबीएसई 10वीं टर्म 1 के परिणाम इन तरीकों से भी देख सकेंगे 

सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम सीबीएसई के आधिकारिक वेबसाइट से देखा जा सकता है और भी कई माध्यम से देखा जा सकता है जो कि निम्नलिखित रुप से दिया गया है।.

🔸 सीबीएसई कक्षा 10 का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov और cbseresult.nic.in.in से देखा जा सकता है।

🔸परिणाम डिजिलॉकर ऐप, एसएमएस और आईवीआरएस जैसे विभिन्न तरीकों से भी देखा जा सकता है।

सीबीएसई कक्षा दसवीं की परिणाम जांचने के लिए छात्रों के पास अपना रोल नंबर और जन्मतिथि होनी चाहिए, उसी के अनुसार आप अलग-अलग सभी साइटों पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं इसके लिए नीचे उमंग एप एक बहुत ही बढ़िया तरीका है जो नीचे दिया गया।

सीबीएसई 10वीं टर्म 1 रिजल्ट 2022 उमंग ऐप के जरिए ऑनलाइन कैसे चेक करें?

  1. सबसे पहले छात्रों को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान (NIC) द्वारा विकसित उमंग ऐप डाउनलोड करना चाहिए।
  2. अब सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब परिणाम देखने के लिए कुछ पूछे गए विवरण को दर्ज करें।
  4. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद रिजल्ट खुल जाएगा।
  5. अब आप इसे आगे की कार्यों के लिए डाउनलोड जरूर कर ले।

SOME IMPORTANT LINKS

Result Check Link-iResult Check Link-ii
Download UMANG AppOfficial Website

Join TelegramBack To Home

CBSE Board से जुड़ी सभी अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया से जरूर जुड़े। .

Join Official Social Media

WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 7Join Now
Telegram GroupClick Here
Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
LinkedInClick Here
QuoraClick Here
VocalClick Here
YouTube channelSubscribe Now

ये भी देखें: लेटेस्ट न्यूज 

अन्त: मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा, अगर हां तो अब आप इसे लाइक, सब्सक्राइब एंड अपने मित्रो के साथ शेयर जरूर करेंगे।

और हां अगर आप CBSE बोर्ड से जुड़ी संपूर्ण अपडेट अपने मोबाइल पर पाना चाहते हैं तो सबसे पहले ऑफिशियल Telegram चैनल से जरूर जुड़े।.

सुभाष कुमार By:- SS RRESULT 

Leave a Reply