BSEB Scrutiny Result 2022

BSEB Scrutiny Result 2022: आज के इस पोस्ट में हम आपको बिहार बोर्ड मेट्रिक स्कूटनी रिजल्ट 2022 (Bihar Board Matric Scrutiny Result 2022) और इंटरमीडिएट स्कूटनी रिजल्ट (Inter Scrutiny Result 2022) के बारे में जानकारी देंगे। आज के हमारे इस लेख में आपको बताया जाएगा कि बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटर इंटर का स्कूटनी रिजल्ट कैसे चेक किया जाएगा (Bihar Board Matric Inter Scrutiny Result Kaise Check Karen), मैट्रिक इंटर का स्कूटनी रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और रिजल्ट चेक किए जाने का डायरेक्ट लिंक भी उपलब्ध कराएंगे।

इसलिए आप इस पोस्ट के अंत तक बने रहे हैं ताकि आपको सभी जानकारी मिल सके। साथी अगर यह पोस्ट आपके काम की हो तो इसे शेयर भी करें ताकि दूसरों की भी काम आ जाए।

BSEB Scrutiny Result 2022  

BSEB Scrutiny Result 2022 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा प्रत्येक साल रिजल्ट आने के बाद रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र या जो फेल हो गए हैं या जिनके सब्जेक्ट में नंबर कम आए हैं वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। स्कूटनी के लिए आवेदन करने के बाद कॉपी को द्वारा जांच किया जाता है यानी कि यदि चेकिंग किया जाता है। रिचेकिंग करने के बाद प्राप्त अंकों को फिर से रिजल्ट में अपडेट किया जाता है। बिहार बोर्ड में रिजल्ट आने के बाद काफी संख्या में छात्र एवं छात्राएं स्कूटनी के लिए आवेदन करते हैं जो कि इस बार भी संख्या काफी ज्यादा है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की, 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए लिखित परीक्षा आयोजित की गई है। जिसके लिए छात्र जल्द ही स्क्रूटनी के लिए आवेदन करेंगे। 12वीं के लिए यह परिणाम 18 अप्रैल 2022 को होने की संभावना है। 10वीं का यह परिणाम जल्द ही जारी किया जाएगा। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए आप चाहें तो बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए डायरेक्ट लिंक इस पेज पर नीचे उपलब्ध कराया गया है।

Bihar Board Scrutiny Result 2022 

Board NameBihar School Examination Board (BSEB)
Exam10th, 12th Exam 2022
StateBihar
Result ModeOnline
Result DateNA
TelegramJoin Now
WebsiteClick Here

BSEB Scrutiny 10th Result 2022 

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के स्क्रूटनी परिणाम ऑनलाइन मोड में जारी किए जाएंगे। जो आप अपने रोल नंबर से ही लिंक के माध्यम से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। हर साल परीक्षा के लगभग एक महीने बाद परिणाम जारी किया जाता है। इस वर्ष भी परिणाम जारी  में लगभग एक माह लग हीं जाएगा।

वही आप अपने मोबाइल फोन से बिना किसी परेशानी के रिजल्ट जारी होते ही डायरेक्ट लिंक के माध्यम से घर बैठे अपना रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। घर बैठे रिजल्ट कैसे प्राप्त करनी है इसके बारे में ताजा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

BSEB Scrutiny 12th Result 2022 

बिहार बोर्ड बारहवीं रिजल्ट बहुत जल्द जारी किया जाएगा इसके लिए कॉपी रिचेकिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। 12वीं परीक्षा पास करने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में 35% अंक प्राप्त करनी होगी।

यह परीक्षा आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम के छात्रों के लिए आयोजित की जाती है। आप 12वीं के परीक्षा अंकों के आधार पर ही कॉलेज या यूनिवर्सिटी आदि में एडमिशन ले सकते हैं।

BSEB Scrutiny Result Release Date 2022 

बिहार बोर्ड द्वारा मैट्रिक और इंटरमीडिएट स्कूटनी का रिजल्ट जमीदारी होगा उससे कुछ देर पहले आपको इसके बारे में आपको जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी। वहीं यह आपको कंफर्म कर दिया जा रहा है कि बोर्ड द्वारा रिजल्ट बोर्ड के अधिकारी की वेबसाइट पर ही जारी करेगा।

वही आपको पता होगा कि स्क्रूटनी के लिए परीक्षा नहीं ली जाती है इसके लिए केवल कॉपियों को द्वारा से जांच किया जाता है जो कि कम समय में ही इसे मुमकिन है। इंटरमीडिएट का रिजल्ट तैयार हो गया है इस बात का प्लीज सर आप सभी को सूचित किया जाएगा और रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

How to check online BSEB Scrutiny Result 2022? 

  • You have to click on the link on the BSEB website.
  • Select the option of Scrutiny Result given on the home page.
  • The next page will open in front of you.
  • In which you have to fill in your roll number.
  • After filling, save the result.
  • You can also download the result if you want.

यहां पर बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट रिजल्ट से जुड़ी सभी अति महत्वपूर्ण इंर्पोटेंट लिंक्स दिए गए हैं जिस पर आप क्लिक करके डायरेक्ट उस पेज तक पहुंच सकते हैं जहां से आप रिजल्ट आसानी पूर्वक चेक कर सकेंगे।

BSEB IMPORTANT LINKS 
Check Bseb 10th Scrutiny ResultClick Here
Check Bseb 12th Scrutiny ResultClick Here
Join TelegramClick Here
WebsiteClick Here

Frequently Asked Questions (FAQ’s)

Q.1 At which level this exam is being conducted?

Ans. This exam is being conducted at the state level.

Q.2  In which mode the result will be released?

Ans. Your result will be issued in online mode only.

Q.3  Is this exam conducted only once a year?

Ans. Yes, this exam is conducted only once a year.

Leave a Reply