BSEB Compartmental Examination Fees Return

BSEB Compartmental Examination Fees Return

BSEB Inter Compartmental Examination Fees Return 2021 

बिहार बोर्ड से जितने भी विद्यार्थी इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 मे समिलित हुए थे। और वह फेल हो गए हैं। जिसके बाद कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन लिया गया था। जिसमें शुल्क निर्धारित था। उस शुल्क को वापस लौटाया जाने के संबंध में। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

आपको बता दें कि कोविड-19 के कारण से कंपार्टमेंटल परीक्षा फॉर्म और शुल्क जमा किए जाने के बाद, इस एग्जाम को रद्द कर दिया गया था।

इस परीक्षा को स्थगित करने के बाद, बिना परीक्षा लिए एक या दो सब्जेक्ट में फेल छात्र छात्राओं को ग्रेस मार्क्स देकर पास कर दिया गया था।

उसी समय बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा यह सूचित किया गया था कि, जितने भी छात्र छात्राओं ने कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क जमा कर चुका है, उन सभी छात्र छात्राओं का शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

Anand Kishore Bihar Board News Today 

ऐतब द्वारा इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा 2021 हेतु, ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने वाले सभी विद्यार्थी उनके अभिभावक, शिक्षक संस्थान के प्रधान, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी, माध्यमिक शिक्षा एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित किया जाता है। कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न अत्यंत विषम एवं कठिन परिस्थितियों के चलते इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल सर्विसेस परीक्षा 2021 का आयोजन नहीं किया जा सका था।

उक्त परीक्षा में भाग लेने वाले जिन विद्यार्थियों द्वारा शुल्क जमा की गई थी वापस किया जा रहा है। उक्त परीक्षा हेतु जमा किए गए परीक्षा शुल्क की वापसी का संस्थान वार, तैयार बैंक ड्राफ्ट, समिति द्वारा प्रतिनियुक्ति विशेष दूत के माध्यम से जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में दिनांक 08.12.2021 को भेजा जा रहा है।

  1. +2 विद्यालय महाविद्यालय के प्रधान से अनुरोध है कि संबंधित जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से स्वयं अथवा अपने द्वारा विधिवत प्राधिकृत दूत को भेजकर अपने संस्थान का बैंक ड्राफ्ट प्राप्त करेंगे। तथा संबंधित छात्र छात्राओं को राशि का वितरण कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए इससे संबंधित पंजी संधारित रखेंगे।
  2. जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुरोध है कि शिक्षण संस्थान के प्रधान अथवा उनके द्वारा विधिवत प्राधिकृत दूध को इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल से है विशेष परीक्षा 2021, हेतु ऑनलाइन परीक्षा आवेदन भरने वाले परीक्षार्थियों। जिनका परीक्षा शुल्क वापस किया जा रहा है से संबंधित बैंक प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे।
  3. सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने जिला गढ़ शिक्षण संस्थान के प्रधानों को बैंक ड्राफ्ट प्राप्त कर आते समय सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था का अनिवार्य रूप से पालन कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ सभी शिक्षण संस्थान के प्रधान को अपने अपने स्तर से यह निर्देश देना भी सुनिश्चित करेंगे कि वे छात्र छात्राओं के बीच शुल्क की राशि वितरण कराते समय भी सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्य रूप से पालन करेंगे।

Bihar Board द्वारा ज़ारी विज्ञप्ति!

BSEB Compartmental Fees Return

 

यह राशि छात्रों को कैसे मिलेगा?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी विज्ञप्ति में यह बताया गया है कि विद्यालय के प्रधान अपने स्कूल में छात्रों को बुलाकर ही उस राशि को वापस करेंगे।

विज्ञप्ति में यह भी है कि आज स्कूल महाविद्यालय में छात्र छात्राओं को राशि वितरण करते समय अनिवार्य रूप से क्रोना प्रोटोकॉल को पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग में रहकर राशि वितरण करना है।

बिहार intermediate compartmental examination से जुड़ी अगर कोई और सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *