BSEB 12th Scrutiny Form Apply 2022

BSEB 12th Scrutiny Form Apply 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) द्वारा 2022 की इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट में जितने भी छात्र एवं छात्राएं फेल हो चुके हैं या नंबर कम आया है तो ऐसे छात्र-छात्राएं स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड इंटर स्क्रूटनी के लिए आवेदन 23 मार्च से शुरू, आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च 2022 तक निर्धारित की गई है।

इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक एक्टिव कर दिया है जिससे आप सभी छात्र छात्राएं ऑनलाइन माध्यम से Bihar Board Inter Scrutiny Form के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके बाद बिहार बोर्ड एक बार फिर से आवेदन करने वाले छात्रों के कॉपियों की जांच करेगी और उसका रिजल्ट फिर से दिया जाएगा।

इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी निराश छात्र छात्राओं को स्कूटनी के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया और इससे जुड़ी सभी जानकारी आपको प्रदान करेंगे जिससे आप स्कूटनी का मतलब समझ सकेंगे और आप उसके बाद आवेदन सही तरीके से कर पाएंगे। आप यह समझ सकेंगे कि स्कूटनी करने से क्या फायदा हो सकता है और क्या नुकसान हो सकता है।

BSEB 12th Scrutiny Form Apply 2022

Board NameBihar School Examination Board (BSEB)
Article NameBSEB 12th Scrutiny Form Apply 2022
CategoryOnline Form
Form Apply Date23.03.2022
ApplicationOnline
Result DateApril
Official websiteClick Here

Bihar Board intermediate Scrutiny Form 2022 ? 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने के बाद वैसे छात्र जो अपने प्राप्त अंकों से असंतुष्ट है उन छात्रों के लिए बोर्ड स्कूटनी करती हैं जिसके माध्यम से छात्रों से स्कूटनी के लिए आवेदन लिया जाता है जिसके बाद बोर्ड एक बार फिर से उनका उपयोग की रिचेकिंग का रिजल्ट में सुधार करता है।

इसका मतलब यह हुआ कि वैसे छात्र जो रिजल्ट जारी होने के बाद उन्हें प्राप्त हुए अंको पर भरोसा नहीं है और ऐसा लगता है कि उन्हें और अंक मिलना चाहिए था जो नहीं मिला है या किसी कारणवश कट गया है या जोड़ नहीं पाया है इस स्थिति में स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने पर बिहार बोर्ड द्वारा कॉपी की द्वारा जांच करती है।

सही पाए जाने पर उसमें नंबर बढ़ाया जाता है ऐसे में कई छात्रों का नंबर कट भी जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अगर द्वारा से कॉपी जांच करने पर किसी भी प्रश्न का उत्तर गलत पाए जाने पर उस पर दिए गए नंबरों को काट दिया जाता है और उसे माइनस कर दिया जाता है।

Bihar Board Inter Scrutiny  Fee 2022

Bihar Board Inter Scrutiny  Fee 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा स्कूटनी के लिए आवेदन करने पर छात्रों को प्रति सब्जेक्ट ₹70 देने होंगे। अगर छात्र एक सब्जेक्ट के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें ₹70 देने होंगे और अगर छात्र दो विषयों के लिए आवेदन करते हैं तो उन्हें ₹140 देने होंगे इसी तरह अगर 5 सब्जेक्ट के लिए आवेदन करते हैं तो ₹350 भुगतान करने होंगे।

Bihar Board Inter Scrutiny Last Date 2022 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के नोटिफिकेशन के अनुसार छात्र 23 मार्च 2022 से स्कूटनी के लिए आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने की आखिरी तिथि 30 मार्च 2022 तक है। बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथि के अंदर इंटरमीडिएट के जितने भी छात्र एवं छात्राएं अपने अंको से असंतुष्ट है वह अपने अनुसार जितने विषयों में चाहे वो Bihar Board Inter Scrutiny के लिए आवेदन कर सकते है।

Bihar Board Inter Scrutiny Result Date 2022 

Bihar Board Inter Scrutiny Result Date 2022: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट के बाद छात्रों को स्क्रूटनी का मौका दिया गया है। इंटर के सभी छात्र छात्राएं अगर चाहे तो 23 मार्च से 30 मार्च के बीच स्कूटनी के लिए आवेदन दे सकते हैं। बिहार बोर्ड स्कूटनी के लिए आवेदन किए गए छात्रों का कॉपी द्वारा से चेक का रिजल्ट अप्रैल के प्रथम सप्ताह में जारी कर देगा।

BSEB 12th Scrutiny Form Apply 2022

How To Apply Online For BSEB 12th Scrutiny 2022 ? 

BSEB के जो भी छात्र एवं छात्राएं अपने रिजल्ट से असंतुष्ट है वो इच्छुक छात्र नीचे दिए गए चरणों को देखकर स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिहार बोर्ड इंटर स्कूटनी के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय पर ₹70 शुल्क भुगतान करने होंगे–

  • सबसे पहले बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • उसके बाद होम पेज पर अप्लाई फॉर्म स्कूटनी पर क्लिक करें
  • आप अपना पंजीकरण नंबर डालें
  • यहां पर मांगे गए रोल कोड और रोल नंबर अरे और उसके बाद पंजीकरण बटन पर क्लिक करें।
  • अब यहां से आप उस पेज पर लॉगिन हो जाएंगे।
  • यहां पर विषय चुनने के बाद पेमेंट वाले ऑप्शन पर चले जाएंगे।
  • अब प्रति विषय ₹70 के अनुसार आपके द्वारा चुने गए विषयों पर कुल शुल्क ऑनलाइन जमा करें।
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट होने के बाद एक नया रिसिविंग दिखाई देगा जिसे आप स्क्रीनशॉट या प्रिंटआउट जरूर ले ले।

नोट:- अगर आप ऊपर दिए गए प्रक्रिया को बिना अपना है डायरेक्ट आवेदन करने की लिंक पर जाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करें और आवेदन करें।

Apply Scrutiny Form 2022Click Here
Check Scrutiny NoticeClick Here
Check Inter Result 2022Click Here
Join WhatsappClick Here
Join TelegramClick Here
Official WebsiteClick Here

About Us Bihar Board 

Bihar Board 12th Scrutiny Form 2022 Apply Online for BSEB Inter Re-checking Form, Bihar Board 12th Scrutiny Form 2022, Bihar Board 12th Scrutiny Form 2022 Date Science, Commerce, 12th Class Scrutiny Form Fee, bseb scrutiny apply online 2022, deled scrutiny online form 2022, scrutiny form pdf, scrutiny form 2022, bihar board 12th form date 2022, scrutiny bseb, bihar board scrutiny 2022, scrutiny date means, bseb scrutiny apply online 2022, deled scrutiny online form 2022, scrutiny form pdf, scrutiny form 2022, bihar board 12th form date 2022, scrutiny bseb, bihar board scrutiny 2022, scrutiny date means, bseb scrutiny apply online 2022, bihar board 12th form date 2022

FAQ – BSEB 12th Scrutiny Form Apply 2022 

Q.1 Bihar Board inter Scrutiny Form Apply Kab Se Hoga ? 

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट Result 2022 के बाद स्क्रूटनी के लिए आवेदन 23 मार्च 2022 से लिया जाएगा।

Q.2 Bihar Board ka Official Website kya Kaya hai ?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का ऑफिशियल वेबसाइट – biharboardonline.bihar.gov.in है।

Q.3 बिहार बोर्ड इंटर के लिए स्कूटनी का फॉर्म कैसे भरें ? 

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट के बाद असंतुष्ट छात्र स्कूटनी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी पूर्वक आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया इस पेज पर दिया गया है।

Q.4 बिहार बोर्ड इंटर स्कूटनी फॉर्म शुल्क ? 

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए स्क्रुटनी करने के लिए प्रत्येक साल नोटिस जारी करते समय नोटिस में दिया जाता है। दरअसल स्कटनी के लिए आवेदन प्रत्येक विषय के लिए शुल्क निर्धारित होता है अगर आप एक विषय के लिए आवेदन करते हैं तो आप एक ही विषय का शुल्क भुगतान करेंगे अगर आप दो विषय के लिए आवेदन करते हैं तो दो विषय के लिए शुल्क भुगतान करना होगा। 2022 मे प्रत्येक विषय के लिए ₹70 शुल्क लिया जा रहा है।

Q.5 बिहार 12वीं स्क्रुटनी कब से शुरू होगा ? 

बिहार बोर्ड 12वीं के लिए स्कूटनी का आवेदन 23 मार्च 2022 से लेगा। इसके बाद कॉपियों की रिचेकिंग की जाएगी और इसका रिजल्ट अप्रैल माह में जारी किया जाएगा।

Leave a Reply