BSEB Exam 2022

BSEB 10th Exam 2022: बिहार बोर्ड यानी bseb की BSEB 10th Exam 2022 मे परीक्षार्थियों को रीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले तक इंट्री मिलेगा इसके बाद आने वाली परीक्षार्थियों को किसी भी हाल में इंट्री नहीं दिया जाएगा।

हां सेटिंग के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 तक अंतिम इंट्री मिलेगा सेकंड सीटिंग के लिए 1:35 तक प्रवेश दिया जाएगा।

दोस्तों के बिहर विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की फाइनल परीक्षा के समय होने वाले वायरल प्रश्नों का सही उत्तर समय पर आप पाना चाहते हैं तो हमारे टेलीग्राम चैनल से आज ही जुड़े। 

Bihar Board 10th Final Exam 2022 

Bihar Board के द्वारा आयोजित मैट्रिक का परीक्षा में परीक्षार्थियों से अपील है कि अपने परीक्षा समय से आधे घंटे पहले अपने परीक्षा केंद्र पर उपस्थित रहे क्योंकि किसी कारणवश अगर आप 10 मिनट लेट परीक्षा केंद्र के पास पहुंचते हैं तो आपको गेट के बाहर ही रोक लिया जाएगा परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।

17 से 24 फरवरी तक आयोजित होगी परीक्षा 

बिहार बोर्ड यानी पीएसईबी द्वारा बीएसईबी 10th एग्जाम 2022 की परीक्षा 17 से 24 फरवरी 2022 के बीच आयोजित की जाएगी।

वही बीएसईबी 10th एग्जाम 2022 में 1648800 94 परीक्षार्थी शामिल होंगे इसके लिए राज्य भर में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परीक्षार्थियों में लड़कों की संख्या 842189 और लड़कियों की संख्या 806705 है।

दो पालियों में ली जाएंगी परीक्षा 

बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा प्रत्येक दिन 2 पारियों में ले जाएगी पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:20 तक एंट्री के बाद 9:30 से परीक्षाएं शुरू की जाएगी और दूसरी पाली की परीक्षा में 1:35 तक एंट्री ली जाएगी और 1:45 से परीक्षाएं शुरू करी जाएगी।

100 फीस दी अतिरिक्त प्रश्नों का मिलेगा विकल्प 

अगर आप मैट्रिक का परीक्षा देने जा रहे हैं तो आप ध्यान रखें कि आपको कौन से सब्जेक्ट में कितने ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर देना है क्योंकि बोर्ड द्वारा काफी सारे ऑब्जेक्टिव पूछे जाएंगे जिनमें से कुछ हीं पराश्नो का जवाब देना है।

500 परिच्छार्थियो पर एक वीडियो गराफर होगा 

बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस बार मैट्रिक की परीक्षा मे प्रत्येक 500 परीक्षार्थी पर एक वीडियोग्राफर होगा जो परिक्षा hol में घूम कर वीडियो करेगा।

1 घंटे पहले ले लिया जाएगा OMR शीट 

बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा में परीक्षार्थियों को सबसे पहले ओएमआर शीट भरने के लिए दिया जाएगा उसके परीक्षा के स्टार्ट होने के बाद 1 घंटे में ही ओएमआर शीट सभी परीक्षार्थियों से दोनों सेटिंग में एक 1 घंटे की समय में ले लि जाएगी।

  • परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें और समय से पहले अपनी ओएमआर को पूरी करने का परियाश करें

बिहार बोर्ड की प्रथम पाली की परीक्षा मे परीक्षार्थियों को 9:30 बजे ओएमआर शीट दिया जाएगा और 11 में उन सभी छात्र छात्राओं से ओएमआर ama le liya जाएगा।

अगर दूसरी पाली की परीक्षा का बात करें तो 1:45 से परीक्षा शुरू होगी जो कि 3:15 में सभी परीक्षार्थियों से ओएमआर सीट वापस जमा ले लिया जाएगा ।

वही अगर उत्तर पुस्तिका की बात किया जाए तो इसे 5:00 बजे जमा लिया जाएग।

एडमिट कार्ड छूट जाए तो पिछले उपस्थिति पत्र से मिलन कर मिलेगा प्रवेश 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर किसी भी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड गुम हो जाता है या उन्हें नहीं ले जा पाते हैं किसी कारण बस छूट जाता है तो उनके पिछले उपस्थिति जाने की जो पहले दिन का परीक्षा होगा उसे मिलाकर उन्हें परीक्षा हॉल में एट्री दिया जाएगा।

वहीं exam centre में प्रवेश लेने से लेकर परीक्षा समाप्त होने तक तीन से चार बार तलाशी ली जाएगी।

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
HomeGo Back

परीक्षार्थी इन बातों को रखें खास ख्याल

🔸परिक्षा केंद्र पर Admit Card, कलम, पेंसिल स्टांपबॉक्स लेकर ही जाएं।

🔸 अब सभी छात्र छात्राएं परिक्षा केंद्र पर जूता चप्पल पहनकर जा सकते है।

🔸Mask लगाकर हीं जाना होगा, वरना प्रवेश नहीं दी जाएगी।

🔸Exam Centre के अंदर Mobile, Blutooth और Whitener और eraser nahi ले जाए

🔸 OMR शीट पर Whitenat और Erejar का इस्तेमाल न करें

🔸 दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए लेखक की व्यवस्था वहीं पर किया जाएगा

🔸दिव्यांग छात्रों को प्रति घंटा 20 मिनट अतिरिक समय मिलेगा।

परिक्षा केंद्र पर रखी जायेगी इन बातो की जानकारी 

  • शिक्षकों के मोबाइल रखने पर रहेगी पाबंदी
  • हर दिन परीक्षा के दौरान सभी विषयों को ओएमआर शीट और उत्तर पुस्तिका पर परीक्षार्थियों के फोटो सहित उनके सभी विवरण का मिलान किया जाएगा
  • केंद्र अधीक्षक सभी शिक्षकों के आइडेंटी कार्ड जारी करेंगे

Leave a Reply