Board Exam Online

Board Exam Online : होंगी स्कूल परीक्षाएं शिक्षा अधिकारी का आदेश

सभी जिले के स्कूलों में स्थानीय परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में ली जाएंगी। यह निर्देश सरकारी और निजी सभी प्रकार के स्कूलों में लागू होगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने इस आशय के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। केवल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाएं नियमानुसार ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी

गौरतलब है कि करोना (COVID) संक्रमण के चलते इस वर्ष भी अधिकतर पढ़ाई ऑनलाइन मोड में आयोजित होने के कारण अभिभावक व छात्र परीक्षा ऑनलाइन मोड में ही देने की मांग उठा रहे हैं।

ऐसे में उनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्ण विचार करने के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने सभी स्थानीय स्तर की परीक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से कराने के निर्देश दिए हैं। इसी क्रम में जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल के सभी प्रधानाध्यापक और शासन के निर्देशानुसार ऑनलाइन मॉल में परीक्षाएं कराने को कहा है। और यह निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द सभी स्कूल है इस पर तैयारियां शुरू करें।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Exam Mode 2022 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या में भारी गिरावट दर्ज की गई है। पिछले 24 घंटे में राज्य में कुल 433 नए क्रोना संक्रमित हो की पुष्टि हुई है वही 1153 संक्रमित मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं जबकि पिछले 24 घंटे में 4 संक्रमित हो की मौत हुई है। इसी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक 603 नए * मरीजों की पुष्टि के बाद संक्रमित संक्रमित मरीजों की संख्या 4803 पर आ गई है।

UP Board 10th 12th Exam Centre List Release

वही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए पूरे राज्य में सभी जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। वहीं अगर टाइम टेबल की बात करें तो परीक्षा तिथि बहुत जल्द जारी किया जाएगा इसको लेकर बोर्ड तैयारियां भी कर चुका है। यूपी बोर्ड द्वारा जारी सभी केंद्रों की सूची यहां पर दिए गए लिंक के माध्यम से आप डाउनलोड कर सकते हैं।👉 Click Here

UP Board Exam date Sheet 2022

उत्तर प्रदेश 10वीं और 12वीं की परीक्षा तिथि के बाद किया जाए तो परीक्षा तिथि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 24 मार्च से बताया जा रहा है हालांकि या कंफर्म अभी तक नहीं है और बोर्ड की तरफ से इस डेट को भी कंफर्म नहीं किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश में नई सरकार बनने के बाद परीक्षाएं आयोजित की जाएगी फिलहाल इस पर बोर्ड का कोई राय नहीं आया।

उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2022

कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने एक बयान जारी कर कहा था कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं यूपी चुनाव 2022 के बाद आयोजित की जाएंगी। बताया जा रहा है कि यूपी बोर्ड के एग्जाम 24 अप्रैल 2022 से शुरू हो सकते हैं वहीं प्री-बोर्ड एग्जाम फरवरी में हीं होने की संभावना है।

UPMSP UP Board 10th 12th Exam 2022 

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर परीक्षा के लिए केंद्रों की अंतिम सूची 24 जनवरी को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है नीचे दिए गए लिंक से आप पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। जिला विद्यालय निरीक्षक को प्रधानाचार्य से प्राप्त आपत्तियों का परीक्षण कर उनका निस्तारण करते हुए केंद्रों की अंतिम सूची वेबसाइट पर जारी की गई है। आपको बता दें कि यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कुल 5174583 छात्रों ने आवेदन किया है। जिसमें से 27 लाख 83 हजार 742 छात्रों ने कक्षा 10 वीं और 2391841 छात्रों ने इंटरमीडिएट की है।

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में ऐसा होगा पैटर्न

यूपी बोर्ड 10 वीं और 12 वीं की परीक्षाओं में इस बार थ्योरी परीक्षा मार्च के चौथे सप्ताह में होगी। व्यावहारिक परीक्षाएं फरवरी के तीसरे सप्ताह में होगा। 2 औपचारिक विज्ञप्ति के बाद छात्र यूपी बोर्ड मैट्रिक, इंटर की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

Join WhatsAppClick Here
Join TelegramClick Here
Join YouTubeClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *