Bihar National Scholarship Merit List 2022

Bihar National Scholarship Merit List 2022

Bihar National Scholarship Merit List 2022 हुआ जारी। आपकी जानकारी के लिए बता दें की Bihar School Examination Board द्वारा NSP में Eligibile Students की लिस्ट जारी कर दी गई। मेरिट में चयनित छात्र बोर्ड द्वारा जारी PDF लिस्ट डाउनलोड कर अपना नाम देख सकते हैं। 

बिहार बोर्ड से पास हुई मैट्रिक और इंटरमीडिएट के जितने भी छात्र नेशनल स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन किए थे उन सभी का लिस्ट जारी किया गया है। अब इंतजार की घड़ी हुई समाप्त सभी छात्र छात्राएं अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। 
बिहार सरकार के द्वारा बिहार बोर्ड से शैक्षणिक सत्र 2017 से लेकर 2021 तक के सभी सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों का लिस्ट जारी किया गया है। जिन छात्रों का नाम इस मेरिट लिस्ट में आएगा, तो उन्हें आगे की पढ़ाई करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। 
यह छात्रवृत्ति भारत सरकार द्वारा पूरे देश से भर के सभी राज्यों के छात्र-छात्राओं को दिया जाता। यह छात्रवृत्ति गरीब वर्ग से आने वाले छात्रों को दी जाती है ताकि वह छात्र अपनी पढ़ाई बिना किसी रूकावट के आगे जारी रख सके।
क्योंकि बहुत से गरीब छात्रों को केवल पैसे की कमी के कारण ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। इस पेज पर आगे हम National Scholarship Merit List 2022 Download करने की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए आगे तक बंद रहे। 

How To Check (NSP) National Scholarship Merit List 2022 

नेशनल स्कॉलरशिप मेरिट लिस्ट डाउनलोड करने के लिए निम्नलिखित रुप से स्टेप्स दिए गए हैं इसे देखकर आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से आसानी पूर्वक डाउनलोड कर पाएंगे –

  • छात्र सबसे पहले NSP के आधिकारिक वेबसाइट https://scholarships.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर सर्विस का विकल्प देख कर उस पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने काफी सारे विकल्प आएंगे जिसमें से आपको List Of Applicants Processed For Scholarships के विकल्प पर क्लिक करना हैं।
  • आपको इस फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना है और फिर OTP Verify करना है l ओटीपी आपके Registered Mobile Number पर ही आएगा।
  • इसके बाद आपके सामने National Scholarship Merit List 2022 आ जाएगी। आप चाहें तो इसे देख भी सकते हैं या फिर इसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं।

जितने भी छात्र एवं छात्राओं ने नेशनल स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था उनमें से केवल उन्हीं छात्रों के खाते में पैसे भेजे जाएंगे जिनका नाम इस लिस्ट में पाया जाता है।

काफी सारे स्टूडेंट का नाम रिजेक्ट लिस्ट मे हो गया है। इस वजह से इस लिस्ट में नाम नहीं आ पाया है किसी ना किसी गलती की वजह से ऐसा होता है।

बिहार शिक्षा से जुड़ी सभी जानकारी के लिए हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े। 

Download NSP Merit List 2022Click Here
Join WhatsApp GroupClick Here
Join TelegramClick Here

Leave a Reply