Bihar Free Laptop Yojana Online Apply 2022

Bihar Free Laptop Yojana Online Apply 2022

बिहार में कोरोना वायरस के कारण लगातार स्कूल कॉलेज बंद रहे हैं। इसके कारण बच्चों को पढ़ाई बाधित रहा और सभी शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ाई ऑनलाइन माध्यम से होना शुरू हुआ तभी बिहार काफी संख्या में छात्र-छात्राएं क्लास अटेंड नहीं कर पाए।

इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने करोना के समय में ही इसी को देखते हुए सरकार के द्वारा यह बड़ा फैसला लिया गया है लैपटॉप वितरण करने का। बिहार सरकार काफी समय से इस पर काम कर रही थी अब जाकर या तैयारियां पूरी हुई है और लैपटॉप किस तरह से वितरण किया जाना है इस पर मोहर लगा है।

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी को इस लैपटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है और इसके लिए क्या क्वालिफिकेशन है। संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Bihar Laptop Yojana 2022

बिहार लैपटॉप योजना इस योजना का शुभारंभ बिहार सरकार यानी माननीय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा सात निश्चय के अंतर्गत लैपटॉप योजना वितरण करने का नियम जारी किया गया है।

इस योजना के तहत 12वीं में पढ़ रहे हैं और  इसके तहत 12वी में पढ़ रहे छात्र छात्राओं को या 12वी पास छात्र-छात्राओं को आगे की पढ़ाई के लिए परेशानी ना हो इसके लिए सभी को लैपटॉप दी जाएगी।

इसका लाभ लेने के लिए अनुसूचित जनजाति का 75 परसेंट और अनुसूचित जाति का पचासी परसेंट अंक प्राप्त होनी चाहिए इसके साथ साथ कुशल युवा प्रोग्राम का सर्टिफिकेट होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुशल युवा प्रोग्राम एक सात निश्चय योजना के तहत चलाए जाने वाले योजना है कुशल युवा योजना के तहत मैट्रिक पास सभी छात्र छात्राओं को जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें सात निश्चय योजना के आधिकारिक पोर्टल से रजिस्ट्रेशन करवाकर तीन में प्रशिक्षण देनी होती है।

आपको बता दें कि सात निश्चय योजना के तहत दिए जाने वाले प्रशिक्षण को प्राप्त करने के बाद ही लैपटॉप योजना का लाभ छात्र ले पाएंगे

Bihar Laptop Yojana में कितना पैसा मिलेगा? 

बिहार सात निश्चय योजना के तहत मिलने वाले लैपटॉप के लिए कितने रुपए दिए जाएंगे या लैपटॉप ही वितरण किया जाएंगे इसका निर्णय फिलहाल सार्वजनिक तौर पर नहीं बताई गई है।

फिलहाल इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है रजिस्ट्रेशन किए जाने के बाद इस पर विचार करके बिहार सरकार द्वारा सूचना जारी किया जाएगा।

लैपटॉप योजना का उद्देश्य 2022

लैपटॉप योजना का उद्देश्य देशभर में तैयारी करने वाले छात्र छात्राओं को शिक्षा को बेहतर और डिजिटल करना है। क्योंकि अब सारे शैक्षणिक संस्थानों में लगभग ऑनलाइन क्लासेस का शुभारंभ किया गया है।

आपको बता दें कि कुरौना के समय में पूरे देश भर में जब स्कूल कॉलेज बंद हो गई थी तब ऑनलाइन क्लास शुरू हुए थे जिसमें से सबसे कम क्लास करने वाले बिहार के छात्र हैं। इससे अनुमान लगाया जा सकता है कि बिहार के छात्रों के पास काफी गरीबी है इस वजह से ना तो उनके पास मोबाइल है और ना ही लैपटॉप।

इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने या बड़ी फैसला लेते हुए लैपटॉप वितरण करने के निर्णय लिया है। ताकि सभी गरीब वर्ग के छात्र छात्राएं अपनी ऑनलाइन तैयारी जारी रख सकें।

कौन कौन आवेदन कर सकता है बिहार लैपटॉप योजना 2022

  •  इस योजना का पात्रता होने के लिए बिहार का मूल निवासी होनी चाहिए।
  • इसे आवेदन करने के लिए ब्राह्मी पास होनी चाहिए अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति को 75% अंक होने चाहिए और उस सामान्य वर्ग के लिए 85% अंक होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को कौशल युवा प्रोग्राम पास करना अनिवार्य है।केवल सरकारी स्कूलों से शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • छात्र का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहा होना चाहिए।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपए या फिर से कम होनी चाहिए।

Documents Free Laptop Yojana 2022 

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ आदि।

रजिस्ट्रेशन कैसे करें फ्री लैपटॉप योजना 2022

लैपटॉप योजना का आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा–

बिहार लैपटॉप योजना 2022

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करने होंगे रजिस्ट्रेशन करने के बाद यूजर आईडी और पासवर्ड क्रिएट कर लेना है–

उसके बाद दोबारा लॉगिन कर सारे दस्तावेजों को पार कर प्रिंट कर लेना है

Check Status फ्री लैपटॉप योजना 2022

बिहार लैपटॉप योजना 2022

  • अब आप सभी विद्यार्थियो को  यहां पर अपना रजिस्ट्रैशन नंबर या आधार कार्ड नंबर व जन्म तिथि को दर्ज करना होगा और
  • अन्त में आपको सर्च के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा जिसके बाद आपको आपके आवेदन
Online ApplyClick Here
Application StatusApplication Status
Join Our TelegramClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *