Bihar E Kalyan Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2021Bihar E Kalyan Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2021

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से जितने भी छात्राओं ने फर्स्ट डिवीजन (1st) और सेकंड डिवीजन (2nd) से पास करते है, उन सभी को बिहार सरकार द्वारा Bihar E Kalyan Mukhymantri Kanya Utthan Yojana के तहत मेधा सॉफ्ट के जरिए ₹25000 डीबीटी के माध्यम से खाते में दिए जाते है।

इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किया गया है। आवेदन की संपूर्ण जानकारी इस लेख में दिया गया है, जैसे कि आवेदन का लास्ट डेट, आवेदन में लगने वाले डॉक्यूमेंट और आवेदन फी के बारे में दिया गया है। इसे अंत तक जरूर पढ़ें।

25000 Scholarship Apply 2022

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत फॉर्म भरे जाने से पहले बिहार बोर्ड से पास छात्राओं का लिस्ट जारी किया जाता है। लिस्ट में नाम रहने पर हैं छात्राओं का आवेदन लिया जाएगा।

इस लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले शिक्षा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें और सफलतापूर्वक उस लिस्ट में अपना नाम देखें:-

  • सबसे पहले मेघासोफ्ट के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब इस पेज पर दिए गए इलेजिबल छात्राओं का जिला वाइज लिस्ट पर क्लिक करें
  • यहां से अपना जिला चुने और अपने स्कूल का नाम चुने
  • उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक करने पर आपके सामने आपका स्कूल का लिस्ट दिखाई देगा इसमें आप अपनी नाम जान सकते हैं।

अगर इस लिस्ट में आपका नाम पाया जाता है तो ही आप इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाएं।

Online Apply Last Date । आवेदन करने की अंतिम तिथि ? 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2021 के लिए आवेदन शुरू किया गया है। इस योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि तय नहीं की गई है।

Apply Date:- 13/01/22
Last Date:- Note Fixed

फॉर्म भरने में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा? । Bihar Scholarship Apply 2022

इस फॉर्म को भरने के लिए जो भी डॉक्यूमेंट लिया जाएगा वह नीचे दिया गया है इन सभी डॉक्यूमेंट को अपने पास रखने के बाद ही आवेदन करें: –

(1) आवेदक का आधार कार्ड
(2) जाती प्रमाण पत्र
(3) आय प्रमाण पत्र
(4) मैट्रिक का मार्कशीट (10वी)
(5) निवास प्रमाण प्रत्र
(6) बैंक अकाउंट पासबुक
(7) मोबाइल नंबर
(8) पासपोर्ट साइज फोटो

फॉर्म अप्लाई किए जाने के बाद मेघासोफ्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आप अपने स्टेटस चेक करेंगे तोBihar E Kalyan Mukhymantri Kanya Utthan Yojana 2021 कुछ इस टाइप का दिखाई देगा। अपने स्टेटस को आप समय-समय पर देखते रहें ताकि किसी तरह का कोई दिक्कत आने पर आपको पता चल सके।

कौन कौन फॉर्म को भर सकते है

इस स्कॉलरशिप का लाभ केवल इंटर पास लड़कियों को दी जाती है। बिहार सरकार द्वारा 2017 में इस योजना का शुरुआत किया गया था। जिसके माध्यम से छात्राओं को केवल ₹15000 दिए जाते थे। लेकिन इसी को बढ़ाकर 2020 में ₹25000 कर दिए गए।

इस योजना का नाम बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है जिसके तहत बिहार के सभी छात्राओं को जन्म से लेकर स्नातक पास करने तक के सहायता के रूप में राशि प्रदान किया जाता है।

फिलहाल जो आवेदन लिया जा रहा है वह 2021 में पास हुए इंटरमीडिएट के छात्राओं के लिए है जो कि फर्स्ट डिवीजन और सेकंड डिवीजन से पास है।

इस आवेदन के लिए छात्राओं के पास उनके परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र होनी चाहिए जिसमें डेढ़ लाख 1.5 लाख रुपए तक की आए हो।

प्रथम श्रेणी से पास को कितना मिलेगा 

इस फॉर्म को केवल बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को है लाभ मिलेगा। प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को ₹25000 दिए जाएंगे।

द्वितीय श्रेणी से पास को कितना पैसा मिलेगा

बिहार बोर्ड से जो भी लड़कियां इंटर में द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं, उन लड़कियों को ₹15000 दिया जाएगा। यह राशि भी कन्या उत्थान योजना के तहत ही आता है जोकि अलग-अलग नियमों से इसे तैयार किया गया है।

तृतीय श्रेणी से उत्तीर्ण को कितना पैसा मिलेगा 

बिहार बोर्ड से अगर इंटरमीडिएट में तृतीय श्रेणी से यानी कि थर्ड डिवीजन से 5 लड़कियों को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाता है लेकिन अगर उस लिस्ट में आपका नाम पाया जाता है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको भी ₹15000 दिए जाएंगे।

Impotent Link

New Students registration Click Here
Students LoginClick Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here

Bihar board से जुड़ी सभी अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया से जरूर जुड़े। 

Join Official Social Media

WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 7Join Now
Telegram GroupClick Here
Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
LinkedInClick Here
QuoraClick Here
VocalClick Here
YouTube channelSubscribe Now

ये भी देखें: लेटेस्ट न्यूज 

बिहार बोर्ड द्वारा 1 फरवरी से शुरू वार्षिक परीक्षा के लिए अगर आपको सभी वायरल प्रश्नों का आंसर सबसे पहले चाहिए तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जरुर जुड़े।

सुभाष कुमार By:- SS RRESULT

Leave a Reply