Bihar Board Matric Result 2022 Check Direct Link

Bihar Board Matric Result 2022 Check Direct Link: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस वर्ष मैट्रिक की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राएं काफी समय से इंतजार कर रहे हैं। आप सभी तमाम छात्र छात्राओं को इस पोस्ट के माध्यम से बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट घोषित करने की तिथि के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

Bihar Board Matric Result 2022 Check Direct Link

दोस्तों बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रिकॉर्डर समय में इंटरमीडिएट के रिजल्ट जारी की है। अब मैट्रिक रिजल्ट की बारी है जिसे लगभग सभी प्रक्रिया पूरा कर लिया गया है। आपको बता दें कि 17 फरवरी 2022 को प्रथम पाली में आयोजित हुई गणित की परीक्षाएं बिहार के कुल 25 परीक्षा केंद्रों की परीक्षाएं रद्द की गई थी जिसे द्वारा 24 मार्च को लिया जाना है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

24 मार्च को होने वाली परीक्षाएं समाप्त होने के बाद बस स्कॉर्पियो की जांच की जाएगी और अंतिम में रिजल्ट जारी कर दिया जाएग। इस पूरी प्रक्रिया में कम से कम 4 से 5 दिनों का समय व्यर्थ जरूर होगा। आपको बता दें कि टॉपर वेरिफिकेशन भी अभी चल रही है बाकी के बचे 24 मार्च वाले परीक्षाएं में अच्छे अंक लाने वाले छात्रों का भी एक बार भेज वेकेशन किया जाएगा।

Bihar Board 10th(Matric) Result 2022

Board NameBihar School Examination Board (BSEB)
Exam Bihar Board Matric Exam
Post Bihar Board 10th Result Check
Class10th
Session2021-22
Exam Date17.02.2022 to 

24.02.2022

CategoryResult
Matric Result Date27 March 2022
Official websiteSSRESULT.COM

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 8 मार्च 2022 को बोर्ड परीक्षा में पूछे गए सभी विषयों का ऑब्जेक्टिव प्रश्नों का उत्तर जारी किया था जिसके बाद छात्रों से फीडबैक मांगा गया था जिसमें 11 तारीख तक का समय दिया गया था। बोर्ड द्वारा जारी बोर्ड द्वारा जारी आंसर शीट में किसी प्रकार की गलती होने पर छात्र एक 11 मार्च तक आपत्तियां दर्ज करा सकते थे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से जो अपडेट समाप्त हो गया है।

Bihar Board Matric Result Topper List 

Bihar Board Matric Result Topper List: बिहार बोर्ड द्वारा टॉपर वेरिफिकेशन किया जा रहा है इस बीच सभी छात्र छात्राएं इस बात को लेकर परेशान है की टॉपर लिस्ट में कितने छात्रों को नाम शामिल किया गया है। छात्र या जानना चाहते हैं कि उनके जिले से कितने छात्र हैं जो टॉपर के लिस्ट में है और उन्हें बोर्ड ऑफिस बुलाया गया है। टॉपर्स के बारे में कोई भी जानकारी सार्वजनिक तौर पर बोर्ड द्वारा नहीं बताई गई है। कुछ छात्र है जो टॉपर लिस्ट में शामिल है जिन्हें बुलाया गया था और वह बोर्ड ऑफिस जाकर इंटरव्यू दे चुके हैं।

Bihar Board 10th Result 2022 

Bihar Board 10th Result 2022: बिहार बोर्ड के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समिति रिजल्ट जारी करने के लिए तैयार हैं लेकिन रद्द परीक्षाओं को द्वारा लेने के कारण इसे आगे डाला जा रहा है और उस परीक्षा को लिए जाने के 3 से 4 दिनों के अंदर रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा ऐसा बोर्ड के सूत्र बता रहे हैं। अनुमान है कि रिजल्ट 27 मार्च तक जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड परीक्षा लेने के और रिजल्ट जारी करने के मामले में पूरे भारत देश में सबसे पहला स्थान बना चुका है ऐसे में अगर रिजल्ट में देरी होती है तो बोर्ड पीछे जा सकता है इस वजह से रिजल्ट जारी बहुत जल्द किया जाएगा।

Bihar Board 10th Result पिछले कई वर्षों की परसेंटेज यहां देखें 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा पिछले 5 वर्षों का रिजल्ट प्रतिशत और समय दिया गया है।यहां पर दिखाया गया है। इस परसेंटेज को देखकर आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि पिछले कई वर्षों से बिहार बोर्ड रिजल्ट में इतना आगे निकल चुका है। 

YearDateTime
201722 April1:00
201826 April5:00
20196 April1:00
202026 April12:00
202105 April3:00

24 मार्च को मैट्रिक गणित की परीक्षा होली है 

दोस्तों बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 2 दिन पहले नोटिस जारी करके या कंफर्म कर दिया गया कि मोतिहारी जिले से जहां पर 17 फरवरी को प्रथम पाली की परीक्षाएं में ओरिजिनल क्वेश्चन पेपर लीक होने होने की मामला सामने आया था जिसको लेकर 15 मार्च 2022 को बोर्ड ने यह फैसला लिया कि मोतिहारी जिले के 25 सेंटरों का परीक्षाएं रद्द कर दी जाती है। अभी आप परीक्षा 24 मार्च 2022 को लिया जाएगा।

24 मार्च की परीक्षा होने के बाद रिजल्ट घोषित करने के लिए तिथि जारी कर निर्धारित तिथि पर रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा।

Bihar Board Matric ka Result kaise check kare – बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट कैसे चेक करें? 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट जारी किए जाने पर नीचे दिए गए चरणों को अपना कर आप अपना रिजल्ट आसानी पूर्वक चेक कर पाएंगे। रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे दिए गए चरणों को देखें–

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर ऊपर में Matric Result 2022 पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे आपकी रोल नंबर और रोल कोड मांगी जाएगी जिसे बहरे और सर्च बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने पीडीएफ के रूप में आप का रिजल्ट दिखाई देगा जिसे आप प्रिंटआउट या पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

नोट:- अगर आप ऊपर दिए गए प्रक्रिया को बिना फॉलो किए डायरेक्ट रिजल्ट वाले लिंक पर जाना चाहते हैं तो नीचे इंपॉर्टेंट लिंक में चेक रिजल्ट पर क्लिक करें।

USEFUL MOST IMPORTANT LINK
Check 10th Result 2022Click Here
Join TelegramClick Here
Join WhatsappClick Here
Official websiteClick Here

FAQ – Bihar Board 10th Result 

Q.1 Bihar board matric result 2022 kab aayega ? 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा अभी तक बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट को लेकर कोई सूचना जारी नहीं की है हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स में 27 मार्च 2022 को रिजल्ट जारी करने की दवा की जा रही है।

Q.2 बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट कैसे चेक करें ? 

बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट चेक करने के लिए बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और होम पेज पर Matric Result 2022 लिंक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट चेक करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *