Bihar Board Exam 2022 New RuleBihar Board Exam 2022 New Rule : BSEB News Update Today 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 1 फरवरी से इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू होने वाली है इसके लिए बोर्ड द्वारा करोना (COVID) का नए गाइडलाइंस जारी कर दिया गया है।

इस पेज पर Bihar Board Exam 2022 New Rule की सभी कड़ियां उपलब्ध है इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। 

Bihar Board 12th Exam 2022 News today

1 फरवरी से शुरू हो रही 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने कोरोना संक्रमण के चलते नियमों में बदलाव किया है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

नई गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों के पास कक्षाएं कम पड़ रही हैं। ऐसे में बरामदे और लाइब्रेरी सहित जगह कम पड़ने पर टेंट लगाकर भी परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। 

बिहार बोर्ड परीक्षा नई गाइडलाइंस

पटना: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षाओं के नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक एग्जाम हॉल में एक बेंच पर अधिकतम दो छात्र ही बैठकर परीक्षा दे सकेंगे।

ऐसे में स्कूलों के पास कक्षाएं कम पड़ रही हैं। इसके चलते बरामदे और लाइब्रेरी में भी परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।।

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के लिए राज्यभर में 1471 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 988 केंद्र ऐसे हैं जहां कुल परीक्षार्थियों की अपेक्षा कक्षाएं कम पड़ रही है। ऐसे में इन केंद्रों पर बरामदे, प्रयोगशाला और लाइब्रेरी में भी परीक्षा लेने की तैयारी केंद्राधीक्षकों द्वारा की जा रही है।।

नए गाइडलाइंस के अनुसार एक बेंच पर सिर्फ 2 छात्र को बैठना है जबकि उसके पीछे वाले बेंच पर सिर्फ एक छात्र को बैठाया जाना है। इसी क्रम में पूरे कक्षा के अंदर छात्रों को बैठकर परीक्षा लिया जाना है। 

 ऐसे में जहां एक कक्षा में 50 से 60 परीक्षार्थियों को बैठाकर परीक्षा लिया जाता था वहीं इस बार 20 से 25 परीक्षार्थियों हीं परीक्षा हॉल में बैठ पाएंगे आपको बता दें कि कई स्कूल द्वारा परिसर में पंडाल अर्थात टेंट लगाकर परीक्षार्थी को बैठाया जाने की व्यवस्था की जा रही है।

 इसके अलावा प्रयोगशाला और लाइब्रेरी में भी परीक्षार्थियों को बैठाकर परीक्षा लेने की तैयारी कई स्कूल कर चुके है।

Bihar Board Inter Exam । सेंटर पर छात्र पहनकर जा सकेंगे जूता-मोजा, जानें गाइडलाइंस

बोर्ड द्वारा पिछले कई वर्षों से परीक्षा हॉल में परीक्षार्थी को जूता और मौजा पहनकर जाने से मना किया जाता था लेकिन इस बार अधिक सर्दी के कारण जूता और मौजा पहनकर परीक्षा हॉल में छात्र जा सकेंगे।

हर केंद्र पर सर्दी जुकाम से पीड़ित छात्रों के लिए अलग कक्षा होगी, इस कक्षा में वह परीक्षार्थी बैठकर परीक्षा देंगे जिनका टेंपरेचर सामान्य से अधिक होगा और वह सर्दी जुकाम से पीड़ित होंगे।

इसके अलावा सभी कक्षाओं के बाहर हैंड सेनेटाइजर भी रखा जायेगा। वहीं, हर छात्र को मास्क या फेस कवर पहन कर ही परीक्षा देना है। साथ ही साथ सभी परीक्षार्थी को अपने साथ Covid वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट लेकर जाना जरूरी होगा ताकि यह आईडेंटिफाइड हो सके कि वह परीक्षार्थी कोरोना का टीका लगवा चुका है। 

Bihar board से जुड़ी सभी अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया से जरूर जुड़े। 

OFFICIAL SOCIAL MEDIA LINK

WhatsApp Group 6Join Now
WhatsApp Group 7Join Now
Telegram GroupClick Here
Facebook PageClick Here
InstagramClick Here
LinkedInClick Here
QuoraClick Here
VocalClick Here
YouTube channelSubscribe Now

ये भी देखें: लेटेस्ट न्यूज 

बिहार बोर्ड द्वारा 1 फरवरी से शुरू वार्षिक परीक्षा के लिए अगर आपको सभी वायरल प्रश्नों का आंसर सबसे पहले चाहिए तो हमारे टेलीग्राम चैनल से जरुर जुड़े।

सुभाष कुमार By:- SS RRESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *