Bihar Board Inter Result 2022 । Bihar Board 12th Results 2022

Bihar Board 12th Results 2022 : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के द्वारा इंटरमीडिएट (12वीं) की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी से लेकर 14 फरवरी 2022 तक आयोजित होनी हैं। इसके लिए राज्य भर में 1471 परीक्षा केंद्र पर 13 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को बैठने की व्यवस्था की गई है।

कई परीक्षा केंद्रों र परीक्षार्थियों से बातचीत में उनका कहना है कि इस वर्ष का परीक्षा में प्रश्न काफी सरल रहा, जिस कारण से उसकी बोर्ड परीक्षा बहुत ही अच्छी गई है।

Bihar Board 12th Ka Result Kab Aayega । Bihar Board 12th 2022 Ka Result Kab Tak Aayega

बिहार बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की सभी संख्याओं की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई, अब छात्रों को बेसब्री से इंतजार अपने रिजल्ट को लेकर होने लगा है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

ऐसे में स्टूडेंट का बार-बार यह सवाल आ रहा है की Bihar Board 12th Ka Result Kab Aayega, Bihar Board 12th 2022 Ka Result Kab Tak Aayega और Bihar Board 12th Ka Result Kaise Check Karen तो आज के इस पोस्ट में मैं आप सभी को इन्हीं सवालों का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को देंगे।Bihar Board 12th Results 2022मेरा उम्मीद है कि आप सभी इस पोस्ट को अंत तक जरूर पड़ेंगे इस पोस्ट में दी गई सभी जानकारी आपको काफी पसंद आएगा।

Board NameBihar School Examination Board
Exam NameBihar Board Class 12th Exam/Bihar Inter Exam
Exam TypeAnnual
Article CategoryResult
Exam Date 1 To 14 February 2022
Result DateLast Week of March 2022
Official Answer Key Release Date1st Week of March 2022
Official WebsiteClick Here 

Bihar Board 12th Result Date 2022 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2022 का आयोजन फरवरी माह में किया गया था, इसके बाद राज्य भर के 13 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए।

इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए बिहार में कुल 14 से 71 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस वर्ष मैट्रिक ऑल इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को मिलाकर कुल 13 लाख से अधिक स्टूडेंट्स परीक्षा में शामिल हुए। अब परीक्षा के बाद इंटरमीडिएट के छात्र रिजल्ट कब आएगा इसकी इंतजार में है।

Bihar Board Inter Result Date 2022

दोस्तो जैसा कि हम सभी जानते हैं पूरे देश भर में बिहार बोर्ड ही एक ऐसा बोर है जो पिछले कई वर्षों से सबसे पहले परीक्षा लेकर और किसी भी परिस्थिति में अपना रिजल्ट बहुत कम समय में जारी कर दे रहा है।

आपको पता होगा पिछले दो-तीन वर्षों से की बात करें तो इंटरमीडिएट का रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दिया जा रहा है, इसके लिए कॉपियों का मूल्यांकन मार्च के प्रथम सप्ताह से शुरू की जाती है और अंत मार्च तक रिजल्ट तैयार करके इसे रिलीज भी कर दिया जाता है।

अब ऐसे में देखें तो कॉपी मूल्यांकन शुरू होते ही 22 से 25 दिन के अंदर Result की घोषणा किया जा रहा है। इसलिए इस वर्ष की परीक्षा में भी रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में ही जारी करने की उम्मीद है। कॉपियों के मूल्यांकन मार्च के प्रथम सप्ताह से शुरू की जाएगी। 

Inter Ka Result Kab Aayega । 12th Ka Result Kab Aaega 

अगर हम रिजल्ट कब आएगा इसकी कंफर्म तिथि की बात करें तो यह कह पाना अभी मुश्किल होगा क्योंकि बोर्ड की तरफ से अभी किसी भी प्रकार का कोई अपडेट रिजल्ट को लेकर नहीं दी गई है।

हालांकि बहुत जल्द बोर्ड कोई न कोई रिजल्ट को लेकर अपडेट जारी जरूर करेगा। बोर्ड की सभी अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से अभी जुड़े।

Bihar Board 12th Result 2022 मार्च महीने के अंतिम सप्ताह (अर्थात 30 से 31 मार्च तक) में Result जारी किया जा सकता है। इस बार का रिजल्ट कैसा रहेगा या कितने बच्चे पास एवं फैल हो सकते हैं। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

यहां क्लीक करें👉Click Here

Bihar Board (12th) Inter Result 2022

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट अर्थात ट्वेल्थ क्लास की रिजल्ट जारी करने से पहले बोर्ड आधिकारिक तौर पर नोटिस जारी करेगा उसके बाद ही रिजल्ट की घोषणा की जाएगी। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड के छात्रों को भी CBSE एवं ICSE बोर्ड के तरह हीं अच्छे अंक आए इसको लेकर बोर्ड के द्वारा मार्किंग स्कीम में बदलाव किया गया है।

इस बार की कॉपी मूल्यांकन में शिक्षकों को स्टेट वाइज मार्किंग स्कीम के तहत अंक देने को कहा गया है यह बदलाव केवल लघु एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न के लिए है किया गया है।

इससे परीक्षार्थी जितना उत्तर लिखे होंगे, उतने हीं अंक दिए जाएंगे। साथ ही अगर किसी ने अधूरा उत्तर भी लिखा तो उन्हें थोड़ा बहुत भी अंक अवश्य ही दिए जाएंगे। हर विषय में मार्किंग स्कीम के तहत अंक देने के साथ ही ग्राफ एवं Figure पर भी अंक देने का प्रावधान है।

अनेकों सर्वे से यह पता चला है कि इस बार की परीक्षा Students की काफी अच्छी गई है। अर्थात छात्रों का कहना है कि इस बार प्रश्न का लेवल काफी आसान था। इस कारण से Result भी काफी बेहतर रहने की उम्मीद है।

How To Check Bihar Board 12th Result 2022

बिहार बोर्ड बारहवीं रिजल्ट कैसे चेक करें अर्थात (Bihar Board 12th Result Kaise Check Karen) की की प्रक्रिया यहां पर दिया गया है–

  • Bihar Board Inter Result 2022 Check करने के लिए सबसे पहले छात्र को बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके बाद Students सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब Result टैब पर क्लिक करें
  • फिर Inter Result के लिंक पर Click करें
  • अब आप से मांगी गई अपनी रोल नंबर और रोल कोड डालें।
  • उसके बाद Show Result बटन पर क्लिक करें।
  • यहां पर आप का रिजल्ट तो हो गया होगा।

अगर आप मोबाइल में देख रहे हैं तो इसे स्क्रीनशॉट जरूर कर ले और अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप में देखने हेतु इसे एक प्रिंट आउट के रूप में जरूर लेकर रख ले। 

आप हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here

Important Links

Check Result

Link-I | Link-II | Link-III

Join Telegram GroupClick Here
हमारे WhatsApp ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ दबाएँ👉Click Here
Latest Update 
2:25:32 PM

FAQ’s Bihar Board 12th Results 2022 

[sc_fs_faq html=”true” headline=”h2″ img=”” question=”Bihar Board Inter Result 2022 कैसे चेक करें ?” img_alt=”” css_class=””] Bihar Board Inter Result 2022 चेक करने की पूरी प्रक्रिया इस पेज पर बताया गया है, इसे विजिट करें। [/sc_fs_faq]

Bihar Board 12th Result 2022 कब आएगा ?

Bihar Board Inter Result 2022 कब आएगा, इस पर अधिक जानकारी के लिए Ss Result वेबसाइट को विजिट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *