Bihar Board 12th Result 2022

Bihar Board 12th Result 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bseb) द्वारा इंटर (12वीं) की वार्षिक परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी 2022 तक आयोजित किया गया है। किसके लिए पूरे राज्य भर में 1471 केंद्रों पर 13 लाख से अधिक परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। आप सभी छात्र छात्राओं को रिजल्ट का इंतजार है। इस पेज पर दी गई सभी जानकारी को आप बड़े आपको इस पेज पर रिजल्ट से जुड़ी अति महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगा।

Bihar Board 12th Result 2022 | Bihar Board Inter Result Kab Aayega 2022 

Bihar Board Inter Result Kab Aayega 2022: बिहार बोर्ड से इस वर्ष इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं का सवाल है कि बिहार बोर्ड इंटर का रिजल्ट कब आएगा इस पर मैं आप सभी को बता दूं कि इंटरमीडिएट की कॉपियां फिलहाल जांच की जा रही है। इस पर बोर्ड ने कहा है कि मात्र 11 दिनों में कॉपियों की जांच पूरी करके तुरंत टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं का इंटरव्यू लिया जाएगा उसके बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

इस तरह से अगर देखा जाए तो रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह में ही जारी करने की उम्मीद है। विशेष जानकारी इस पेज पर दिए गए हैं आगे देखें।

Bihar Board 12th Result 2022 – Overview

Name Of BoardBihar School Examination Board (BSEB)
Exam NameBihar Board Class 12th Exam / BSEB Inter Exam
CategoryResult
Exam TypeAnnual
Exam Date1 to 14 February 2022
Result DateLast Week of March 2022
Official Answer Key Release Date1st Week of March 2022
Official WebsiteClick Here

Bihar Board Inter Result Date 2022 

Bihar Board Inter Result Date 2022: बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट डेट की बात करें तो इंटरमीडिएट का रिजल्ट मार्च के आखिरी सप्ताह में जारी किया जाएगा हालांकि बोर्ड ने रिजल्ट डेट की घोषणा नहीं की है। बोर्ड द्वारा रिजल्ट डेट की घोषणा परीक्षा से 4 दिनों पहले किया जाएग। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पूरे देश भर में बिहार बोर्ड एक ऐसा बोर्ड बन गया है जो किसी भी परिस्थिति में बोर्ड परीक्षा सबसे पहले कराकर काफी कम समय में रिजल्ट जारी करता है।

ऐसे में उम्मीद किया जा रहा है कि इस वर्ष भी काफी कम समय में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। कुछ दिन पहले बिहार बोर्ड ने बताया भी था कि कॉपियों की जांच पिछले वर्षो की अपेक्षा इस वर्ष काफी कम समय में किया जाएगा जो कि मात्र 11 दिनों में इसे पूरा कर लिया जाना है।

फिलहाल कॉपियों की जांच चल रही है और करीब 8% कॉपियों की जांच पूरी कर ली गई है। अब ऑब्जेक्टिव यानी कि ओएमआर शीट जितना बाकी है। इसके बाद सभी पेपरों की इंटरव्यू लिया जाएगा और कुछ ही दिनों में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

Bihar Board 12th Result kab Aayega 

इस वक्त बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के छात्र छात्रा है रिजल्ट को लेकर गूगल और यूट्यूब पर Bihar Board 12th Result kab Aayega इस सवाल को बार-बार पूछ रहे हैं। इसके लिए मैं बता दूं कि रिजल्ट मार्च के आखिरी सप्ताह में कन्फर्म जारी कर दिया जाएगा। रिजल्ट जारी करने से चार या पांच दिनों पहले रिजल्ट डेट की घोषणा की जाएगी।

रिजल्ट कैसे चेक करना है इस बारे में इस पेज पर ज्यादा जानकारी दी हुई है आगे देखें।

How To Check Bihar Board 12th Result 2022 

बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी करता है उस समय छात्र-छात्राएं काफी परेशान हो जाते हैं इसलिए क्योंकि उन्हें रिजल्ट चेक करने की तरीका पता नहीं होता है इसलिए इस पेज पर निम्नलिखित रुप से रिजल्ट देखने की प्रक्रिया बताई गई है इसे फॉलो करें –

  • Bseb inter result check करने के लिए सबसे पहले बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अब स्टूडेंट सेक्शन पर जाएं
  • इसके बाद अब रिजल्ट टैब पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने Inter Result 2022 दिखाई देगा, जिस पर आप को क्लिक करना है
  • अब आपसे आपकी रोल नंबर और रोल कोड मांगी जाएगी जिसे आप भरे और सर्च बटन पर क्लिक करें
  • अब आप का रिजल्ट दिख जाएगा
  • अब आप चाहे तो इसे प्रिंट आउट या पीडीएफ के रूप में सेव भी कर सकते हैं।

यहां पर रिजल्ट देखने के लिए अति महत्वपूर्ण लिंक उपलब्ध कराया गया है इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप आसानी से डायरेक्ट अपना रोल कोड और रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

MOST IMPORTANT LINK
How To Check Inter ResultLink-1 | Link-2  | Link-3
Bihar Board 10th Result 2022 Click Here
Join Telegram Click Here
Official Website Click Here

Leave a Reply