Bihar Board 12th Final Result Date 2022 Release: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा ट्वेल्थ की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्र छात्राओं के लिए खुशखबरी आ गई है। बिहार बोर्ड ने बड़ी खबर आप सभी के लिए जारी किया है 12th की कॉपी जांच 26 फरवरी से शुरू की जाएगी। इस पर वोट काफी जोर-शोर से तैयारी में लगी हुई है और बहुत कम समय में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

Bihar Board 12th Final Result Date 2022 Release

Bihar Board 12th Final Result Date 2022 Release

Bihar Board 12th Final Result Date 2022 Release: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा ट्वेल्थ की बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी छात्र छात्राओं के लिए खुशखबरी आ गई है। बिहार बोर्ड ने बड़ी खबर आप सभी के लिए जारी किया है 12th की कॉपी जांच 26 फरवरी से शुरू की जाएगी। इस पर वोट काफी जोर-शोर से तैयारी में लगी हुई है और बहुत कम समय में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। 

बोर्ड द्वारा सभी कॉपी जांचने वाले को यह निर्देश दिया गया है कि जिस विद्यार्थियों के आंसर आधे अधूरे रहेंगे उनका नंबर आधे का है दे दिया जाएगा।

BSEB Inter Final Result 2022 Kab Aayega | Bihar Board 12th Final Result kab aaega

बिहार बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को लगातार इंतजार अब रिजल्ट को लेकर हो रहा है। इसी बीच छात्र गूगल में Bihar Board 12th Final Result Date 2022, 12th ka Result Kab Aayega इस तरह का सवाल पूछने लगे हैं। ऐसे में मैं आप सभी को यह जानकारी दे देना चाहता हूं कि इंटरमीडिएट का रिजल्ट मात्र 20 दिनों के अंदर जारी कर दिया जाएगा क्योंकि पिछले वर्ष भी बोर्ड का यही रुक रहा है

आज के खबर में बिहार बोर्ड द्वारा यह कहा गया कि इंटरमीडिएट कॉपी मात्र 11 दिनों में जान चल जाएगी और 11 दिनों के बाद रिजल्ट को प्रोसेस में लाकर बहुत जल्द जो साइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। 

Read Also- E SHRAM Card 2022 : श्रमिकों को अब इस दिन भेजा जाएगा किस्त की रकम, नहीं करना होगा इंतजार

इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दी गई है कि आखिर का रिजल्ट किस तिथि को जारी किया जाएगा इस पर ज्यादा अपडेट पाते रहने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से भी जुड़ सकते हैं।

Bihar Board 12th Final Result Date 2022 

बिहार बोर्ड 12th की कॉपी जांच मात्र 11 दिन में समाप्त हो जाएगी इंटर की कॉपी जांच 26 फरवरी से शुरू हो रही है। आपको बता दें कि 26 फरवरी से कॉपी जांच शुरू करा कर 8 मार्च तक इसे पूरा कर ली जाएगी।

8 मार्च के तुरंत बाद बिहार बोर्ड रिजल्ट को ऑनलाइन माध्यम से जारी करने के लिए कंप्यूटर पर इंट्री कराना शुरू करेगा, हालांकि बोर्ड द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि जिस भी केंद्र पर कॉपियों की मूल्यांकन की जा रही है और जितने भी कॉपियों का मूल्यांकन किया जाएगा उसका उसी दिन डाटा कंप्यूटर पर अपलोड कर दिया जाएगा।  

Read Also- Bihar Ration Card Online Apply 2022 | Bihar Ration Card Online Apply 2022 Official Website | बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? 

जिले में कुल 6 केंद्रों पर होगी इंटर की कॉपी जांच तिथि निर्धारित  

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि बिहार बोर्ड द्वारा इस वर्ष प्रत्येक जिले में 6 केंद्र बनाया है कॉपी मूल्यांकन करने के लिए। आपको यह भी जानना चाहिए कि मैट्रिक का कॉपी मूल्यांकन अलग सेंटर पर और इंटरमीडिएट की कॉपी मूल्यांकन अलग सेंटर पर किया जाएगा इस प्रकार टोटल जिले में 12 केंद्र चुने गए हैं जो की कॉपी मूल्यांकन के लिए है। 

बोर्ड इस वर्ष पहले की अपेक्षा बहुत कम समय में कॉपी जांचने की फैसला किया है। इंटरमीडिएट कॉपियों की चेकिंग मात्र 11 दिनों में पूरी कर ली जाएगी।

Bihar Board Copy Checking 2022 

 गौरतलब है कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटर की कॉपियों की जांच में पारदर्शिता बरतने व सही ढंग से जांच के लिए भी गाइडलाइन जारी किया है। 

आपको बता दें कि पहला तो उसी विद्यालय को परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन के लिए चुना गया है जहां पर पहले से 6- 7 कंप्यूटर मौजूद है ताकि वहां के कॉपियों की जांच के तुरंत बाद डाटा कंप्यूटर पर लोड कर दिया जा सके। 

  1. जिस केंद्र पर कॉपियों की मूल्यांकन होगी वहां सीसीटीवी कैमरा से बोर्ड द्वारा निगरानी किया जाएगा
  2. सभी परीक्षकों के पास हैंड सेनीटाइजर होना जरूरी है
  3. सभी कॉपी जांचने वाले शिक्षक मास्क लगाकर ही हमेशा रहेंगे
  4. जिस तरह से बोर्ड परीक्षा में छात्रों को बैठाया गया था ठीक उसी प्रकार बैठकर कॉपियों की चेकिंग करेंगे।
12th Final Result Date 2022 Bihar Board 

बिहार बोर्ड के द्वारा 1 फरवरी 2022 से आयोजित होने वाली इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट बोर्ड द्वारा बहुत कम समय में जारी किया जाएगा इस वर्ष बोर्ड ने काफी कम समय में कॉपियों की चेकिंग करने की फैसला किया है कुल 11 दिनों में इंटरमीडिएट की कॉपी चेकिंग कर ली जाएगी।

इंटरमीडिएट कॉपियों की चेकिंग 24 फरवरी से शुरू करा कर 8 मार्च तक चलेगा जो कि कुल 11 दिन में ही कॉपियों की चेकिंग होनी है।

BSEB 12th Final Result Date 2022 Release

EventsDates
12th Exam1st to 14th February 2022
Bihar Board 12th Result Release Datelast week of March 2022 (Tentative)
 Official WebsiteClick here 
Join TelegramClick Here

बिहार बोर्ड रिजल्ट से जुड़ी सभी खबरों के लिए सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप से अवश्य जुड़े ताकि जो भी अपडेट आए सबसे पहले आप तक पहुंच सके।

Leave a Reply