Bihar Board 12th Copy Check Date 2022Bihar Board 12th Copy Check Date 2022

Bihar Board 12th Copy Check Date 2022: बिहार बोर्ड के द्वारा 1 फरवरी 2022 से लेकर 14 फरवरी 2022 तक आयोजित होने वाली intermediate परीक्षा का कॉपी जांच मार्च के पहले हफ्ते से शुरू की जाएगी। उसके बाद 20 से 25 दिनों के भीतर इंटर का रिजल्ट घोषित किया जाएगा। 

हालांकि रिजल्ट को लेकर बोर्ड की तरफ से अभी किसी तरह का कोई बयान नहीं आया है। इस पोस्ट में हम इंटरमीडिएट कॉपी जांच की संपूर्ण जानकारी देंगे। इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें आपके सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा।

हमारे WhatsApp ग्रुप से अभी जुड़े 👉Click Here

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

Bihar Board 12th Copy Check 2022 | BSEB Inter Copy Checking 2022

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2022 की कॉपी जांच कब से होगा इस बारे में विस्तार से बताने से पहले आप सभी को यह बता देना चाहते हैं कि पूरे देश भर में बिहार बोर्ड हीं एक ऐसा बोर्ड है जो किसी भी परिस्थिति में सबसे पहले परीक्षा करा कर कम समय में रिजल्ट जारी करता है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट की कॉपी जांच शुरू मार्च के प्रथम सप्ताह से करेगा और मार्च में ही अंतिम सप्ताह तक रिजल्ट जारी कर देगा। 

जानकारी के लिए बता दूं कि बिहार बोर्ड को कई बार परीक्षा के समय और रिजल्ट में धांधली के आरोप में फसा है इस वजह से अब बिहार बोर्ड परीक्षा और रिजल्ट में काफी सख्त दिखता है। यही वजह है कि परीक्षा से लेकर रिजल्ट जारी करने तक लगातार एक कंट्रोल रूम को निगरानी में रखता है ताकि किसी तरह का कोई धांधली ना हो सके और कुछ इस तरह का कोई रिजल्ट में घुसपैठ भी ना हो सके।

पूरे देश में बिहार बोर्ड परीक्षा और रिजल्ट के मामले में एक नए कीर्तिमान रचा

भारत के पूरे राज्य में बिहार एक ऐसा राज्य है जो सबसे पहले बोर्ड परीक्षा कराकर रिजल्ट जारी कर एक नया कीर्तिमान रचा है। उम्मीद है इस वर्ष भी बिहार बोर्ड पहले की अपेक्षा और भी कम समय में रिजल्ट जारी करने की सोच रहा है। बोर्ड का यह निर्देश है कि कम समय में कॉपियों का मूल्यांकन करने की रणनीति बनाई गई है।

Bihar Board 12th Copy Check 2022

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट की सभी संघ का यो का परीक्षा समाप्त होने के तुरंत बाद intermediate copy checking मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उम्मीद है मार्च के 1 या 2 तारीख से कॉपी मूल्यांकन करना प्रारंभ किया जाएगा।

बोर्ड द्वारा निर्धारित कॉपी मूल्यांकन के केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी करेगा। कड़ी सुरक्षा के बीच स्कॉर्पियो की मूल्यांकन की जाएगी। जिस केंद्र पर कंप्यूटर की व्यवस्था होगी उसी केंद्र पर कॉपी मूल्यांकन किया जाएगा। प्रत्येक दिन जितने भी कॉपियों को चेकिंग की जाएगी उनके मार्क्स उसी दिन कंप्यूटर पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस प्रकार कम समय में रिजल्ट तैयार किया जा सकता है।

BSEB Inter Copy Checking के तुरंत बाद होगा रिजल्ट घोषित

बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की कॉपी मूल्यांकन किए जाने के तुरंत बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा। उम्मीद है इस बार पिछले वर्ष की अपेक्षा कार्तिक कम समय में ही रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटरमीडिएट का रिजल्ट मार्च के आखिरी सप्ताह में 24 या 25 तारीख को रिजल्ट जारी कर सकता है।

मूल्यांकन केंद्रों पर रखना होगा इन बातों का ध्यान 
  •  स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से चारों ओर से घिरे होना चाहिए|
  • सभी परीक्षक मास्क लगाकर मूल्यांकन करेंगे|
  • सभी केंद्रों में गेट पर्याप्त कमरे बेंच डेस्क आदि होना चाहिए|
  •  परीक्षकों के लिए हैंड सेनीटाइजर की व्यवस्था रहेगी|
  • 2 परीक्षकों के बीच 2 से 3 मीटर की दूरी होगी|
  • हर केंद्र पर छह -छह कंप्यूटर मूल्यांकन के लिए रखे जाने हैं|

बिहार बोर्ड इंटर मैट्रिक रिजल्ट से जुड़ी प्रत्येक अपडेट को सबसे पहले पाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप और टेलीग्राम ग्रुप से जरूर जुड़े। 

BSEB Inter Copy Checking 2022
Check Inter Result Date 2022Check Now
Telegram GroupClick Here
WhatsApp GroupClick Here
Official WebsiteClick Here
Bihar Board 10th Result Date 2022Click Here
Bihar Board Matric Dummy Registration Card 2023Download  

FAQ – Bihar Board 12th Copy Check Date 2022 

Bihar Board 12th Ka Copy Checking Kab Shuru hoga? 

Bihar Board 12th Copy Checking मार्च के प्रथम सप्ताह से शुरू होगा जो एक सप्ताह तक चलेगा। 

Bihar Board Inter Copy Check Start Date 2022? 

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 का कॉपी चेकिंग 1 या 2 मार्च से शुरू करेगा। 

बिहार बोर्ड इंटर परिक्षा का कॉपी जांच कब से शुरू होगा?

बिहार बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट परीक्षा का कॉपी जांच मार्च के प्रथम सप्ताह से शुरू किया जाएगा जो कि अगले सप्ताह तक इसे पूरा कर लिया जाएगा। 

How Bihar Board copies Are Checked? 

Objective OMR Answer Sheets will be Checked by Scanned by Computer Scanner Machine. Theory Written Short & Long Questions-Answer will be checked by the Subject Teacher. The teacher will give marks to the students as they have written answers.

What is the official website of Bihar board? 

biharboardonline.bihar.gov.in

The official website of Bihar School Examination Board is given here.You will be able to check the result directly from this business when the result of Matriculation and Intermediate is released.

How can I download Bihar Board Result? 

How to Download Result
  1. Click on “Download Result” Given Below Link.
  2. Enter Your Roll Code.
  3. Enter Your Roll No.
  4. Enter Captcha Code.
  5. Click on “View” Button and Check Your Result.

How can I check my Bihar Board Matric Result? 

Step 1st – Go to the official website of Bihar Board biharboardonline.bihar.gov.in or onlinebseb.in. Step 2nd – On the homepage, click on the ‘Bihar Board 2022 10th Result. ‘ Step 3rd – A new login window of class 10th result 2022 will be displayed on the screen

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *