Bihar Board 10th Scrutiny Form Apply

Bihar Board 10th Scrutiny Form Apply: बिहार बोर्ड 10वीं रिजल्ट से जितने भी छात्र एवं छात्राएं असंतुष्ट हैं उनके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने का एक बार फिर से मौका दिया है। अगर किसी छात्र को अपने रिजल्ट से ऐतराज है और लगता है कि उनके नंबरों में और बढ़ोतरी होनी चाहिए जो नहीं हो पाया है तो इसके लिए आप स्कूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Scrutiny Form Apply

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आधिकारिक तौर पर नोटिस जारी कर 2 अप्रैल 2022 से 8 अप्रैल 2022 तक आवेदन करने के लिए तिथि निर्धारित की है। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 के स्क्रुटनी हेतु प्रति  विषय ₹70 शुल्क के साथ आवेदन करना होगा। स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने से क्या फायदा और क्या नुकसान है यह हम आगे बताएंगे इसलिए इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहे।

Bihar Board 10th Exam Result 2022 

Board NameBihar School Examination Board, (BSEB)
Post NameBihar Board 10th Scrutiny Form Apply
Post CategoryOnline Form
BSEB 10th Exam Date17 Febuary to 24 February 2022
BSEB 10th Answer Key Release Date06 March 2022
BSEB 10th Result Date31 March 2022
Result ModeOnline
BSEB 10th Scrutiny Form Apply Date02 March to 08 March 2022
Bseb 10th Scrutiny Result Date15 March Or After
Join TelegramClick Here
Back HomeClick Here

Bihar Board Matric Scrutiny से क्या फायदा 

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने के बाद असंतुष्ट छात्रों के लिए स्क्रुटनी करवाने के लिए आवेदन लेता है, स्कूल अपनी करने से छात्रों को यह फायदा हो सकता है कि अगर किसी छात्र का किसी सब्जेक्ट में नंबर मिलने के बावजूद टोटल मार्क्स में नहीं झूठ पाता है ऐसे में अगर छात्र उस विषय के लिए स्कूटनी करते हैं तो द्वारा जांच में वह नंबर जुट जाएगा और इस तरह छात्रों को नंबर में बढ़ोतरी होगी।

Bihar Board Matric Scrutiny से क्या नुकसान 

अगर किसी छात्र को जितने नंबर मिले हैं उनसे वह संतुष्ट नहीं है और उन्हें ऐसा लगता है कि उनके नंबर में और बढ़ोतरी होनी चाहिए जो नहीं हो पाया है और इसके बाद वह स्कूटनी के लिए आवेदन कर देते हैं। आवेदन करने के बाद उस विषय की कॉपी को फिर से मेरी चेकिंग किया जाएगा, ऐसा करने पर अगर किसी भी प्रश्न का उत्तर गलत पाया जाता है और उसमें पहले से नंबर मिला हुआ होता है तो उस नंबर को काट दिया जाएगा और उस विषय की टोटल मार्क्स में से नंबर कम जाएगा इस प्रकार छात्रों को स्क्रुटनी करने पर नुकसान हो सकता है।

How To Apply Bseb 10th Online Scrutiny Form 2022 

बिहार बोर्ड मैट्रिक के लिए स्कूटनी का आवेदन करना बहुत ही आसान है, स्कूटनी के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया निम्नलिखित रुप से बताई गई है इसे एक बार अच्छी तरह से देखें उसके बाद आवेदन करें–

Bihar Board 10th Scrutiny Form Apply

आप ऑफिशियल इमेज में दिए गए चरणों को देख कर आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए डायरेक्ट लिंक यहां पर उपलब्ध कराई गई है आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।

Bseb Matric Scrutiny Form 2022 Link 
Apply ScrutinyApply Now
Check Bseb Matric ResultCheck Now
Download 10th Scrutiny NoticeDownload Now
Join TelegramClick Here
Official WebsiteClick Here

Bihar Board 10th Scrutiny Result Kab Aayega 2022 

Bihar Board 10th Scrutiny Result Kab Aayega 2022: बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटनी का रिजल्ट 15 अप्रैल 2022 तक जारी कर दिया जाएगा। स्कूटनी के लिए आवेदन करने का मौका 2 अप्रैल से 8 अप्रैल के बीच दिया गया है। उसके बाद 4 से 5 दिनों के अंदर पूरे बिहार के छात्रों द्वारा किए गए आवेदन का स्क्रुटनी किया जाएग।

Bihar board matric scrutiny apply online 

Bihar board matric scrutiny apply online करने के लिए इस पेज पर डायरेक्ट लिंक सहित अप्लाई करने की पूरी प्रक्रिया बताई गई है। अभी इस पेज पर विजिट करें और देखें।

Leave a Reply