दोस्तो, यदि आपने बिहार बोर्ड से 2021 मे मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण किए है तो, आपके लिए अच्छी खबर है। बिहार सरकार द्वारा पिछले कई वर्ष पहले एक (schem)स्कीम लांच किया गया था, जिसका नाम, मुख्यमंत्री प्रोत्साहन योजना है। इस योजना के तहत 2021 में पास हुए छात्र छात्राओं का फॉर्म ऑनलाइन अप्लाई होना है जिसके लिए डेट जारी कर दिया गया है।

Bihar 10th scholarship online apply 2021

मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना हैं।

  • इस स्कीम के तहत अब भी छात्रों को प्रोत्साहन राशि दि जा रही हैं।तो अगर आप भी Bihar board matric 1st division scholarship 2021 योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो इस लेख(पोस्ट) को अंत तक जरूर पढ़ें, क्योंकि मैंने यहां पर Bihar board matric 1st division scholarship 2021 के बारे मे कब से फॉर्म अप्लाई होगा, इसका लास्ट डेट कब तक है पूरी जानकारी के साथ apply करने के लिए Step-by-Step बताया गया है।

इस स्कॉलरशिप से रिलेटेड सभी सवालों? का जवाब भी दिया गया है

मैट्रिक पास 1st or 2nd division को यह राशि क्यों दिया जाता है?

  • इस योजना का लाभ मैट्रिक में फर्स्ट डिवीजन और सेकंड डिवीजन से पास विद्यार्थियों को उच्चतर शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में दिया जाता है ताकि विद्यार्थी अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकें। बीबी

Bihar board 10th scholarship online apply 2021: e Kalyan

इस योजना का लाभ किस cast के विद्यार्थियों को मिलता है?

Bihar board matric 1st division scholarship 2021. बिहार बोर्ड मैट्रिक फर्स्ट डिविजन स्कॉलरशिप (SC/ST, OBC, GEN) सभी जाति के विद्यार्थियों को दिया जाता है, जबकि Bihar board matric 2nd division scholarship 2021. बिहार बोर्ड मैट्रिक सेकंड डिविजन स्कॉलरशिप सिर्फ अत्यंत पिछड़ा वर्ग (SC/ST) के विद्यार्थियों को दिया जाता है।

इस योजना में 1st और 2nd डिवीजन को कितना रुपया मिलता है?

मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना :- इस योजना के तहत 1st डिवीजन से पास विद्यार्थियों को ₹10000 तथा 2nd डिवीजन से पास विद्यार्थियों को ₹8000 दिया जाता है

Bihar board 10th scholarship online apply 2021: Documents

important documents.

  • Registration No
  • Date of Birth/Total Mark
  • Bank Account
  • IFSC Code
  • Bank Account Holder Name
  • Mobile Number
  • Income Certificate

स्कॉलरशिप आवेदन करने से पहले अगर आप फर्स्ट डिवीजन या सेकंड डिवीजन से पास हुए हैं तो आपका नाम एलिजिबिलिटी स्टूडेंट लिस्ट में जरूर होगा। इसके लिए आप निश्चिंत रहें लेकिन एक बार बिना वेरीफाई की एक फॉर्म ना भरे यही बेहतर होगा।

एलिजिबिलिटी स्टूडेंट लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे इंपॉर्टट लिंक में Student List पर क्लिक करें और मांगे गए इस जानकारी को भरते हुए आगे बढ़े उसके बाद आप अपना नाम लिस्ट में देख ले।

Online Form Apply 2021

Bihar board matric First division scholarship online apply 2021 के लिए फॉर्म अप्लाई 15 सितंबर से शुरू होगा। विद्यार्थियों को ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सरकार द्वारा जारी E kalyan के वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा। विद्यार्थियों को फॉर्म भरने से पहले ई कल्याण की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक करना होगा बिहार बोर्ड द्वारा फर्स्ट और सेकंड डिवीजन से पास सभी (eligible students) यानी कि योग्य विद्यार्थियों का लिस्ट ई कल्याण पर अपलोड कर देता है उस लिस्ट में नाम होने के बाद ही विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Eligible student list कैसे देखें?

Bihar board matric 1st, 2nd division scholarship 2021 का List देखने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट का eligible student important link सेक्सन मे जाना होगा।
उसके बाद आपको एक और सेक्शन मिलेगा जिसमें लिखा होगा verify name and account details आपको उस वाले सेक्शन पर क्लिक करना होगा, फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहां पर सभी को अपने district और college को select करना होगा, और फिर आपको view वाले बटन पर क्लिक करना देना होगा।

इसके बाद आपके सामने scholarship का लिस्ट खुल जाएगा।
अब आप यहां से आप अपना नाम पूरा डिटेल्स के साथ देख सकते हैं, इसमें जितने भी विद्यार्थी का नाम होगा सिर्फ वही Bihar board matric 1st, 2nd division scholarship 2021 का Form Apply कर सकते हैं।

फार्म अप्लाई करने से पहले ध्यान देने योग्य कुछ अति महत्वपूर्ण बातें!

• अगर आधार कार्ड और मार्कशीट में नाम अलग-अलग है तो फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपका फॉर्म रिजेक्ट हो सकता है।
• विद्यार्थी का फॉर्म अप्लाई हो रहा है उससे विद्यार्थी का खाता बिहार राज्य में ही होना चाहिए साथ ही विद्यार्थी का नाम से ही खाता होना चाहिए।
• दोस्तों फॉर्म फिल करने के बाद सबमिट करने से पहले एक बार हर एक वर्ड को अच्छी तरह से मिला ले उसके बाद ही सबमिट करें नहीं तो सबमिट होने के बाद अगर एक भी वर्ड में गलती होती है तो सरकार द्वारा उसे रिजेक्ट कर दिया जाएगा और उसका नाम रिजेक्ट लिस्ट में शामिल कर दिया जाएगा रिजेक्ट लिस्ट में शामिल होने से पहले आप उसे सुधार नहीं कर सकते इसलिए ध्यान पूर्वक द्वारा से एक बार जरूर से जरूर मिला लें।

अब आप नीचे दिए गए step by step देख कर अपने मोबाइल से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

step 1
दोस्तों सबसे पहले इस आर्टिकल के नीचे एक online apply का डायरेक्ट लिंक मिल जाएगा उस लिंक पर क्लिक करें।

step 2
अब दोस्तों अपना रजिस्ट्रेशन नंबर , और Date of Birth, फिर आपको Captcha Code भरकर Login बटन पर क्लिक करेंगे।

Bihar board 10th scholarship online apply 2021

step 3
अब आपके सामने एक नया पेज खुल गया होगा।
यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी जनरेट बटन पर क्लिक करना होगा।
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा। उस ओटीपी को इस रिक्त स्थान में भरदे उसके बाद ओके बटन क्लिक कर देंगे।

E Kalyan Bihar 10th scholarship online apply 2021

अब आपके सामने कुछ इस टाइप का पेज दिखाई दे रहा होगा।

Bihar 10th scholarship online apply 2021

अब आप यहां पर अपडेट बैंक डिटेल पर क्लिक करना होगा

Topice In Thish Link

Online ApplyClick Here
E Kalyan Inter ScholarshipClick Here
Student listClick Here
Offical WebsiteClick Here
E Kalyan 10th  ScholarshipClick Here
NotificationClick Here

Aney Help In Tish Video