Bihar Board 10th Results 2022

Bihar Board 10th Results 2022: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) के द्वारा मैट्रिक (10वीं) की वार्षिक परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी 2022 तक आयोजित किया गया है। इस परीक्षा में पूरे राज्य भर के 16 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे।

यह परीक्षा राज्य के अलग अलग कुल 1525 परीक्षा केंद्रों पर लिया गया था। Bihar board matric के परीक्षार्थी अब बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। 

आज के इस पोस्ट के माध्यम से हम आप सभी को बिहार बोर्ड मैट्रिक रिजल्ट डेट और चेक करने की पूरी प्रक्रिया बताएंगे। मुझे उम्मीद है या पोस्ट आप सभी के लिए काफी खास है इसलिए आप अंत तक जरूर पढ़ें।

Bihar Board 10th Results 2022 – एक नजर

Board NameBihar School Examination Board (BSEB)
CategoryResult
Exam NameBihar Board Class 10th Exam/BSEB Matric Exam
Exam TypeAnnual
Exam Date17 to 24 February 2022
Result DateFirst Week of April 2022
Official Answer Key Release Date1st Week of March 2022
Official WebsiteClick Here

Bihar Board Matric Result Date 2022

बिहार बोर्ड मेट्रिक परीक्षा 2022 में शामिल होने बाले लाखो छात्र-छात्राएं अब गूगल और यूट्यूब में Bihar Board Matric Result Date 2022 सर्च कर रहे हैं। किसी का उत्तर देते हुए मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि मैट्रिक का रिजल्ट अप्रैल के प्रथम सप्ताह में जारी किया जाना है।

हालांकि इसको लेकर अभी तक कोई भी अधिकारी सूचना नहीं आई है लेकिन हर साल के तरह इस बार भी कॉपियों का मूल्यांकन मार्च के प्रथम सप्ताह में ही शुरु कर दिया जा रहा है। इसी से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस वर्ष का रिजल्ट बोर्ड काफी कम समय में जारी कर देगा।

आपको बता दें कि पहले इंटरमीडिएट की रिजल्ट जारी की जाएगी उसके कुछ ही दिन बाद मैट्रिक का रिजल्ट जारी किया जाएगा।

Bihar Board Matric (10th) Result 2022

Bihar board इस वर्ष स्कॉर्पियो जांचने की तैयारी में जोर शोर से लगी है और इस बार बोर्ड ने काफी कम समय में कॉपियों की जांच करने का निर्णय लिया है। आपको बता दें कि बिहार बोर्ड ने छात्रों के हित में पिछले 2 वर्षों में एक बड़ी फैसला लेते आया है और वही नियम के आधार पर इस बार भी कॉपियों की जांच की जाएगी।

 इस बार बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मार्किंग स्कीम में बदलाव किया गया है। इसमें विधार्थी जितना उत्तर लिखे होंगे, उन्हें उतने अंक दिए जाएंगे। इसके अलावा अगर किसी ने अधूरा उत्तर भी लिखा हो तो उन्हें अंक अवश्य ही दिए जाएंगे। और साथ ही Figure एवं ग्राफ पर भी अंक देने का प्रावधान है। यहां से पता चला है कि इस बार Result काफी बेहतर रहने की संभावना है।

How To Check Bihar Board 10th Result 2022

  • बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट चेक करने के लिए आपको Bihar Board के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • होम पेज-पर आने के बाद Students सेक्शन पर क्लिक करे
  • अब आप 10th Result के लिंक पर क्लिक करे
  • इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना Roll No और Roll Code दर्ज करना है
  • और Show Result के विकल्प पर क्लिक करना है
  • अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा
  • जिसे आप डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकल ले।

बिहार बोर्ड मैट्रिक और इंटरमीडिएट के सभी छात्र एवं छात्राओं को कहना है कि अगर आपने बिहार बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट चेक करने की सोची है तो वह आप रिजल्ट आने के समय नहीं कर पाएंगे। क्योंकि बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने के बाद आधिकारिक वेबसाइट प्रवेश कर जाता है। इसलिए मैं आप सभी को यह निर्देश दूंगा कि आप हमारे इस बेवसाइट से आकर अपना रिजल्ट चेक करेंगे बिना किसी परेशानी के बिना किसी दिक्कत के यहां पर चेक कर पाएंगे।

यहां पर निम्नलिखित रुप से सभी इंर्पोटेंट लिंक दी हुई है जिसे आप इस्तेमाल में ला सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप हमारे व्हाट्सएप पर जुड़ कर हमसे बात भी कर सकते हैं।

SOME IMPORTANT LINKS

Result Date Release Soon
Check Result Link-1 

Link-2 

Link-3

Bihar Board 12th Result 2022Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Reply