Binance के सीईओ Changpeng Zhao ने एक दिन पहले अपने ऑफिशिअल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इनवेस्टर्स को Terra की स्थिति से आगाह किया था।

Big blow to Terra (LUNA) due to fall in crypto market, Binance stopped trading!

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में पिछले दो दिनों में आए भूचाल ने कई डिजिटल करेंसी को बुरी तरह से प्रभावित किया, और ज्यादातर डिजिटल कॉइन्स को भारी नुकसान हुआ। लेकिन, एक टोकन ऐसा है जिस पर इस गिरावट का सबसे ज्यादा असर हुआ। Terra (LUNA) की वैल्यू इतनी तेजी से गिरी कि दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज Binance ने Terra (LUNA) को अपने प्रोजेक्ट्स से बाहर कर दिया। Terra ईकोसिस्टम के LUNA के लिए 12 मई दिन का सबसे खराब साबित हुआ जब बाइनेंस जैसे क्रिप्टो एक्सचेंज ने इस टोकन से मुंह फेर लिया। बाइनेंस ने घोषणा की कि वह LUNA/USDT के साथ अपने स्थायी कॉन्ट्रेक्ट्स को सस्पेंड कर रहा है।

Join WhatsApp Group Join Now

Join Telegram Channel Join Now

इसका कारण लूना में आई बड़ी गिरावट रही। 24 घंटों के भीतर ही इस क्रिप्टोकरेंसी की वैल्यू 99 प्रतिशत तक गिर गई जिसके कारण दुनियाभर में टेरा के इनवेस्टर्स को लाखों डॉलर का नुकसान हुआ। लूना को डी-लिस्ट करने की घोषणा तक ही बात नहीं थमी। क्रिप्टोकरेंसी इसके बाद भी लगातार गिरती रही और बाइनेंस ने इसके बाद एक और घोषणा की। क्रिप्टो एक्सचेंज ने घोषित किया कि वह टेरा लूना के लिए क्रॉस और आइसोलेटेड मार्जिन पेअर, स्पॉट ट्रेडिंग पेअर को भी खत्म कर रहा है। यानि कि सीधे अर्थों में बाइनेंस ने अपने प्लेटफॉर्म से टेरा को बाहर कर दिया।

एक दिन पहले Binance के सीईओ Changpeng Zhao ने अपने ऑफिशिअल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से इनवेस्टर्स को आगाह किया था कि ट्रेडिंग करते समय मार्केट की इज्जत करना जरूरी है, जैसे कि यह एक नई मार्केट है और नए स्टेबल कॉइन्स के साथ है। जब ये ऊपर चढ़ते हैं तो सभी में बढ़त होती है, लेकिन जब ये गिरने लगते हैं तो यह एक नुकसान देने वाला सर्कल बन जाता है। Changpeng Zhao का ये संदेश टेरा में चल रही गिरावट से ही जुड़ा था।

CoinMarketCap के आंकड़े बताते हैं कि बीते महीने क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट वैल्यू में 800 बिलियन डॉलर (लगभग 61 लाख करोड़ रुपये) का घाटा हुआ है। पिछले कई दिनों से लगभग सभी क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट जारी है और यह भारी गिरावट है। लेकिन स्टेबल कॉइन्स को सेफ माना जाता है और इन पर बाजार में आ रही गिरावट का असर न के बराबर होता है। USD Coin, Tether और Binance USD कुछ पॉपुलर स्टेबलकॉइन्स हैं और ये यूएस डॉलर से जुड़े हुए हैं। USDT और Terra LUNA भी इन्हीं स्टेबल कॉइन्स में से हैं। मार्केट में आ रही गिरावट के बाद भी इनकी वैल्यू में मामूली ही अंतर आता है। लेकिन बुधवार के दिन Terra LUNA के मामले में ट्रेंड उल्टा ही नजर आया। स्टेबल कॉइन्स की लिस्ट में शामिल इस कॉइन में एक दिन के अंदर 90% गिरावट आ गई जो अगले दिन तक 99 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर गई।

WhatsApp Group 1Click Here 
WhatsApp Group 2Click Here 
WhatsApp Group 3Click Here 
WhatsApp Group 4Click Here 
WhatsApp Group 5Click Here 
WhatsApp Group 6Click Here 
WhatsApp Group 7Click Here 
WhatsApp Group 8Click Here 
WhatsApp Group 9Click Here 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *